होम / जानें सर्दियों में भुने हुए चने खाने के फायदो के बारे में, इस तरह खाने से कोसो दूर होती है बीमारियां !

जानें सर्दियों में भुने हुए चने खाने के फायदो के बारे में, इस तरह खाने से कोसो दूर होती है बीमारियां !

Swati Singh • LAST UPDATED : January 10, 2023, 5:58 pm IST

आप में से बहुत लोगो को चने खाना बेहद पसंद होगा, वही सर्दियों के मौसम में चने खाना काफी फायदेमंद भी बताया गया है. आपको बता दे कि भूने हुए चने आपके लिए काफी लाभकारी होते है। यह आपके शरीर को दुरुस्त रखते हैं। क्योंकि इनकी तासीर गर्म होती है और इसमें कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं.चलिए जानते हैं चने खाने के फायदों के बारे में-

चने आपकी इम्यूनिटी को रखते है मजबूत

क्या आप जानते हैं सर्दियों में अक्सर इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, ऐसे में भुने हुए चने खाना फायदेमंद होता है. चने का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत रहती है क्योंकि इसमें ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपको कई रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं.

कैसे करें भुने हुए चनो का सेवन

अगर आप भुने हुए चने सुबह खाली पेट खाते है. तो आपके पेट के स्वास्थ्य को काफी बढ़ावा मिलता है, इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसलिए इसके सेवन से पाचन तंत्र बेहतर होता है और पेट से संबंधी कई बीमारियां दूर होती है.

डायबिटीज के पेशेंट के लिए अमृत

डायबिटीज के पेशेंट के लिए भुने चने का सेवन किसी अमृत से कम नहीं है, इसमें anti-diabetic गुण पाया जाता है इसलिए इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

एनर्जी देने के साथ कई फायदो से भरपूर है चने

  • सर्दियों में उदासी और सुस्ती घेरे रहती है, ऐसे में इसके सेवन से सुस्ती दूर भगाने में मदद मिलती है, इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर जैसे पोषक तत्व से बॉडी को एनर्जी मिलती है.
  • वेट लॉस के लिए भुना चना बहुत ही हल्दी ऑप्शन है. फाइबर से भरपूर होने के चलते अगर यह आप खा लेते हैं तो आपको भूख कम लगती है इससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है.
  • भुने चने का सेवन हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है,जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है.
  • एनीमिया में भुने चने का सेवन काफी फायदा पहुंचाता है, इससे एनेमिया की शिकायत दूर होती है क्योंकि इसमें आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो हिमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मददगार साबित होती है.
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
Lok Sabha Elections: ‘भारत को कमजोर करने में कुछ देशों का हाथ’, पीएम मोदी ने कर्नाटक में लगाया बड़ा आरोप -India News
Parineeti Chopra: ‘बस वजन घटाया…’, परिणीति चोपड़ा ने अपनी सबसे बड़ी गलती का किया खुलासा -India News
Ankur Jain: कौन हैं टेक अरबपति अंकुर जैन? जिन्होंने पूर्व WWE स्टार एरिका हैमंड से रचाई शादी- Indianews
Aamir Khan: ‘रेडियो सीन के दौरान वास्तव में बिना कपड़ो के था’, आमिर खान ने फिल्म पीके की शूटिंग को लेकर किया खुलासा -India News
Diljit Dosanjh: कनाडा में बजा पंजाबी गानों का डंका, दिलजीत दोसांझ ने वैंकूवर स्टेडियम में इतिहास रचा- Indianews
Priyanka Chopra: बेटी मालती संग प्रियंका चोपड़ा ने लिया आइसक्रीम का आनंद, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
ADVERTISEMENT