होम / Kapal Mochan Mela-2021 आदि बद्री धार्मिक स्थल को पर्यटन के रूप में विकसित करेंगे : मनहोर लाल

Kapal Mochan Mela-2021 आदि बद्री धार्मिक स्थल को पर्यटन के रूप में विकसित करेंगे : मनहोर लाल

Amit Sood • LAST UPDATED : November 12, 2021, 4:54 pm IST

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आदि बद्री धार्मिक स्थल को पर्यटन के रूप में भी विकसित करने के लिए श्राइन बोर्ड व्यापक स्तर पर योजना बनाकर कार्य करे। इसके अलावा आवागमन के लिए जगाधरी से आदि बद्री तक स्थाई बस सेवा शुरू की जाए।

मेले में 8 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना (Kapal Mochan Mela-2021)

मुख्यमंत्री यहां श्री कपाल मोचन, श्री बद्री नारायण, मंत्रा देवी एवं केदारनाथ श्राइन बोर्ड बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि 15 से 19 नवंबर तक आयोजित होने वाले कपाल मोचन मेले की सभी तैयारियां व श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए विशेष प्रबंध किए जाएं। इस मेले में लगभग 8 लाख श्रद्वालुओं के शामिल होने का अनुमान है, जिसमें पंजाब, हरियाणा व हिमाचल से श्रद्वालु पहुंचेंगे। उन्होंने बताया कि कार्तिक पूर्णिमा को 18 व 19 नवंबर को रात्रि श्रद्धालुओं की संख्या अधिक होगी। इसके लिए विशेष प्रबंध किए जाएं।

मेले में आने के लिए पंजीकरण जरूरी (Kapal Mochan Mela-2021)

श्रद्धालुओं को मेले में शामिल होने के लिए जिला प्रशासन के पोर्टल www.yamunanagar.nic.in पर पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। इस लिंक का व्यापक स्तर पर प्रचार किया जाए ताकि अधिक से अधिक श्रद्वालु मेले में भाग ले सकें। बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि मेले में कंटोल रूम स्थापित किया गया है तथा कोविड-19 की परिस्थितियों के मध्येनजर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मेला परिसर में हेल्थ चेकअप कांउटर बनाए जाएंगे। इसके अलावा दो मोबाइल यूनिट मेला परिसर में मौजूद रहेंगी जो श्रद्धालुओं की टेस्टिंग एवं वैक्सीनेशन का कार्य भी करेंगी। अगर कोई श्रद्धालु कोविड पॉजिटिव पाया जाता है तो उनके लिए 100 बेड का कंटेनमेंट केन्द्र बनाया गया है। मेले में मास्क एवं सेनेटाइजर का प्रबंध किया जाएगा। सुरक्षा के दृष्टिगत 19 चेक पोस्ट बनाने के साथ साथ 50 सीसीटीवी लगाए गए हैं। श्रद्धालुओं के लिए 12 र्पाकिंग की व्यवस्था की गई है।

मेले के ये होंगे मुख्य आकर्षण (Kapal Mochan Mela-2021)

मुख्यमंत्री ने बताया कि मेले में झूलों की व्यवस्था रहेगी तथा प्रतिदिन शाम के समय भजन संध्या होगी। मुख्यमंत्री ने मेला प्रशासक को निर्देश दिए कि मेले में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रमों की श्रखंला में देशभक्ति से ओत-प्रोत कार्यक्रम भी आयोजित करवाए जाएं। विशेषकर दाडी जत्था द्वारा बलिदान गाथाएं भी सुनाई जाएं। इसके अलावा सभी विभागों द्वारा प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रद्वालुओं की आस्था के अनुरुप कपाल मोचन सरोवर, ऋण मोचन सरोवर, सूर्यकुंड, आदि बद्री, मन्त्रा देवी व श्री केदारनाथ सहित सभी धार्मिक स्थलों को कार्यकारी कमेटी का गठन कर विकसित किया जाए। इन स्थलों के सभी रास्ते बनाए जाएं, विशेषकर बिलासपुर से कपाल मोचन सड़क का सुधारीकरण करने के साथ साथ डिवाइडर बनाया जाए। उन्होंने कहा कि लगभग 12 करोड़ रुपए की राशि से चल रहे विकास कार्यों को जल्द पूरा किया जाए। श्राईन बोर्ड की आगामी बैठक 6 माह के बाद आयोजित की जाए। इसके अलावा स्थानीय स्तर पर भी बैठक आयोजित कर श्राईन बोर्ड के कार्यो की नियमित समीक्षा की जाए।

ये रहे उपस्थित (Kapal Mochan Mela-2021)

इस अवसर पर सार्वजनिक उपक्त्रम ब्यूरो के चेयरमैन श्री सुभाष बराला, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री डी एस ढेसी, प्रधान सचिव शहरी स्थानीय निकाय अरुण गुप्ता व निदेशक डी के बेहरा, यमुनानगर के उपायुक्त व श्राईन बोर्ड के सदस्य सचिव पार्थ गुप्ता तथा बोर्ड के गैर सरकारी सदस्य विपिन, सुभाष गौड़़, बलदेव सिंह मौजूद रहे।

Read More : Kapalmochan Fair is a Symbol of Faith आस्था का प्रतीक है कपालमोचन मेला, 15 नवंबर से होगा शुरू

Read More : Covaxin WHO कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल को WHO की मंजूरी

Connect With Us : Twitter Facebook

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rahul Dravid: राहुल द्रविड़ की सादगी ने जीता जनता का दिल, वीडियो वायरल-Indianews
Supreme Court on EVM: ईवीएम के हर वोट का पर्ची से मिलान करने की मांग वाली सारी याचिकाएं खारिज, जानें पूरा मामला
Realme C65: रियलमी धमाके को तैयार, आज भारत में लॉन्च करेगा सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन; जानें स्पेक्स और कीमत – indianews
Almond Oil: बादाम का तेल लगाने के ये हैं फायदे, दूर होंगी इससे जुड़ी परेशानियां-Indianews
24 साल पहले फरदीन खान के साथ काम करने से मना कर चुके थे Sanjay leela bhansali, बताई थी ये वजह -Indianews
Pro-Palestine Protests: फिलिस्तीन समर्थन में विरोध प्रदर्शन करना भारतीय छात्रा को पड़ा भारी, अमेरिकी पुलिस ने किया गिरफ्तार-Indianews
बॉडी शेमिंग करने वाले ट्रोलर्स को Rashami Desai ने दिखाया आईना, दिया करारा जवाब -Indianews
ADVERTISEMENT