होम / कही आप भी नकली Chyawanprash तो नहीं खा रहें ? जानें च्यवनप्राश से जुड़ा ये सच!

कही आप भी नकली Chyawanprash तो नहीं खा रहें ? जानें च्यवनप्राश से जुड़ा ये सच!

Swati Singh • LAST UPDATED : December 20, 2022, 4:26 pm IST

Chyawanprash in winter: सर्दियां का मौसम सबको अच्छा लगता है, इस मौसम के शुरू होते ही लोग कई चीजों का इस्तेमाल करना शुरु कर देते है. उनमें च्यवनप्राश भी एक है, च्यवनप्राश खाने का रिवाज इस मौसम में अक्सर सभी घरों में होता है. क्योंकि सर्दियों में सर्दी-जुकाम का सिलसिला लगातार चलता रहता है. ठंड बढ़ने पर फ्लू और फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां हो जाती है. ऐसे में कमजोर इम्यूनिटी वाले बार-बार बीमार पड़ने लगते हैं. तब च्वनप्राश काफी हद तक इसे ठीक करने में मदद करता है.

सर्दियां के मौसम में लोग च्यवनप्राश खाना ज्यादा पसंद करते हैं. च्यवनप्राश असल में 50 से ज्यादा जड़ी बूटियों से तैयार किया हुआ आयुर्वेदिक सप्लीमेंट है. लेकिन आज के समय में च्यवनप्राश के कई ब्रैंड्स मार्केट में बिक रहे हैं. कुछ तो सच में अच्छे हैं लेकिन कुछ में मिलावट भी होते हैं. ऐसे में सवाल यह उठता है कि हम कैसे पता लगाएं कि कौन सा च्यवनप्राश असली है या नकली?

इस तरह करें असली और नकली च्यवनप्राश की पहचान

1. असली वाली च्यवनप्राश 50 से अधिक जड़ी बूटियों से मिलाकर तैयार की जाती है. जिसमें आंवला, पिप्पली, देसी घी, तेजपत्ता, जायफल, सौंठ, दालचीनी, काली मिर्च, लौंग, हरी इलायची, चक्रफूल, जीरा और केसर जैसी चीजों को पीसकर इस्तेमाल किया जाता है. फिर इसमें गुड़ मिलाया जाता है.

लेकिन इसका स्वाद कभी आपको उस तरह से मीठा नहीं लगेगा. हल्की मिठास रहेगी पर थोड़ी कड़वाहट भी रहेगी.इसमें कड़वाहट इसलिए होती है क्योंकि इसमें सौंठ और पिप्पली होती है. ऐसे में इसे आप दो तरीका से पहचान सकते हैं.

2. पहला तरीका आप इसे चख लें और फिर अगर इसका मिठास चीनी जैसा लग रहा है तो इसमें चीनी मिलाया हुआ है और यह नकली है.

3. दूसरा तरीका यह है कि देसी घी और गुड़ से बनी चीजें पानी और दूध में कभी नहीं घुलती.ऊपर तैरती रहती है. ऐसे में अगर आपका च्यवनप्राश पानी या दूध में जाकर घुल जाए तो इसका मतलब ये नकली है.

च्यवनप्राश में होते है ये फायदें

सीने में गर्मी महसूस

सर्दियों में च्यवनप्राश खाने से शरीर में गर्मी बनी रहती है. आपको ज्यादा सर्दी नहीं होगी खास बात यह है कि इसकी जड़ीबूटियों में इतनी गर्माहट होती है कि ये शरीर में आपको हमेशा गर्मी महसूस होगी.

सर्दी-जुकाम नहीं होगा

जिन्हें अक्सर सर्दी- जुकाम रहता है वह अगर च्वनप्राश खाते हैं तो उन्हें काफी फायदा मिलता है. यह शरीर को अंदर गर्म रखती है. साथ ही कफ और खांसी को होने से रोकती है.

विंटर इंफेक्शन से बचाव करना चाहिए

विंटर में होने वाले इंफेक्शन से बचना है तो आपको अपने इम्यूनिटी पर ध्यान देना चाहिए. ऐसे में च्वनप्राश ऐसा सोर्स है जो आपके इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करती है.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Afghanistan Floods: अफगानिस्तान में भारी बारिश के कारण आई बाढ़, कम से कम 50 लोगों की मौत -India News
Uttar Pradesh: यूपी में नाबालिग लड़की के साथ गैंग रेप, आरोपी हाथ-पैर बांधकर हुए फरार- Indianews
South China Sea: अमेरिकी विध्वंसक को दक्षिण चीन सागर से खदेड़ दिया, चीनी सेना का दावा -India News
Uttar Pradesh: होटल के कमरे में डॉक्टर ने पत्नी को 2 पुरुषों के साथ पकड़ा, हुआ हाई वोल्टेज ड्रामा- Indianews
Solar Storm: पृथ्वी से टकराएगा भीषण सौर तूफान, बिजली कटौती और उड़ानों के मार्ग में परिवर्तन की संभावना -India News
Cancer care at home: क्या घर पर कीमोथेरेपी कर सकते हैं? कितना है यह सुरक्षित जानें यहां पूरी डिटेल- Indianews
Shashank Mani Tripathi: देवरिया से भाजपा प्रत्याशी नामांकन दाखिल करने के लिए भागते दिखे, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
ADVERTISEMENT