होम / How to become a pilot after 12th: बारहवीं के बाद कैसे बनें पायलट, जाने कितने साल का होता है कोर्स,सैलरी व अन्य डिटेल

How to become a pilot after 12th: बारहवीं के बाद कैसे बनें पायलट, जाने कितने साल का होता है कोर्स,सैलरी व अन्य डिटेल

Mohini • LAST UPDATED : April 20, 2023, 12:14 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), How to become a pilot after 12th,दिल्ली: बहुत से युवाओं का सपना आसमान में ऊँची उड़ान भरने का होता है,कुछ को हवाई जहाज में बैठकर घूमने का शौक होता तो कुछ को प्लेन उड़ाने का.यदि आपका सपना भी पायलट बनने का है तो इस खबर को ध्यान से पढ़ें। आजकल हर क्षेत्र में आप अपना कॅरिअर बना सकते हैं बशर्तें आपको सही मार्गदर्शन मिल सके। स्टूडेंटस के अपने अलग-अलग सपने होते हैं कोई इंजनियर बनना चाहता है तो कोई टीचर और कोई पायलट। पायलट भी कई प्रकार के होते हैं कमर्शियल पायलट और एयर फाॅर्स में पायलट। सरल भाषा में कहा जाये तो पायलट एक Air Crew Officer होता है जिसका कार्य विमान के उड़ान का नियंत्रण और उसके संचालन का होता है।

क्या आपको पता है पायलट बनने के लिए किन-किन प्रक्रिया से होकर गुजरना पड़ता है, तो आइये हम आपको बताते हैं पायलट बनने की इच्छा रखने वाले युवाओं को सबसे पहले किसी फ्लाइंग क्लब में एडमिशन लेना होगा,जो डायरेक्टरेट जनरल ऑफ़ सिविल (DGCA), गवर्नमेंट ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त हो।

इसके साथ ही आपको स्टूडेंट पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होता है और Air Force Common Admission Test (AFCAT) या Combined Defence Service Examination (CDS) जैसी प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है। उसके बाद आपको ट्रेनिंग पूरी करनी होगी। लेकिन इसके लिए 12वीं में फिजिक्‍स, मैथ्‍स और केमिस्‍ट्री पढ़ना अनिवार्य हैं।

पायलट बनने के लिए मानदंड

प्रवेश परीक्षा – NDA परीक्षा
योग्यता – 10+2 विज्ञान विषय (PCM) तथा कॉमर्स(वाणिज्य)
पायलट ट्रेनिंग फीस – 15 लाख से 20 लाख रु. (लगभग)
वेतन – 2 लाख से लेकर 5 लाख तक
लाइसेंस – कमर्शियल पायलट लाइसेंस (CPL)
पायलटों के प्रकार – एयरलाइन पायलट, कमर्शियल पायलट ,फाइटर पायलट

12वीं के बाद पायलट बनने के दो तरीके हैं। पहला ये कि भारतीय वायु सेना में शामिल होकर पायलट बन सकते हैं और दूसरा कमर्शियल पायलट का लाइसेंस पाकर भी पायलट बन सकते हैं। दोनों जगह से पायलट बनने के लिए एंट्रेंस टेस्ट देने होंगे. इसके लिए अलग अलग एग्जाम होते हैं। एयरलाइन पायलट (Airline Pilot) वे होते हैं जो प्राइवेट एयरलाइन के कॉमर्शियल प्लेन उड़ाते हैं। वे सवारियों को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाते हैं। इन पायलट्स को एयरलाइन ट्रांस्पोर्ट पायलट्स कहा जाता है।

कमर्शियल पायलट बनने के लिए डायरेक्‍टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) से प्रमाणित कमर्शियल पायलट सर्टिफिकेट प्राप्त करना होता है। 250 घंटे की उड़ान पूरा करना भी एक शर्त है। कैंडिडेट्स को डीजीसीए द्वारा आयोजित होने वाले एग्‍जाम में कम से कम 70 प्रतिशत अंकों के साथ कमर्शियल पायलट लाइसेंस प्राप्‍त करना होगा।

पायलट बनने के लिए आवश्यक योग्यता –

आपको भारत का नागरिक होना चाहिए। कोई कलर ब्लाइंडनेस वाला रोग नहीं होना चाहिए। आपकी हाइट (लंबाई) कम से कम 5 फुट होनी चाहिए। पायलट बनने के लिए शैक्षिक योग्यता में उम्मीदवार का 12वीं (इंटरमीडिएट) कक्षा में फिजिक्स(भौतिक विज्ञान) ,केमिस्ट्री(रसायन विज्ञान) ,मैथ (गणित) से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

यदि आप कमर्शियल पायलट बनना चाहते हैं तो आपकी आयु न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 32 वर्ष होनी आवश्यक है। उसी प्रकार एयर फ़ोर्स पायलट बनने के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 17-19 वर्ष तथा 20-24 वर्ष होनी चाहिए। आपकी अंग्रेजी भाषा में अच्छी पकड़ होना चाहिए आपको अच्छी इंग्लिश बोलनी आनी चाहिए। और उम्मीदवार को कोई अन्य गंभीर बीमारी नहीं होनी चाहिए।

पायलट बनने के लिए कैसे होता है चयन

पायलट बनने के लिए उम्मीदवर का चयन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता है। यह प्रक्रिया तीन चरणों में संपन्न होती है -पहला एंट्रेंस एग्जाम, दूसरा मेडिकल टेस्ट, और अंत में इंटरव्यू। भारतीय रक्षा बलों (Indian Defence Forces) के लिए पायलट बनने के लिए कठिन प्रवेश प्रक्रिया से शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला (National Defence Academy, Khadakwasla) में 3 साल के लिए ट्रेनिंग मिलती है।इस ट्रेनिंग को पूरा करने के बाद आपका पायलट बनने का सपना पूरा होता है।

Also read: सीआरपीएफ ने 9 हजार से ज्यादा कांस्टेबल पदों पर अप्लाई करने की लास्ट डेट बढ़ाई आगे, अब इस डेट तक करें आवेदन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: पूर्व AAP मंत्री राज कुमार आनंद BSP में हुए शामिल, नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव- Indianews
HD Revanna Arrested: एचडी रेवन्ना को 8 मई तक एसआईटी की हिरासत में भेजा गया, लगाया राजनीतिक साजिश का आरोप -India News
Kerala: लड़की के प्रेग्नेंट होने की नहीं थी किसी को खबर, हॉस्टल के बाथरूम में दिया बच्चे को जन्म-Indianews
ISKCON के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी का 80 वर्ष की आयु में निधन, पीएम मोदी ने व्यक्त किया शोक- Indianews
Lok Sabha Polls 2024: तीसरे चरण का थमा चुनाव प्रचार, इन दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला -India News
Delhi: जामिया मिलिया इस्लामिया की नर्सिंग छात्र ने दिल्ली में फ्लाईओवर से लगाई छलांग, वजह अभी साफ नहीं- Indianews
America: कैलिफोर्निया में हाई-स्पीड रेल पुल बनने में लगे 9 साल, लोगों ने उड़ाया मजाक, लागत सुन उड़ जाएंंगे होश- Indianews
ADVERTISEMENT