होम / मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एसएमसी को स्कूलों में टैबलेट की चार्जिंग संबंधी व्यवस्था करने के निर्देश दिए

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एसएमसी को स्कूलों में टैबलेट की चार्जिंग संबंधी व्यवस्था करने के निर्देश दिए

India News Desk • LAST UPDATED : May 5, 2022, 8:45 pm IST
  • रोहतक में टेबलेट वितरण समारोह के दौरान किया संबोधित
  • पंचकूला की छात्रा शिवानी से की वर्चुअली बात
  • टेबलेट के साथ दी जाएगी ट्रेनिंग
  • 2 जीबी इंटरनेट डाटा भी मुफ्त दिया गया

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि विद्यार्थियों को दिए गए 5 लाख टेबलेट के लिए स्कूल मैनेजमेंट कमेटियों द्वारा विद्यालयों में चार्जिंग आदि की व्यवस्था की जानी चाहिए। इसके लिए कमेटियां सोलर सिस्टम व अन्य आवश्यक उपकरणों का प्रबंधन करें।

मुख्यमंत्री रोहतक में टेबलेट वितरण समारोह के दौरान विद्यार्थियों, अभिभावकों व शिक्षकों से सीधा संवाद कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने फतेहाबाद के एक स्कूल मैनेजमेंट कमेटी (एसएमसी) के सदस्य रोजी से बातचीत करते हुए कहा कि एसएमसी को टैबलेट चार्जिंग के लिए स्कूलों में आवश्यक प्रबंध करने चाहिए।

पंचकूला की छात्रा शिवानी से की वर्चुअली बात

उन्होंने पंचकूला की छात्रा शिवानी से भी वर्चुअली सीधा संवाद किया। शिवानी ने मुख्यमंत्री को जन्मदिन की बधाई दी और कहा कि इस टेबलेट से वह आनलाइन व आफलाइन पढ़ाई कर सकेगी और बोर्ड की परीक्षा देकर अच्छे कालेज में दाखिला ले सकेगी।

टेबलेट के साथ दी जाएगी ट्रेनिंग

मुख्यमंत्री ने शिवानी से यह भी पूछा कि क्या उन्हें टैबलेट को चलाने के लिए किसी ट्रेनिंग की जरूरत है। तो शिवानी ने ट्रेनिंग के लिए हामी भरी, इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके शिक्षकों को टेबलेट देने के साथ-साथ ट्रेनिंग भी दी जाएगी ताकि वे विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ ट्रेनिंग भी दे सकें।

करनाल की पीजीटी सुमनलता ने बताया अच्छा प्रयास

करनाल की पीजीटी सुमनलता ने कहा कि आज तकनीक का युग है, मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों को टेबलेट देकर बहुत ही अच्छा प्रयास किया है। इसके माध्यम से बच्चों के आकाश छूने का सपना साकार होगा और वे ग्लोबल स्टूडेंट बनेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 33 हजार अध्यापकों को भी टेबलेट दिए जा रहे हैं। यमुनानगर से एक विद्यार्थी के अभिभावक मोहम्मद समीम ने भी हरियाणा सरकार के इस कदम की सराहना की।

2 जीबी इंटरनेट डाटा भी मुफ्त दिया गया

मुख्यमंत्री ने उन्हें बताया किया कि टेबलेट के साथ-साथ विद्यार्थियों को 2 जीबी इंटरनेट डाटा भी मुफ्त दिया गया है। कार्यक्रम में मौजूद रोहतक के रहने एक छात्र के अभिभावक सतीश ने रागनी के माध्यम से टेबलेट वितरण योजना की सराहना की।

इस रागनी के बोल-भारत के प्रधानमंत्री ने इसी योजना बनाई है, डिजिटल इंडिया हो म्हारा, याहे मन मैं ठाई सै। प्रधानमंत्री के सपने को मिलकर सफल बनाने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री ने टेबलेट बांटने की नई सौगात लाई है।

कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत इंजीनियरिंग और लॉ की पढ़ाई अगले वर्ष से हिंदी में भी होगी।

विद्यार्थी अपनी इच्छानुसार पाठ्यक्रम चुन सकेंगे। शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए 500 नए मॉडल संस्कृति स्कूल खोले जा रहे हैं। इसके अलावा 4 हजार प्ले-वे स्कूलों में खेले जा रहे हैं। कामकाजी महिलाओं के लिए क्रेच की व्यवस्था की जा रही है।

एक अन्य सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में शामलात भूमि की मलकियत पंचायतों को दी गई है। ग्राम पंचायतें उस भूमि पर स्कूल या अन्य सार्वजनिक कार्य करवाना चाहती है तो उसकी मलकीयत सरकार के पक्ष में करनी होगी।

इसके लिए बजट की कोई कमी नहीं रहेगी। एक अन्य सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि गौड़ शिक्षण संस्थान को लीज पर दी गई पहरावर गांव की जमीन संस्थान के नाम नहीं हो पाई थी।

इसी दौरान पहरावर गांव नगर निगम के दायरे में आ गया। उन्होंने कहा कि संस्थान नगर निगम से यह जमीन लीज पर लेने के लिए दोबारा से आवेदन करे।

येे भी पढ़ें : हरियाणा में जल्द नियुक्त होगा नया डायरेक्टर आफ प्रासिक्यूशन, प्रदेश सरकार ने सहमति के लिए चीफ जस्टिस को भेजी फाइल

ये भी पढ़ें :  गुजरात : जिग्नेश मेवानी और रेशमा पटेल को तीन महीने जेल, 1000 का जुमार्ना भी लगा

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ICC Champions Trophy 2025: भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी के लिए जाएगी पाकिस्तान, जानें बीसीसीआई उपाध्यक्ष ने क्या कहा? -India News
Anshul Kamboj: मुंबई इंडियंस के लिए डेब्यू मैच में किया कमाल, जानें कौन हैं अंशुल कंबोज? -India News
INDW vs BANW: भारतीय महिलाओं ने बांग्लादेश को 56 रनों से रौंदा, टी20 सीरीज में ली 4-0 की बढ़त -India News
Jasprit Bumrah Son: MI vs SRH का मैच देखने पहुंचे जूनियर बुमराह, वानखेड़े स्टेडियम से हुई तस्वीरें वायरल -India News
Israel Hamas War: गाजा पर इजरायल ने शुरू किया राफा ऑपरेशन, जो बिडेन ने फिर दी नेतन्याहू को चेतावनी -India News
Madhya Pradesh: शख्स ने पत्नी की हत्या पुलिस को बताया लुटेरों ने घोंटा गला, जांच के बाद मामला कुछ और निकला- Indianews
Toyota Innova Crysta: टोयोटा ने लॉन्च किया इनोवा क्रिस्टा MPV का नया GX+ वेरिएंट, जानें कीमत और फीचर्स -India News
ADVERTISEMENT