होम / मेफेयर से बकिंघम पैलेस तक, महारानी एलिजाबेथ-द्वितीय की कहानी

मेफेयर से बकिंघम पैलेस तक, महारानी एलिजाबेथ-द्वितीय की कहानी

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 9, 2022, 1:14 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, Queen Elizabeth Death: Know about Queen Elizabeth): ब्रिटेन पर सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ-द्वितीय ने गुरुवार को स्कॉटलैंड के बैल्मोरल कासल  में अंतिम सांस ली.

21 अप्रैल, 1926 को लंदन के मेफेयर में 17 ब्रूटन स्ट्रीट में एलिजाबेथ एलेक्जेंड्रा मैरी के रूप में जन्मी, रानी ड्यूक और डचेस ऑफ यॉर्क की सबसे बड़ी संतान थीं, जो बाद में किंग जॉर्ज VI की मृत्यु के बाद, क्वीन एलिजाबेथ बनीं.

queen life journey 2

उस समय राजकुमारी एलिजाबेथ और उनके परिवार को उम्मीद नहीं थी कि वह एक दिन महारानी बनेंगी। तब राजकुमारी एलिजाबेथ और उनकी इकलौती बहन, राजकुमारी मार्गरेट, जिनका जन्म 1930 में हुआ था, उनकी मां और उनके शासन, मैरियन क्रॉफर्ड की देखरेख में घर पर शिक्षित हुईं.

बचपन से ही जिम्मेदारी की भावना

बचपन से ही एलिजाबेथ ने जिम्मेदारी और व्यवस्था की भावना दिखाई। वह घोड़ों और कुत्तों से प्यार करती थी। रानी की चचेरी बहन मार्गरेट रोड्स ने उसे अपने रवैये के लिए “एक हंसमुख छोटी लड़की, लेकिन मौलिक रूप से समझदार और अच्छी तरह से व्यवहार करने वाली” के रूप में वर्णित किया.

queen in childhood
अपने बचपन में एलिजाबेथ.

उनकी रॉयल हाईनेस से अपेक्षा की जाती थी कि वे अपने करीबी और प्यार करने वाले परिवार के साथ अपेक्षाकृत सामान्य जीवन जीएं। वह एक आदर्श जीवन जी रही थी, लेकिन दिसंबर 1936 में सब कुछ बदल गया जब उसके चाचा – किंग एडवर्ड VIII – ने अपने पिता को राजा के रूप में और खुद को उसे सिंहासन के अगले वारिश के रूप में त्याग दिया। बाद में, एलिजाबेथ 6 फरवरी, 1952 को सिंहासन पर बैठी, जब उसके पिता, किंग जॉर्ज VI की मृत्यु हो गई.

1939 में, जब ब्रिटेन ने द्वितीय विश्व युद्ध में प्रवेश किया, एलिजाबेथ ने इंग्लैंड में रहने का विकल्प चुना और कनाडा जाने के बजाय सेना में शामिल हो गईं। एक ड्राइवर और मैकेनिक के रूप में अपने प्रशिक्षण के दौरान उसने सहायक प्रादेशिक सेवा में सेवा की, जब वह एक किशोरी थी.

किशोरावस्था में हुआ प्यार

14 वर्षीय एलिजाबेथ ने 1940 में शहरों से निकाले गए अन्य बच्चों को संबोधित किया और कहा “हम अपने वीर नाविकों, सैनिकों और वायुसैनिकों की मदद करने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं, और हम युद्ध के खतरे और दुख के अपने हिस्से को सहन करने की भी कोशिश कर रहे हैं। हम जानते हैं, हम में से हर एक, अंत में, सब ठीक हो जाएगा।”

phip and queen
अपने पति फिलिप के साथ एलिजाबेथ.

एलिजाबेथ एक किशोरी थी जब उन्हें ग्रीस और डेनमार्क के राजकुमार फिलिप माउंटबेटन से प्यार हो गया, जिनसे वह 1939 में मिली थीं.

नवंबर 1947 में, 21 साल की एलिजाबेथ ने प्रिंस फिलिप से शादी की, जो रॉयल नेवी में एक युवा अधिकारी के रूप में कार्यरत थे। शादी यूनाइटेड किंगडम के लंदन में वेस्टमिंस्टर एब्बे में हुई थी। इस दंपति के चार बच्चे थे, प्रिंस चार्ल्स, जिनका जन्म 1948 में हुआ था, राजकुमारी ऐनी (1950), प्रिंस एंड्रयू (1960) और प्रिंस एडवर्ड (1964).

पिता की कैंसर से हुई मृत्यु

एलिजाबेथ का सामान्य जीवन अचानक बदल गया जब 1952 में, उनके पिता, किंग जॉर्ज VI की कैंसर से मृत्यु हो गई और परिणामस्वरूप एलिजाबेथ तत्काल प्रभाव से सिंहासन पर बैठी। उनका राज्याभिषेक 1953 में हुआ, जिसके बाद उन्होंने सात दशकों तक राष्ट्रमंडल देशों के प्रमुख के रूप में कार्य किया.

Queen Elizabeth with father
अपने पिता के साथ एलिजाबेथ.

अपने इक्कीसवें जन्मदिन पर, केप टाउन से रेडियो पर प्रसारित एक भाषण में, द क्वीन (तत्कालीन राजकुमारी एलिजाबेथ) ने अपना जीवन राष्ट्रमंडल देशों की सेवा के लिए समर्पित करने ऐलान किया। उन्होंने अपने भाषण में कहा था “मैं आप सभी के सामने घोषणा करती हूं कि मेरा पूरा जीवन, चाहे वह लंबा हो या छोटा, आपकी सेवा के लिए समर्पित रहेगा।”

विदेश यात्रा का रिकॉर्ड

रानी ने अपने शासनकाल के दौरान सैकड़ों विदेशी यात्राएं कीं और कई स्वतंत्र देशों की सबसे व्यापक रूप से यात्रा करने वाली प्रमुख बन गईं। 1953 में, रानी और उनके पति ने सात महीने की दुनिया की यात्रा शुरू की। इस जोड़े ने 13 देशों का दौरा किया और भूमि, समुद्र और वायु द्वारा 40,000 मील से अधिक की दूरी तय की। वह कई देशों का दौरा करने वाली ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की पहली राजप्रमुख बनीं.

indira gandhi and queen
भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी के साथ महारानी एलिजाबेथ.

उन्होंने 1957 में संयुक्त राज्य अमेरिका का दौरा किया, जहां उन्होंने राष्ट्रमंडल की ओर से संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित किया। 1961 में, उन्होंने साइप्रस, भारत, पाकिस्तान, नेपाल और ईरान का दौरा किया। 1961 में उन्होंने 50 वर्षों में भारतीय उपमहाद्वीप का पहला शाही ब्रिटिश दौरा किया। रानी ने साइप्रस, भारत, पाकिस्तान, नेपाल और ईरान का दौरा किया और दक्षिण अमेरिका (1968 में) और फारस की खाड़ी के देशों (1979 में) की यात्रा करने वाली पहली ब्रिटिश सम्राट बनीं.

राजगद्दी पर रहने का रिकॉर्ड

रानी के शासनकाल में दुनिया भर में तकनीकी और औद्योगिक विकास और आर्थिक और सामाजिक जीवन सहित कई क्षेत्रों में सबसे बड़े बदलाव हुए। 1977 में, एलिजाबेथ ने अपने परिग्रहण की रजत जयंती को चिह्नित किया। 2002 में, उन्होंने अपनी स्वर्ण जयंती, अपने परिग्रहण की 50 वीं वर्षगांठ के रूप में चिह्नित किया.

2012 में, रानी ने सिंहासन पर बैठने के 60 साल पूरे किए, और इस ख़ुशी में पुरे देश में कई समारोह आयोजित किए गए। पिछले साल, अप्रैल 2021 में, प्रिंस फिलिप की शादी के 73 साल बाद मृत्यु हो गई, जिससे एलिजाबेथ महारानी विक्टोरिया के बाद विधवा या विधुर के रूप में शासन करने वाली पहली ब्रिटिश सम्राट बन गईं.

 

Queen in chair

एलिजाबेथ दिसंबर 2007 में सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाली ब्रिटिश सम्राट बनीं, 9 सितंबर 2015 में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली ब्रिटिश सम्राट और सबसे लंबे समय तक राज करने वाली रानी और राज्य की महिला प्रमुख बनीं.

2017 में, वह एक नीलम जयंती को मनाने वाली पहली ब्रिटिश सम्राट बनीं। वह 6 फरवरी 1952 से गुरुवार को अपनी मृत्यु तक यूनाइटेड किंगडम की रानी थीं.

इस वर्ष, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की प्लेटिनम जयंती, यूनाइटेड किंगडम, क्षेत्र और राष्ट्रमंडल के लोगों की सेवा के 70 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित की गई थी। चार दिन तक चलने वाले शाही समारोह में, लाखों प्रतिभागियों ने भाग लिया। जबकि रानी 96 वर्ष की हो गईं थी.

असाधारण जीवन और शासन

महारानी का असाधारण जीवन और शासन, एक युवा लड़की से, जिसने रानी बनने की उम्मीद नहीं की थी, एक  प्रतिष्ठित व्यक्ति, जिसने 70 से अधिक वर्षों तक शासन किया है, गुरुवार को समाप्त हो गया। शाही परिवार ने एक बयान में कहा कि एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में बाल्मोरल महल में शांतिपूर्वक निधन हो गया। ब्रिटेन के सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले सम्राट को उनकी हालत बिगड़ने के बाद गुरुवार को चिकित्सकीय देखरेख में रखा गया था.

बकिंघम पैलेस ने वेल्स के राजकुमार चार्ल्स को राजा बताते हुए एक बयान जारी किया। बयान में कहा गया कि “मेरी प्यारी माँ, महामहिम महारानी की मृत्यु, मेरे और मेरे परिवार के सभी सदस्यों के लिए सबसे बड़ा दुख का क्षण है। हम एक पोषित संप्रभु और एक बहुत प्यारी माँ के निधन पर गहरा शोक मनाते हैं। मुझे पता है कि उनका नुकसान होगा पूरे देश, लोकों और राष्ट्रमंडल और दुनिया भर के अनगिनत लोगों द्वारा गहराई से महसूस किया गया है। “

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT