होम / Gujarat News: वाइब्रेंट डिस्ट्रिक्ट कार्यक्रम हुआ सफल

Gujarat News: वाइब्रेंट डिस्ट्रिक्ट कार्यक्रम हुआ सफल

Abhijit Bhatt • LAST UPDATED : October 18, 2023, 2:33 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Gujarat News: वाइब्रेंट डिस्ट्रिक्ट कार्यक्रम की सफलता का वर्णन करते हुए, मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने गर्व से कहा कि इस तरह के राज्यव्यापी आयोजन के परिणाम स्वरूप अब तक कुल 2,590 एमओयू हुए हैं। 25,147 करोड़ रुपये के निवेश का प्रावधान किया गया है इतना ही नहीं, इन संभावित निवेशों के परिणामस्वरूप 65 हजार से अधिक रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

वाइब्रेंट गुजरात-वाइब्रेंट अहमदाबाद

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल अहमदाबाद में आयोजित वाइब्रेंट गुजरात-वाइब्रेंट अहमदाबाद कार्यक्रम को अध्यक्ष पद से संबोधित कर रहे थे। उद्योग मंत्री बलवंत सिंह राजपूत और अहमदाबाद प्रभारी एवं स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेष पटेल इस अवसर के साक्षी बने। अहमदाबाद में आयोजित इस कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में 12,571 करोड़ रुपये के संभावित निवेश के लिए 484 एमओयू पर हस्ताक्षर किये गये। इसके फलस्वरूप भविष्य में लगभग 17 हजार रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

नेटवर्किंग के लिए एक व्यवहार्य मंच बना

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा कि 2003 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए वाइब्रेंट समिट की प्रगतिशील सफलता और दो दशकों में वैश्विक निवेशकों की जबरदस्त प्रतिक्रिया ने इसे ज्ञान साझा करने और नेटवर्किंग के लिए एक व्यवहार्य मंच बना दिया है। मुख्यमंत्री ने विश्वास जताया।

दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भारत

कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है और इसे तीसरे स्थान पर ले जाने तथा 2047 तक वाइब्रेंट समिट और विकसित भारत बनाने में यह काम आएगा।वाइब्रेंट गुजरात समिट की सफलता का फल जिला स्तर पर फैलाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री ने व्यापक भूमिका देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री की प्रेरणा से इस वर्ष के वाइब्रेंट-2024 में वाइब्रेंट गुजरात-वाइब्रेंट डिस्ट्रिक्ट की एक नई पहल शुरू की गई है।

राज्य के हर जिले में अद्वितीय क्षमता और ताकत

इस क्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के हर जिले में अद्वितीय क्षमता और ताकत है। हम इसे वैश्विक मंच देने के लिए प्रतिबद्ध हैं उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत 2047 का लक्ष्य गुजरात के प्रत्येक जिले को अपना योगदान देकर विकसित गुजरात से विकसित भारत के निर्माण में कंधे से कंधा मिलाकर तैयार करना है।

उद्योग पतियों व निवेशकों के बीच भागीदारी

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा कि जिला स्तर पर उद्योग पतियों-निवेशकों के बीच भागीदारी और स्वामित्व की भावना वाइब्रेंट समिट को ब्रांडिंग और बॉन्डिंग के लिए एक व्यवहार्य मंच बनाती है। ऐसे जिला स्तरीय आयोजन में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लाभार्थी, एमएसएमई, स्टार्ट अप, एसएचजी, महिला उद्यमी शामिल होती हैं। इतना ही नहीं, प्रदर्शनियां, क्रेडिट लिंकेज, सेमिनार, एक जिला एक उत्पाद बाजार, बी2बी, बी2सी, बी2जी बैठकें भी आयोजित की जाती हैं।

वोकल फॉर लोकल’ का मंत्र

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिया गया ‘एक जिला एक उत्पाद’ और ‘वोकल फॉर लोकल’ का मंत्र इस तरह की जिला स्तरीय बैठक से साकार होता है। उन्होंने कहा कि वाइब्रेंट समिट की सफलता के बाद, बड़े उद्योग गुजरात में आए हैं और एक संपूर्ण मूल्य श्रृंखला और पारिस्थितिकी तंत्र बनाया जा रहा है। जहां जिला स्तर पर संबंधित उद्योग उपलब्ध हैं। भूपेन्द्र पटेल ने कहा कि वाइब्रेंट डिस्ट्रिक्ट समिट के निवेश से अहमदाबाद के औद्योगिक और आर्थिक विकास को गति और पैमाने के साथ बढ़ावा मिलेगा, जो 20वीं सदी की शुरुआत से ही गुजरात और भारत के अग्रणी औद्योगिक शहर के रूप में जाना जाता है।

इक्कीसवीं सदी के नये भारत का उदय गुजरात से

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेष पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में इक्कीसवीं सदी के नये भारत का उदय गुजरात से हुआ है। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री के भव्य दृष्टिकोण के परिणामस्वरूप, 2003 में शुरू हुआ वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन इतना सफल रहा है कि अन्य राज्य भी इसका अनुकरण कर रहे हैं, और गुजरात के उद्यमियों को अपने राज्य में निवेश करने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं।

निवेशकों की पहली पसंद बना गुजरात

ऋषिकेष पटेल ने कहा कि कई उद्योग पतियों ने गुजरात से शुरुआत की और आज देश-विदेश में ख्याति अर्जित की है। नीति संचालित राज्य होने के कारण गुजरात दुनिया भर के निवेशकों की पहली पसंद बन गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के नेतृत्व में गुजरात के उद्योग भौगोलिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अनुकूलता के साथ आगे बढ़ रहे हैं। जिसका परिणाम है कि आज उद्योगों के माध्यम से 21 लाख लोगों को सीधे रोजगार मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि अब जब माइक्रोन कंपनी भी गुजरात में सेमीकंडक्टर चिप्स बनाने जा रही है फिर नई तकनीक के अनुसार प्रशिक्षण कर्मचारियों को तैयार करने के लिए नए कौशल विकास पाठ्यक्रम भी बनाए गए हैं।  उन्होंने गुजरात को भारत और दुनिया में अग्रणी बनाने के लिए प्रयास करने का आह्वान किया।

वाइब्रेंट गुजरात समिट की शुरुआत

इस मौके पर उद्योग मंत्री बलवंत सिंह राजपूत ने कहा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य को वैश्विक विकास की दिशा में ले जाने के लिए वाइब्रेंट गुजरात समिट की शुरुआत की थी। वाइब्रेंट गुजरात कई उद्यमियों को जोड़ने का एक महत्वपूर्ण मंच बन गया है। गुजरात की प्रगति के बारे में बात करते हुए मंत्री ने कहा कि आज गुजरात पूरे देश के कुल निर्यात का 33% निर्यात कर रहा है। जबकि गुजरात कुल उत्पादन का 18% उत्पादन कर रहा है इसके अलावा स्टार्ट अप में भी गुजरात शीर्ष पर है। उन्होंने कहा कि गुजरात आज सबसे अधिक रोजगार देने वाला राज्य है।

नेताओं ने अपनी प्रतिक्रियाएँ की प्रस्तुत

इस अवसर पर विभिन्न उद्योग जगत के नेताओं ने अपनी प्रतिक्रियाएँ प्रस्तुत कीं जिसमें जीसीसीआई के वरिष्ठ उपाध्यक्ष संदीप इंजीनियर, सीआईआई के अध्यक्ष दर्शन शाह, एसोचैम गुजरात स्टेट काउंसिल के अध्यक्ष चिंतन ठाकुर और फिक्की के अध्यक्ष राजीव गांधी ने अपने विचार व्यक्त किए, और कहा कि राज्य में उद्योग हमेशा से सरकार द्वारा समर्थित। प्राप्त किया गया है। दो दशक पहले राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता के साथ शुरू हुआ वाइब्रेंट समिट आज विश्व आर्थिक मंच जैसा एक प्रमुख आयोजन बन गया है।

ये भी पढे़:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024, MI VS SRH Live Score: मुंबई इंडियंस ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी करने का किया फैसला-Indianews
Chennai: समुद्र में डूबने से 5 मेडिकल छात्रों की मौत, जांच जारी-Indianews
Mangalwar Ke Upay: बिजनेस में नहीं हो रहा फायदा तो मंगलवार के दिन करें ये उपाय, मिलेगी सफलता-Indianews
AUSTRALIA-CHINA: पीले सागर पर ‘असुरक्षित’ हवाई टकराव को लेकर चीन पर भड़का ऑस्ट्रेलिया-Indianews
Dead Person’s Clothes: क्या मृत व्यक्ति के पहन सकते हैं कपड़े व गहने? जानिए क्या कहते हैं शास्त्र-Indianews
Arvind Kejriwal: फिर मुसीबत में सीएम केजरीवाल, राजनीतिक फंडिंग मामले में NIA जांच की सिफारिश-Indianews
MI VS SRH: अपने घर में सनराइजर्स हैदराबाद को हराना चाहेगी मुंबई इंडियंस, जानें क्या होगी दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
ADVERTISEMENT