होम / क्या आप भी Coffee ज्यादा पीते है? तो आज ही हो जाए सतर्क, शराब की तरह कॉफी आपको कर रही है खोकला !

क्या आप भी Coffee ज्यादा पीते है? तो आज ही हो जाए सतर्क, शराब की तरह कॉफी आपको कर रही है खोकला !

Swati Singh • LAST UPDATED : December 27, 2022, 4:17 pm IST

Coffee and alcohol effects on gut health: सर्दियों का मौसम शुरु हो चुका है. ऐसे मौसम में सुबह उठाने का किसका मन करता है. लेकिन रोज के कामों के लिए लोगों को जबरन उठना पड़ता है। ऐसे में कॉफी सुबह की नींद भगाने में सबसे ज्यादा असरदार होती है। लोग सर्दी में अपने दिन की शुरुआत कॉफी से करते है। कॉफी तो आप पीते है लेकिन क्या आप कॉफी के फायदे और नुकसान के बारें में जानते है. कुछ लोगो का कहना है की कॉफी शराब की तरह असर करती है। चलिए आज इस रिपोर्ट में आपको कॉफी के फायदे और नुकसान के बारे में बताते हैं, साथ ही इस सवाल का जवाब भी खोजते है क्या यह शराब की तरह आपको नुकसान पहुंचा सकती है।

कॉफी के फायदे और नुकसान

लोग कड़कड़ाके की ठंड में कॉफी का सेवन करते है, एक्सपर्ट की मानें तो कॉफी आपके लिए फायदेमंद होती है. यह आपके हार्ट को मजबूत रखती है. अगर आप कॉफी को कम मात्रा में पीते है तो इसे आपके शरीर को कई फायदें मिलते है. आपकी आंत में 1000 अरब बैक्टरिया होते, जिससे गट फ्लोर कहा जाता हैं. अगर आपके पेट में कुछ गड़बड़ चीजें जाती है तो इसका सीधा असर आपके गट फ्लोर पर पड़ता है.

इसलिए आपको कॉफी का नियमित सेवन करना चाहिए, साथ ही एक सवाल जो सोशल मीडिया पर छाया हुआ है कि क्या कॉफी का पेट पर शराब की तरह बुरा असर पड़ता है. इसके जवाब में एक्सपर्टस कहते है की कॉफी पीने से हार्ट मजबूत रहता है. वहीं दूसरी ओर शराब हर हाल में नुकसान पहुंचाता है. इसलिए कॉफी की तुलना में शराब काफी नुकसानदायक होती है।

वहीं आपको बता दें कि कॉफी प्रीबायोटिक होता है.इससे गट फ्लोरा को नुकसान पहुंचता है. लोअर एसोफेगल स्फींगटर (lower oesophageal sphincter LOS)को यह ढीला कर देता है. कॉफी में कैफीन कंपाउंड पाया जाता है.कैफीन में अर्बिनोग्लैक्टेंस और ग्लैक्टोमैनेंस कंपाउंट एक घुलनशील फाइबर होता है. इससे असर पड़ता है कि आप कितना कप कॉपी पीते हैं.अमेरिकन फूड एंड ड्रग एडनिस्ट्रेशन के मुताबिक 400 मिलीग्राम रोजाना कॉफी पीने से कोई नुकसान नहीं होता है.लेकिन इसे ज्यादा आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है।

शराब का आपकी आंत पर क्या असर पड़ता है ?

यह तो सब जानते है कि शराब पेट के लिए बेहद खतरनाक होता है.यह गंभीर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की प्रॉब्लम शुरू करती है. शराब कोलोन में सूजन बढ़ाता है क्योंकि यह कोलोन में क्लॉस्ट्रिडियोइड्स की बैक्टीरिया की संख्या को बढ़ाता है. आप अगर ज्यादा शराब पीते हैं तो यह आपके पाचन शक्ति को काफी ज्यादा प्रभावित करता है.

यह कॉफी की तरह असर करती है और एसोफेगल स्फींगटर (lower oesophageal sphincter LOS)को यह ढीला कर देती है जिसके कारण पेट में सामान्य से अधिक एसिड होने लगती है.शराब के कारण आपके पेट में पाए जाने वाली अच्छी बैक्टीरिया का बैलेंस भी बिगड़ जाता है.इससे प्रोटीन और इम्यून सेल्स भी एक्टिव हो जाते हैं.और इसी कारण से पेट में सूजन बढ़ने लगते हैं. शराब से लिवर को भी काफी ज्यादा नुकसान पहुंचता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Temple Boards: अब मंदिरों में नहीं चढ़ा पाएंगे ये फूल, केरल त्रावणकोर और मालाबार देवस्वोम बोर्ड ने लगाया प्रतिबंध-Indianews
कौन बनेगी Abdu Rozik की दुल्हन, बिग बॉस 16 फेम ने पोस्ट शेयर कर बताई शादी की तारीख -Indianews
Identify Real Silk Saree : ऐसे पहचाने आपकी बनारसी साड़ी असली है या नकली, अपना ले ये कुछ टिप्स – Indianews
भारतीय-मैक्सिकन मूल की Miss Teen USA ने दिया इस्तीफा, इस वजह से थी परेशान – Indianews
Ananya Panday ने Met Gala की थीम का बनाया मजाक, मजेदार पोस्ट की शेयर -Indianews
India Maldives Row: ऐसा दोबारा नहीं होगा..,पीएम मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी पर मालदीव के विदेश मंत्री का बयान-Indianews
हीरामंडी की शूटिंग के दौरान डिप्रेशन से पीड़ित थी Manisha Koirala, एक्ट्रेस किया खुलासा -Indianews
ADVERTISEMENT