होम / Sanjay Leela Bhansali Happy Birthday असली पहचान फिल्म हम दिल दे चुके सनम से मिली थी

Sanjay Leela Bhansali Happy Birthday असली पहचान फिल्म हम दिल दे चुके सनम से मिली थी

Prachi • LAST UPDATED : February 24, 2022, 12:33 pm IST

इंडिया न्यूज, मुंबई:
Sanjay Leela Bhansali Happy Birthday:संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) बॉलीवुड के दिग्गज निर्देशकों में से एक हैं। बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर संजय लीला भंसाली आज अपना 59वां जन्मदिन मना रहे हैं जिन्होंने हिंदी सिनेमा में कई सुपरहिट फिल्में दी है। संजय लीला भंसाली बॉलीवुड में एक मल्टी टास्कर के रूप में जाने जाते हैं वो फिल्म डायरेक्टर होने के साथ-साथ प्रोड्यूसर, म्यूजिक डायरेक्टर और स्क्रीन राइटर भी हैं।

उनका जन्म 24 फरवरी 1963 को मुंबई में एक गुजराती परिवार में हुआ था। संजय लीला भंसाली का बचपन आर्थिक रूप से काफी मुश्किलों में गुजरा है। संजय लीला भांसाली की मां कपड़े सिलने का काम करती थीं और घर चलाती थीं। मां की इस मेहनत और संघर्ष की वजह से भंसाली को अपनी मां से खास लगाव रहा है रिपोर्ट्स की मानें तो संजय ने अपनी मां को ट्रीब्यूट देने के लिए ही अपने नाम के बीच में उनका नाम ‘लीला’ नाम जोड़ा है।

उन्होंने हिंदी सिनेमा में अपनी शुरूआत निर्देशक विधु विनोद चोपड़ा के असिस्टेंट के तौर पर की थी। उनके साथ संजय लीला भंसाली ने परिंदा, 1942: ए लव स्टोरी और करीब जैसी फिल्मों में काम किया। इसके बाद उन्होंने खुद के निर्देशन में फिल्में बनाने का फैसला किया। बतौर निर्देशन संजय लीला भंसाली ने साल 1996 में आई सलमान खान और मनीषा कोइराला की फिल्म खामोशी से डेब्यू किया था। हालांकि उनकी यह फिल्म बड़े पर्दे पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकती। उन्हें असली पहचान फिल्म हम दिल दे चुके सनम से मिली थी।

2015 में निर्देशक को भारत सरकार की तरफ से पद्मश्री अवॉर्ड से भी नवाजा था

इसके बाद संजय लीला भंसाली अपने करियर में कुछ फिल्में ऐसी बनाई हैं जो मील का पत्थर साबित हुई हैं। उन्होंने हम दिल दे चुके सनम, देवदास, ब्लैक, गोलियों की रासलीला रामलीला, बाजीराव मस्तानी, पद्मावत… भंसाली के करियर की यह वो फिल्में हैं जिनकी गूंज बॉलीवुड में अब भी सुनाई देती है, और शायद सालों साल सुनाई देती रहेगी। संजय लीला भंसाली कितने सफल निर्देशक हैं इस बात का अंदाजा उनके पुरस्कारों के लगाया जा सकता है।

निर्देशक की अपनी झोली में नेशनल अवॉर्ड से लेकर फिल्मफेयर और बाफ्टा अवॉर्ड तक डाल चुके हैं। भंसाली की फिल्म ‘देवदास’ को बेस्ट पॉपुलर श्रेणी में नेशनल अवॉर्ड मिला था। इसके बाद उनकी फिल्म ‘ब्लैक’ को बेस्ट फीचर फिल्म कैटेगरी में नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। इनके अलावा ‘बाजीराव मस्तानी’ के लिए संजय लीला भंसाली को बेस्ट डायरेक्शन के लिए नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है।

इसके बाद रिलीज हुई संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावत’ ने बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर कैटेगरी में नेशनल अवॉर्ड जीता है। इस तरह कुल मिलाकर अलग-अलग कैटेगरी में संजय लीला भंसाली 5 बार नेशनल अवॉर्ड हासिल कर चुके हैं। साल 2015 में निर्देशक को भारत सरकार की तरफ से पद्मश्री अवॉर्ड से भी नवाजा था। संजय लीला भंसाली बतौर निर्देशक 10 फिल्में बना चुकी हैं। उनकी 10वीं फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी जल्द सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है। इस फिल्म में आलिया भट्ट और अजय देवगन जैसे बड़े कलाकार मुख्य भूमिका में हैं।

Read More: Ajay Devgn And Kajol Wedding Anniversary अजय देवगन ने शादी की सालगिरह पर शेयर किया खास वीडियो

Read More: Saif Ali Khan First Look From Vikram Vedha Remake ऋतिक रोशन ने फिल्म से लुक की पहली झलक साझा की

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Khalistan Slogans: ट्रूडो की मौजूदगी में लगे खालिस्तान समर्थक नारे, भारत ने किया कनाडाई राजनयिक को तलब
Priyanka Chopra ने फ्लॉन्ट की टोंड बॉडी, हेड्स ऑफ स्टेट के सेट से नई सेल्फी की शेयर -Indianews
KKR vs DC Toss Update: कोलकाता नाइट राइडर्स ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
IPL 2024, KKR vs DC Live Score: दिल्ली कैपिटल्स का तीसरा विकेट गिरा, शाई होप 6 रन बनाकर आउट
Taapsee Pannu का खुलासा, शादी के आउटफिट्स किसी डिजाइनर ने नहीं, बल्कि कॉलेज के दोस्त ने किए थे तैयार -Indianews
अशोक चोपड़ा के निधन को अब तक भूला नहीं पाई हैं Priyanka Chopra, पिता को खोने का दर्द किया बयां -Indianews
Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने बदल दिया अपना ही फैसला, 14 वर्षीय बलात्कार पीड़िता से जुड़ा है मामला- Indianews
ADVERTISEMENT