होम / CM Manohar Lal : वास्तविक लोगों को मिले योजनाओं का लाभ

CM Manohar Lal : वास्तविक लोगों को मिले योजनाओं का लाभ

India News Editor • LAST UPDATED : October 5, 2021, 11:45 am IST

CM Manohar Lal  Benefit of schemes given to genuine people

कहा-गरीब परिवारों की बनाई जाए सूची
भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति के सदस्यों से किया सीधा संवाद
इंडिया न्यूज, चंडीगढ़:

CM Manohar Lal : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हर कार्यकर्ता अपने आसपास के 10-10 गरीब परिवारों की सूची तैयार करे, ताकि सरकारी योजनाओं का लाभ वास्तविक लाभपात्र परिवारों तक पहुंच सके। मुख्यमंत्री मंगलवार को यहां भाजपा के ओबीसी मोर्चा की प्रदेश कार्य समिति के सदस्यों के साथ संवाद कर रहे थे। इस मौके पर सांसद नायब सिंह, पूर्व मंत्री कर्णदेव कम्बोज, यमुनानगर के मेयर मदन चौहान व पूर्व चेयरमैन रमेश कश्यप आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब परिवारों का आर्थिक उत्थान हमारी प्राथमिकता है। इसलिए हर कार्यकर्ता वास्तविक गरीब परिवारों की संस्तुति करें, ताकि किसी भी कारण से सामाजिक व आर्थिक रूप से पिछड़े व्यक्ति का उत्थान हो। उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों की पहचान के लिए परिवार पहचान पत्र के माध्यम से सर्वे किया जा रहा है। उन्होंने कार्यकर्ताओं से इस सर्वे में सकारात्मक सहयोग करने की अपील की।

Also Read : हरियाणा के One District One Product को केंद्र की मंजूरी : डिप्टी सीएम

पिछड़ा वर्ग कुशल कारीगर का द्योतक

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछड़ा वर्ग का समाज कुशल कारीगर का द्योतक है। उन्होंने संवाद कार्यक्रम में आए कार्यकर्ताओं की एक मांग पर कहा कि हरियाणा सरकार ने पहले ही कौशल विकास के लिए विश्वविद्यालय की स्थापना की हुई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में कौशल विकास पर विशेष जोर दिया जा रहा है, ताकि कौशल प्रशिक्षण के बाद युवा अपना रोजगार शुरू कर सकें।

ग्राम दर्शन पोर्टल पर उठाएं गांव की समस्याएं

मुख्यमंत्री ने संवाद के दौरान कार्यकर्ता के प्रश्न पर कहा कि गांवों की किसी भी प्रकार की समस्या और विकास कार्यों के लिए ग्राम दर्शन पोर्टल पर दर्ज करें। इस पोर्टल पर संबंधित वार्ड की दर्ज शिकायत एवं सुझाव पर संबंधित अधिकृत प्रतिनिधि द्वारा प्रस्तावित करने के साथ ही उस पर काम शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इसी तर्ज पर शहरों में विकास कार्य करवाने के लिए नगर दर्शन बनाने पर भी कार्य किया जा रहा है।

Also Read : Chief Secretary Vijay Vardhan : जिंदादिली के साथ जीवन जीएं

हर वर्ष दो बार ड्रोन मैपिंग

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में फसलों का सर्वे साल में दो बार ड्रोन मैपिंग से करवाया जाएगा। इसके लिए ड्रोन इमेजिंग एंड इन्फोरमेशन सर्विस आफ हरियाणा का गठन किया गया है। इस सर्वे के माध्यम से प्रदेश की हर एकड़ में रबी और खरीफ फसलों का सही डाटा सरकार के पास उपलब्ध होगा।

जन-जन तक पहुंचाएं सरकारी योजनाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की योजनाओं की जानकारी आम आदमी को मिले इसके लिए भाजपा के कार्यकर्ता योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाएं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने योजनाओं का लाभ कैसे मिले, इसके लिए भाजपा कार्यालयों में स्थानीय स्तर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने को कहा।

Connact Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

RML Hospital Delhi: CBI का बड़ा एक्शन, दिल्ली के RML अस्पताल में 2 डॉक्टर समेत 9 लोग गिरफ्तार-Indianews
Sam Pitroda: विवादों के बीच सैम पित्रोदा ने छोड़ा अपना पद, भारतीयो को बताया था चीनी-अफ्रीकी -Indianews
SRH VS LSG Toss Update: लखनऊ सुपर जायंट्स ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
IPL 2024, SRH VS LSG Live Score: लखनऊ सुपर जायंट्स ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी करने का किया फैसला
Unique Dress Code: CSIR का अनोखा फरमान, बिना प्रेस किए कपड़े पहनें कर्मचारी, जानिए क्यों लिया गया ये फैसला-Indianews
SRH VS LSG: हैदराबाद में देखने को मिल सकती है छक्कों की बरसात, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
SRH VS LSG: लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ जीत दर्ज करना चाहेगी सनराइजर्स हैदराबाद, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
ADVERTISEMENT