होम / हाई ब्लड प्रेशर वाले गर्म पानी से न नहाएं, जानिए क्या हो सकते हैं नुकसान

हाई ब्लड प्रेशर वाले गर्म पानी से न नहाएं, जानिए क्या हो सकते हैं नुकसान

Rizwana • LAST UPDATED : December 12, 2022, 1:17 pm IST

(इंडिया न्यूज़): दिसंबर का दूसरा सप्ताह शुरू हो गया है। सर्दियां भी अब तेज होते जा रही हैं। दोपहर को छोड़ दें तो सुबह और शाम कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। ऐसे में गीजर का गर्म पानी अच्छा लगने लगा है। वाटर हीटर की डिमांड बढ़ गई है। तो क्या सर्दियों में गर्म पानी से नहाना सेहत के लिए अच्छा है?

बता दें कि हल्के गुनगुने पानी से नहाना ठीक है लेकिन तेज गर्म पानी से नहाना सेहत के लिए ठीक नहीं है। इससे हमारी स्किन को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है। स्किन के तीन प्रमुख लेयर होते हैं एपीडर्मल, डर्मल और हाइपोडर्मल। इन सभी लेयर में सबसे महत्वपूर्ण है बीच का लेयर। डर्मल लेयर में ही पतली ब्लड कैपिलरीज होती हैं। ऊपर का लेयर हमें जर्म्स से बचाते हैं। यह हमारी शरीर के टेंपेरेचर को भी कंट्रोल करता है।

स्किन इंफेक्शन का बढ़ जाता है खतरा

जब हॉट शॉवर्स लेते हैं तब स्किन की ऊपर परत सेंसेटिव हो जाती है। अगर पानी अधिक गर्म हैतो इससे स्किन पर लाल चकत्ते पड़ सकते हैं। इचिंग हो सकती है। स्किन बर्न भी हो सकती है। यह वैसा ही होता है जैसे सन बर्न होता है। इससे स्किन का मॉइश्चर खत्म होने लगता है। स्किन में जो नेचुरल ऑयल, फैट और प्रोटीन होेते हैं वह कम होने लगता है। स्किन ड्राई होने से इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। आयुर्वेद में कहा गया है कि नहाते समय सिर पर ठंडा पानी डालना चाहिए जबकि शरीर के अन्य हिस्सों पर गुनगुना पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। सिर पर गर्म पानी के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

आंखों को हो सकता है नुकसान

 कई बार लोग गीजर का टेंपरेचर सेट नहीं करते। अगर यह हमारे शरीर के तापमान से काफी अधिक है तो इससे आंखों को भी नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे इंज्युरी को थर्मल इंज्युरी कहते हैं। यदि आंखें सीधे गर्म पानी के संपर्क में आती हैं तो इससे थर्मल नेक्रोसिस हो सकता है। गंभीर स्थिति में आंखों में अंधापन भी हो सकता है।

शरीर के तापमान के करीब हो पानी का टेंपेरेचर

चूंकि विंटर में ठंड अधिक रहती है इसलिए दूसरे सीजन के मुकाबले नहाने के पानी का तापमान अधिक होना चाहिए। नहाने के पानी का तापमान वह होना चाहिए जो शरीर के तापमान के करीब हो। मनुष्य के शरीर का सामान्य तापमान 36 से 37 डिग्री सेल्सियस होता है। इसलिए विंटर में 40 से 45 डिग्री सेल्सियस टेंपेरेचर वाला पानी को हमारा शरीर एडजस्ट कर लेता है। अगर गर्म पानी का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है तो वो आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है। अगर पानी 60-70 डिग्री सेल्सियस तक गर्म होता है इससे आपकी स्किन और बालों को नुकसान पहुंच सकता है। काफी देर तक इतने गर्म पानी से नहाने पर सेहत बिगड़ सकती है। स्किन में एक्जिमा की बीमारी भी हो सकती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT