होम / प्रिकॉशन डोज बढ़ाने से लेकर ड्राई रन तक, कोरोना पर केंद्र ने दिए राज्यों को 10 बड़े निर्देश

प्रिकॉशन डोज बढ़ाने से लेकर ड्राई रन तक, कोरोना पर केंद्र ने दिए राज्यों को 10 बड़े निर्देश

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : December 23, 2022, 10:02 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : त्योहारों और नए साल के दौरान कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर दिशा निर्देश दिए हैं। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने भी सभी राज्यों के साथ अहम बैठक की सभी तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान टीकाकरण की प्रगति की समीक्षा भी की गई।

इस बैठक में और केंद्र की तरफ से राज्यों को जारी किए गए पत्र में कुछ जरूरी कदम उठाने के लिए भी कहा गया ताकी वक्त रहते कोरोना पर काबू पाया जा सके और भारत में चीन जैसे हालात ना हो। इस दौरान राज्यों को टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट एंड वैक्सीनेशन से लेकर अस्पतालों में ड्राइ रन चलाने तक कई निर्देश दिए गए।

कोरोना पर केंद्र ने दिए राज्यों को 10 बड़े निर्देश

  • केंद्र सरकार की ओऱ से जारी किए गए पत्र में राज्यों को कई निर्देश दिए गए हैं। इसमें कहा गया है कि पब्लिक हेल्थ मेजर्स को लेकर जरूरी कदम सुनिश्चित किए जाएं और कोरोना के रिस्क को कम करने को लेकर test, track, treat टीकाकरण और कोविड अप्रोप्रियेट बिहैवियर अमल में लाएं। निगरानी को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन को अमल में लाया जाए।
  • जिलेवार स्तर पर तमाम अस्पतालों में भर्ती influenza like illness और severe acute respiratory illness के मरीजों की पहचान करने के निर्देश दिए गए हैं। उनका कोरोना टेस्ट किया जाने के साथ ही रोजाना इन मरीजों की जानकारी आईएचआईपी पोर्टल पर देने के लिए कहा गया है।
  • टेस्टिंग गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त संख्या में सभी जिलों में आरटीपीसीआर और एंटीजन टेस्ट किए जाने के निर्देश दिए गए हैं
  • इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा सैंपल जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजने के निर्देश दिए गए हैं जिससे वैरीअंट की पहचान की जा सके।
  • राज्यों को अस्पतालों में ड्राइ रन करने के निर्देश दिए गए हैं और ये सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि कोरोना की लहर अगर आती है तो अस्पतालों में किस हद तक तैयारी है।
  • इसके अलावा केंद्र सरकार ने प्रिकॉशन डोज बढ़ाने पर भी राज्य सरकार को ध्यान देने के लिए कहा है।
  • आगामी त्योहारों के सीजन को लेकर भीड़भाड़ वाली जगहों पर राज्य सरकारें मास्क के इस्तेमाल को बढ़ावा दें जिसमे बिजमैन और मार्केट एसोसिएशन से राज्य सरकारें सहयोग ले सकती हैं।
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यों से कहा कि वो अलर्ट रहें और कोरोना को लेकर अपनी तैयारी सुनिश्चित करें। स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों से कहा कि कोरोना की लड़ाई में टेस्ट,ट्रैक,ट्रीट और टीकाकरण और कोविड अप्रोप्रियेट बिहैवियर अहम हथियार है।
  • मनसुख मांडविया ने राज्यों को सलाह दी कि वो सर्वलांस सिस्टम को मजबूत रखें ,टेस्टिंग बढ़ाएं और अस्पतालों के इन्फ्रास्ट्रक्चर की भी तैयारी रखें। राज्य पॉजिटिव सैम्पल को जीनोमिक सिक्वेंसिंग के लिए भेजें जिससे कि नए वेरियंट की पहचान हो सके।
  • राज्यों को गाइडलाइन के हिसाब से टेस्टिंग ज्यादा से ज्यादा करने की सलाह दी है। इसके अलावा त्योहारी सीजन में जनजागरूकता अभियान चलाने के लिए कहा गया है।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Arizona: एरिज़ोना-न्यू मैक्सिको लाइन के पास ट्रेन बेपटरी, आग बुझाने कोशिश जारी- indianews
Viral Video: वरमाला में दुल्हे ने किया कुछ ऐसा काम, जानकर लोटपोट हो जाएंगे आप; वीडियो वायरल-Indianews
Upgradable ATM: भारत का पहला अपग्रेडेबल एटीएम लॉन्च! जानें उसके लाभ; सुविधाएं- indianews
अपनी सक्सेस पर Taapsee Pannu ने तोड़ी चुप्पी, कड़ी मेहनत को दिया श्रेय -Indianews
Prajwal Revanna Video: देश छोड़कर क्यों भाग गए एचडी देवेगौड़ा के पोते सांसद प्रज्जवल रेवन्ना! यहां जानें पूरा मामला-Indianews
फिल्मों में अपने किरदारों पर क्या बोल गई Nayanthara, महिला सशक्तिकरण पर कही ये बात- Indianews
America: अमेरिका में नहीं थम रहा फिलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शन, व्हाइटहाउस के सामने लगे ये नारे-Indianews
ADVERTISEMENT