होम / जल्द सस्ती हो सकती है प्राकृतिक गैस, सरकार ने कीमतें घटाने के लिए उठाया यह कदम

जल्द सस्ती हो सकती है प्राकृतिक गैस, सरकार ने कीमतें घटाने के लिए उठाया यह कदम

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : April 6, 2023, 10:30 pm IST

इंडिया न्यूज़ : PM मोदी के नेतृत्व वाली कैबिनेट ने प्राकृतिक गैस की कीमतें तय करने के लिए नए फॉर्मूले को मंजूरी दी है। बता दें, कैबिनेट ने जिस नए फॉर्मूले को मंजूरी दी है, उसके तहत घरेलू नेचुरल गैस की कीमत अब इंडियन क्रूड बास्केट की कीमत के आधार पर तय होगी। जबकि, अब तक घरेलू नेचुरल गैस की कीमत दुनिया के चार बड़े गैस ट्रेडिंग हब-हेनरी हब, अलबेना, नेशनल बैलेसिंग प्वाइंटर (UK) और रूसी गैस की कीमत के आधार पर तय होती थी।

यह होगा नया फॉर्मूला?

बता दें, सरकार में जो प्राकृतिक गैसों के लिए नया फॉर्मूला लाया है उस नए फॉर्मूले के तहत हर महीने गैस की कीमत तय की जाएगी। जबकि, पुराने फॉर्मूले के तहत हर छह महीने पर गैस की कीमत होती थी। इसके अलावा नए फॉर्मूले के तहत घरेलू नैचुरल गैस की कीमत के लिए इंडियन क्रूड बास्केट की पिछले एक महीने की कीमत को आधार बनाया जाएगा। इससे पहले पुराने फॉर्मूले के तहत दुनिया के चारों गैस ट्रेडिंग हब के पिछले एक साल की कीमत (वॉल्यू वेटेड प्राइस) का औसत निकाला जाता है और फिर इसे तीन महीने के अंतराल पर लागू किया जाता है।

PNG और संग होगी सस्ती, सरकार का दावा

मालूम हो, प्राकृतिक गैस पर नए फॉर्मूले लाने पर सरकार का दावा है कि नया फॉर्मूला लागू होने से PNG और CNG सस्ती हो होगी। उसके इस फैसले से घरेलू उपभोक्ता को ज्यादा स्थायी कीमत पर गैस मिलेगी। इसके अलावा फर्टीलाइजर बनाने वाली कंपनियों को सस्ती गैस मिलेगी, जिससे फर्टीलाइजर सब्सिडी घटेगी। नया फॉर्मूला लागू होने से ऊर्जा सेक्टर को सस्ती गैस मिलेगी। साथ ही घरेलू गैस प्रोड्यूसर देश को ज्यादा उत्पादन करने के लिए बढ़ावा मिलेगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT