होम / जानिए दिन में सोना आपके लिए कितना सही और कितना नुकसान इस स्टडी में किया गया खुलासा

जानिए दिन में सोना आपके लिए कितना सही और कितना नुकसान इस स्टडी में किया गया खुलासा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 2, 2023, 12:23 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), sleping In Daytime: इंसान को सही समय पर सोना उसके स्वास्थय के लिए सही रहता है और ज्यादा नींद नुकसानदायक भी होता है। गर्मियों में हमें देखने को मिलता है कि लोग दिन में अक्सर सोते है। ऐसे दिन में नींद को सिएस्ता भी कहा जाता हैं। दिन लंबा होने के कारण लोग दिन में छोटा सा ब्रेक लेना चाहते है। लेकिन क्या आपको पता है कि दिन में नींद आपके लिए कितना सही है, अगर नहीं पता तो चलिए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ खास जानकारी।

  • सोना मोटापा के लिए खतरा
  • ज्यादा सोना सेहत के लिए नुकसान
  • दिन में कम नींद लेना सही 

मोटापा के लिए खतरा

ब्रिघम एंड वुमन्स हॉस्पिटल के शोधकर्ताओं द्वारा स्पेन में मर्सिया के 3275 वयस्कों में इससे जुड़ी एक स्टडी में पता लगाया जिसमें कहा गया कि सोने की स्थिति लोगों को काफी प्रभावित करती है। जिसको लेकर पिछले अध्ययन बताया गया था कि, सिएस्ता से मोटापा बढ़ने का खतरा बना रहता है। ऐसे में रिसर्चर्स यह जानना चाहते थे कि सिएस्ता की अवधि का मेटाबॉलिक सेहत पर क्या असर होता है।

ज्यादा सोना सेहत के लिए नुकसान

दिन में 30 मिनट से ज्यादा सोने से मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, दिल से जुड़े विकार और डायबिटीज की संभावना ज्यादा बनी रहती है। इसकी वजह से देर रात तक जगने और भोजन लेने का सही समय न होने की वजह से सेहत के लिए काफी नुकसान होता है।

दिन में कम नींद लेना सही 

स्टडी में बताया की दिन की नींद की लंबाई लोगों के लिए काफी मायने रखती है। दिन में छोटी सी नींद लेना कुछ संस्थान इसे अच्छी और सामान्य सेहत के लिए काफी जरूरी बताते है। l

ये भी पढ़े:-  इस मौसम में बारिश कहीं कर ना दे आपको बीमार, इन उपायों को अपनाकर रखें अपना ख्याल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT