होम / Cyclone Biparjoy : कैसे बना खतरानाक बिपरजॉय..कैसे पड़ा इसका नाम ..जानें इस तूफान की पूरी कहानी

Cyclone Biparjoy : कैसे बना खतरानाक बिपरजॉय..कैसे पड़ा इसका नाम ..जानें इस तूफान की पूरी कहानी

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : June 14, 2023, 11:39 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Cyclone Biparjoy Explained: च्रकवाती तूफान बिपरजॉय का खतरा बढ़ता जा रहा है। अरब सागर में उठा शक्तिशाली चक्रवात बिपरजॉय भारत की तरफ बढ़ रहा है। पिछले 24 घंटे में इसने और विकराल रूप अख्तियार कर लिया है। 14-15 जून तक ये गुजरात के तट से टकराएगा।भारत में होने वाले इसके असर को लेकर सरकार तमाम ऐतीयात बरत रही है।  बता दें इस तुफान के असर से मुंबई, गुजरात और केरल के किनारे समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरे उठ रहे हैं। कई जगहों पर बारिश तेज हवाओं के साथ बारिश भी होने लगी है। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर दोनों जगहों से तूफान बन रहे हैं और ये तेजी से आगे बढ़ रहा है। चक्रवाती तूफान विकराल रूप लेता दिख रहा है।

चक्रवात बिपरजॉय का क्या है रूट ?

बता दें चक्रवात बिपरजॉय 6 जून 2023 को अरब सागर में उठा था। जानकारी के अनुसार शुरुआती 6 दिनों तक ये तुफान कराची की तरफ बढ़ रहा था, लेकिन इसने अपना रास्ता बदल लिया और अब गुजरात की तरफ बढ़ रहा है। फिलहाल इसके बढ़ने की रफ्तार 8 किमी/घंटा है। 12 जून की दोपहर 12 बजे तक ये गुजरात के पोरबंदर से 320 किमी दूर था। मौसम विभाग का अनुमान है कि 14-15 जून को बिपरजॉय के गुजरात के तटीय इलाकों से टकराने की आशंका है। इस दौरान 150 किमी/घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। 16 जून को ये चक्रवात धीमा पड़कर बेअसर हो जाएगा।

इस तूफान का नाम क्यों है बिपरजॉय

बता दें चक्रवाती तूफान के नाम अलग-अलग देशों के द्वारा रखा जाता हैं। ऐसे में इस च्रकवाती तूफान बिपरजॉय का नाम बांग्लादेश के द्वारा रखा गया है। बांग्ला में बिपरजॉय का अर्थ विनाशक (डिजास्टर) होता है। मालूम हो विश्व मौसम विज्ञान संगठन के सदस्य देशों के द्वार चक्रवाती तूफान का नाम दिया जाता है। यूएन के इकोनॉमिक एंड सोशल कमीशन फॉर एशिया एंड पैसिफिक (ESCAP) पैनल में 13 सदस्य देश हैं जो नार्थ हिंद महासागर में उठाने वाले तूफानों के नाम तय करते है। 13 देशों के पैनल में भारत, पाकिस्तान, ओमान, श्रीलंका, बांग्लादेश, म्यांमार, मालदीव, थाईलैंड, ईरान, कतर, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, यमन शामिल हैं। इस बार तूफान का नाम देने की जिम्मेदारी बांग्लादेश की थी।

कैसे बनता है तूफान?

जब भी हम तुफान जैसे शब्दों को सुनते हैं तो हमारे  मन में हजारों सवाल दौड़ने सगते हैं जैसे कि ये तुफान क्या होता है कैसे बनता है इत्यादि। बता दें तुफान का जन्म समुद्री के उपरी सतह से होता है। समुद्री जल का तापमान बढ़ने पर इसके ऊपर मौजूद हवा गर्म हो जाती है। यह ऊपर की ओर उठने लगती है तो उस जगह कम दबाव का क्षेत्र बनने लगता है। इसे भरने के लिए पास की ठंडी हवा कम दवाब वाले जगह की ओर बढ़ने लगती है। गर्म और ठंडी हवाओं के मिलने से तूफान का जन्म होता है। यही तूफान तेज हवाओं के साथ बारिश भी लाता है

इन इलाकों में तुफान मचा सकता है तबाही 

खतरानाक बिपरजॉय का असर भारत के कई इलाकों पर दिखना शुरू हो गया है। केरल, मुंबई और गुजरात के समुद्री तटों पर ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही हैं। कच्छ, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, जूनागढ़ और मोरबी में 15 जून सुबह से शाम तक 125 से 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की हवाओं के साथ तूफान आ सकता है और हवा की रफ्तार 145 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।

ये भी पढ़ें – World Blood Donor Day 2023: रक्तदान करने से पहले इस विश्व रक्तदाता दिवस पर जानें 5 महत्वपूर्ण बात 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

मोदी सरकार 3.0 में NSA अजीत डोभाल की बढ़ी पावर, इन दो नए चेहरो को टीम में किया शामिल
सिर पर भारी जटाएं, हैवी मेकअप, इस तरह तैयार हुए Kalki 2898 AD के अश्वत्थामा, Amitabh Bachchan की BTS तस्वीरें हुई वायरल
Dhirendra Shashtri Networth: अपने एकमात्र दर्शन का इतना जार्ज करते है बाबा बागेश्वर, संपत्ति जान हो जाएंगे हैरान
Hathras Stampede: हाथरस भगदड़ पर सीएम योगी ने अखिलेश यादव पर कसा तंज, कहा-हर कोई जानता है कि बाबा के फोटो..
भारत के पूर्व रिटायर्ड कोच कर सकते हैं इन टीमों का मार्गदर्शन, जानिए इन टीमों के नाम
क्या सच में प्रेग्नेंट हैं Sonakshi Sinha? इस वजह से की गुपचुप तरीके से शादी
Women Lucky Mole: महिलाओं के इन अंगों के तिल होते हैं शुभ, जानें क्या देते हैं संकेत
ADVERTISEMENT