होम / International Girl Child Day लड़कियों के खिलाफ हिंसा अस्वीकार्य है: आयुष्मान खुराना

International Girl Child Day लड़कियों के खिलाफ हिंसा अस्वीकार्य है: आयुष्मान खुराना

Mukta • LAST UPDATED : October 11, 2021, 9:57 am IST

International Girl Child Day अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर अभिनेता आयुष्मान खुराना, जिन्हें उनके वैश्विक अभियान एंडिंग वायलेंस अगेंस्ट चिल्ड्रन (ईवीएसी) के लिए यूनिसेफ के सेलिब्रिटी एडवोकेट के रूप में नियुक्त किया गया है, ने कहा कि लड़कियों के खिलाफ भेदभाव और हिंसा अस्वीकार्य है और समाज को पीछे रखती है। आयुष्मान ने कहा कि पहला कदम खुद को अपने कार्यों के बारे में, अपने परिवारों के भीतर जागरूक करने की दिशा में है।

(International Girl Child Day)

आयुष्मान, जिनकी वरुष्का नाम की एक बेटी है, ने कहा कि बच्चों के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने की दिशा में यूनिसेफ के सेलिब्रिटी एडवोकेट के रूप में, मेरा दृढ़ विश्वास है कि लड़कियों के खिलाफ भेदभाव और हिंसा अस्वीकार्य है।

कोविड -19 ने लड़कियों के सामने आने वाली चुनौतियों को और बढ़ा दिया है। मोबाइल या इंटरनेट तक सीमित पहुंच के साथ, लड़कियों को दूरस्थ शिक्षा तक पहुंचने और अपने परिवार में लड़कों के समान स्वास्थ्य, पोषण और सामाजिक जरूरतों का इलाज करने में प्रतिबंधों का सामना करना पड़ा है।

(International Girl Child Day)

आयुष्मान ने अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर कहा कि लड़कियों को कई चुनौतियों और भेदभाव का सामना करना पड़ता है, इस पर ध्यान आकर्षित करने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि लड़कियों के सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और उनके मानवाधिकारों को सुनिश्चित करना है।

हमें लड़कियों की शिक्षा को प्राथमिकता देने, उनके अधिकारों को लड़कों के समान मानने, उन्हें कौशल और आजीविका के अवसर प्रदान करने और पितृसत्तात्मक मानसिकता को दूर करने के लिए लड़कों और पुरुषों के साथ जुड़ने की आवश्यकता है।

आयुष्मान ने कहा कि “मेरा उद्देश्य शक्तिशाली बातचीत शुरू करना है जो हम सभी को उन चुनौतियों को समझने में मदद करता है जो आज भी लड़कियों के साथ जीना और बढ़ना जारी रखती हैं, और हम सभी इसे बदलने में अपनी भूमिका कैसे निभा सकते हैं। कुछ सरल तरीके हैं जिनमें हम सब फर्क करना शुरू कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि “क्या हम उन छोटे-छोटे तरीकों से अवगत हो सकते हैं जिनमें लड़कियों के साथ घर में भेदभाव किया जाता है, जैसे कि अपने भाइयों के बाद खाना, बाहर खेलने की अनुमति नहीं देना, फोन और इंटरनेट तक पहुंच से वंचित/प्रतिबंधित, लड़कियों के लिए अलग-अलग कर्फ्यू समय और लड़के कुछ ऐसे हैं जो दिमाग में आते हैं। इन प्रथाओं को समाप्त करने से, एक समय में एक परिवार बदल जाएगा कि हम लड़कियों को कैसे महत्व देते हैं और उनका सम्मान करते हैं।

उन्होंने कहा कि लड़कियों की शिक्षा पर मूल्य की कमी से बाल विवाह की उच्च घटनाएं होती हैं, जो हिंसा, गरीबी और खराब स्वास्थ्य के एक अंतर-पीढ़ी चक्र को कायम रखती है। भले ही भारत ने बाल विवाह की घटनाओं को कम करने की दिशा में महत्वपूर्ण लाभ कमाया है, लेकिन तीन में से एक बालिका वधू अभी भी भारत में रहती है।

Also Read : Benefits of Jumping Jacks : सूर्य नमस्कार से पहले करें जंपिंग जैक्स, सेहत को होगा फायदा

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT