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Adani Ports: अदाणी पोर्ट्स का वित्त वर्ष 2024 की पहली छमाही में EBITDA 49 फीसदी की बढ़ोतरी

India News (इंडिया न्यूज),  Adani Ports: अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (एपीएसईजेड) द्वारा गुरुवार को दूसरी तिमाही (क्यू2) और 30 सितंबर, 2023 को समाप्त छह महीने के नतीजों की घोषणा किया गया है। अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन के सीईओ और पूर्णकालिक निदेशक करण अदाणी ने बताया कि “APSEZ ने H1 FY24 […]

BY: Shanu kumari • UPDATED :
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India News (इंडिया न्यूज),  Adani Ports: अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (एपीएसईजेड) द्वारा गुरुवार को दूसरी तिमाही (क्यू2) और 30 सितंबर, 2023 को समाप्त छह महीने के नतीजों की घोषणा किया गया है। अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन के सीईओ और पूर्णकालिक निदेशक करण अदाणी ने बताया कि “APSEZ ने H1 FY24 के दौरान 12,894 करोड़ रुपये का अपना उच्चतम अर्धवार्षिक राजस्व, 7,429 करोड़ रुपये का EBITDA और 203 MMT का कार्गो वॉल्यूम दर्ज करके एक और मील का पत्थर हासिल किया।

यह शानदार प्रदर्शन हमारे बंदरगाहों पर परिचालन क्षमता में सुधार के साथ-साथ कार्गो वॉल्यूम में सालाना 14 प्रतिशत की वृद्धि के कारण था। जिसके परिणामस्वरूप हमारे घरेलू बंदरगाहों का EBITDA वित्त वर्ष 24 की पहली छमाही के दौरान 220bps सालाना सुधार के साथ 72 प्रतिशत हो गया है।”

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देश का पहला बंदरगाह

अक्टूबर में, एपीएसईज़ेड ने कार्गो वॉल्यूम में 48 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई। साथ ही 37 एमएमटी के अपने जीवन काल के उच्चतम मासिक वॉल्यूम तक पहुंच गया। उन्होंने आगे कहा कि हमारे प्रमुख बंदरगाह, मुंद्रा ने सफल संचालन के 25 साल पूरे कर लिए हैं। एक महीने में 16 एमएमटी से अधिक कार्गो वॉल्यूम को संभालने वाला देश का पहला बंदरगाह बनकर एक और मील का पत्थर दर्ज किया है। रिकॉर्ड YTD प्रदर्शन के साथ, APSEZ अपने पूरे साल के राजस्व और EBITDA मार्गदर्शन को प्राप्त करने के लिए आरामदायक स्थिति में है। अपने मध्यम से दीर्घकालिक विकास को आगे बढ़ाने के लिए एपीएसईज़ेड की गतिविधियां योजना के अनुसार आगे बढ़ रही हैं।

विस्तार ने पकड़ी रफ्तार

श्रीलंका में हमारे निर्माणाधीन बंदरगाह को अब यूएस इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (डीएफसी) से $553 मिलियन की फंडिंग प्रतिबद्धता प्राप्त हुई है। हमारे लॉजिस्टिक्स व्यवसाय के विस्तार ने भी गति पकड़ ली है। FY24 की पहली छमाही के दौरान APSEZ ने अपने पोर्टफोलियो में 11 रेक, लोनी ICD और मुंबई और इंदौर में गोदाम जोड़े हैं। लॉजिस्टिक्स परिसंपत्तियों के बेहतर उपयोग के कारण APSEZ ने अब तक का सबसे अधिक अर्ध-वार्षिक रेल और GPWIS वॉल्यूम दर्ज किया गया है। जिसमें रेल वॉल्यूम में सालाना 25 प्रतिशत की प्रभावशाली वृद्धि हुई है और GPWIS वॉल्यूम में 42 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। अडानी को जोड़ा गया।

 कुछ प्रमुख परिचालन मील के पत्थर

  • YTD आधार पर (अप्रैल-अक्टूबर 23) APSEZ ने कुल कार्गो का 240 MMT संभाला है। जो कि साल-दर-साल 18% की अच्छी वृद्धि है।
  • वित्त वर्ष 24 की पहली छमाही में APSEZ की घरेलू कार्गो वॉल्यूम वृद्धि भारत की कार्गो वॉल्यूम वृद्धि दर से 2 गुना अधिक है।
  • मुंद्रा ने सफल परिचालन के 25 वर्ष पूरे कर लिए हैं और कार्गो मात्रा के आधार पर यह भारत का सबसे बड़ा बंदरगाह बना हुआ है।
  • मुंद्रा पोर्ट ने 20 अक्टूबर 23 को केवल 203 दिनों के रिकॉर्ड समय में 4 मिलियन टीईयू मील का पत्थर हासिल किया। जो पिछले वित्तीय वर्ष में 225 दिनों में हासिल की गई उपलब्धि थी।
  • YTD आधार (अप्रैल-अक्टूबर 23) पर 4.2 मिलियन TEU कंटेनर कार्गो के प्रबंधन के साथ, मुंद्रा एक और बेंचमार्क की ओर बढ़ रहा है।
  • अक्टूबर 23 में, मुंद्रा पोर्ट ने भारत में किसी भी बंदरगाह द्वारा सबसे अधिक मात्रा (16.1 एमएमटी) को संभालने का एक और रिकॉर्ड बनाया।
  • हमारे आठ बंदरगाहों ने वित्त वर्ष 24 की पहली छमाही में अब तक की सबसे अधिक अर्धवार्षिक कार्गो मात्रा दर्ज की – मुंद्रा, टूना, दिघी (अधिग्रहण के समय से), हजीरा, एन्नोर, धामरा, कृष्णापट्टनम (अधिग्रहण के समय से) और गंगावरम
  • सभी ने वित्त वर्ष 24 की पहली छमाही में और YTD (अप्रैल-अक्टूबर 23) के आधार पर अब तक की सबसे अधिक अर्धवार्षिक रेल और GPWIS मात्रा दर्ज की।

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