होम / KCET Exam 2024 : हॉल टिकट हुआ जारी; यहां से डाउनलोड करे एडमिट कार्ड, जाने क्या है सिलेबस और ऐग्ज़ाम पैटर्न

KCET Exam 2024 : हॉल टिकट हुआ जारी; यहां से डाउनलोड करे एडमिट कार्ड, जाने क्या है सिलेबस और ऐग्ज़ाम पैटर्न

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : April 4, 2024, 10:09 am IST

India News(इंडिया न्यूज),KCET परीक्षा 2024: कर्नाटक परीक्षा प्राधिकरण (KEA) ने 3 अप्रैल, 2024 को ऑनलाइन मोड में कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (KCET) के लिए एडमिट कार्ड जारी किए। जो उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा दे रहे हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट – cetonline.karnataka.gov.in के माध्यम से अपने हॉल टिकट देख और डाउनलोड कर सकते हैं।

इससे पहले, केसीईटी एडमिट कार्ड 5 अप्रैल, 2024 को जारी होने वाला था। दी गई तारीखों के अनुसार, केसीईटी प्रवेश परीक्षा 18 और 19 अप्रैल, 2024 को निर्धारित है। केसीईटी परीक्षा 2024 की तारीखों को टकराव के कारण संशोधित किया गया है। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) परीक्षा।

केसीईटी परीक्षा 2024 क्या है?

कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट कर्नाटक परीक्षा प्राधिकरण (KEA) द्वारा आयोजित एक राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा है। केसीईटी परीक्षा के माध्यम से, योग्य उम्मीदवारों को कर्नाटक राज्य में विभिन्न इंजीनियरिंग, कृषि और फार्मेसी पाठ्यक्रमों/कॉलेजों में प्रवेश दिया जाता है।

केसीईटी 2024 योग्यता

जो उम्मीदवार केसीईटी परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि वे केसीईटी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। केसीईटी परीक्षा में बैठने के लिए, उम्मीदवारों को कक्षा 12वीं परीक्षा/ द्वितीय पीयूसी (प्री-यूनिवर्सिटी कोर्स) या समकक्ष परीक्षा देनी होगी। यह ध्यान दे कि इंजीनियरिंग, फार्मेसी आदि जैसे विभिन्न व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग होंगे।

केसीईटी आयु सीमा के अनुसार, परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवार की आयु 17 वर्ष होनी चाहिए। हालाँकि, KCET प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होने के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे जिस विशेष पाठ्यक्रम में प्रवेश चाहते हैं, उसके लिए केसीईटी योग्यता मानदंड को ध्यान से पढ़ें।

ऐसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड

एडमिट कार्ड आधिकारिक KEA वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिए गए हैं।

  1. आधिकारिक केईए वेबसाइट पर जाएं
  2. फिर, “यूजी सीईटी 2024 डाउनलोड प्रवेश टिकट” लिंक पर क्लिक करें
  3. आपको दिए गए फ़ील्ड में अपना पंजीकरण नंबर और जन्मतिथि दर्ज करनी होगी
  4. “सबमिट” बटन पर क्लिक करें
  5. आपका केसीईटी एडमिट कार्ड 2024 स्क्रीन पर दिखाई देगा
  6. उम्मीदवारों को सभी परीक्षा के दिनों में अपना केसीईटी प्रवेश पत्र परीक्षा केंद्र पर ले जाना होगा।

केसीईटी परीक्षा पैटर्न 2024

उम्मीदवारों को नवीनतम केसीईटी परीक्षा पैटर्न और मार्किंग स्कीम पता होना चाहिए। इससे उम्मीदवारों को केसीईटी प्रवेश परीक्षा के लिए तैयारी करने में मदद मिलेगी। छात्रों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक दिया जाएगा और गलत उत्तरों के लिए कोई नैगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

कर्नाटक सीईटी सिलेबस 2024

नए परीक्षा पैटर्न के साथ, उम्मीदवारों को केसीईटी सिलेबस 2024 को भी ध्यान से पढ़ना चाहिए। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि केसीईटी 2024 परीक्षा में जो प्रश्न पूछे जाएंगे, वे प्री-विभाग द्वारा निर्धारित पहले और दूसरे पीयूसी सिलेबस पर आधारित होंगे।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे केसीईटी परीक्षा के लिए सही तरीके से तैयारी करें। इससे उन्हें प्रवेश परीक्षा में अपना प्रदर्शन सुधारने में मदद मिलेगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT