होम / Benefits of basil leaves for hair : डैंड्रफ और इंफेक्शन को कैसे करे दूर,जानें

Benefits of basil leaves for hair : डैंड्रफ और इंफेक्शन को कैसे करे दूर,जानें

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : November 6, 2023, 7:01 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Benefits of basil leaves for hair: बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में स्कैल्प की सेहत को बेहद ही जरूरी समझा जाता है। आपका स्कैल्प जितना ज्यादा साफ होगा बालों की ग्रोथ में सकारात्मक रिजल्ट उतना ही जल्दी देखने को मिलेंगा। यदि आप भी बालों के टूटने की समस्या से परेशान रहते हैं, तो आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों को अपनाकर आप इस समस्या को दूर कर सकते हो।

जड़ी-बूटी है तुलसी

तुलसी का उपयोग खाने में तो आपने बहुत बार किया होगा, लेकिन आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह तुलसी आपके बालों के लिए फायदेमंद साबित होता है। खासकर तुलसी का हेयर मास्क जो बालों की सेहत को सुधारने में मदद करती है। तुलसी में मौजूद तमाम गुण के लाभ को पाने के लिए आप इसका हेयर पैक आसानी से अपने घर पर बना सकते हैं। मार्केट में भी तुलसी का शैम्पू आसानी से मिल जाता है। तुलसी के पेस्ट में आप शहद, दही और नारियल के तेल को मिलाकर आप अपने स्कैल्प पर लगा सकते है।

तुलसी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भरपूर मात्रा में पाये जाते है जिसकी वजह से स्कैल्प हाइड्रेट बनी रहती है। यदि स्कैल्प हाइड्रेट रहती है तो इससे आपको डैंड्रफ से तोे छुटकारा मिलेगा ही साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर बनती है जिसकी वजह से हेयर ग्रोथ धिरे-धिरे अच्छी होने लगती है।

डैंड्रफ और इंफेक्शन हो दूर

तुलसी का तेल हो या शैम्पू दोनों के इस्तेमाल से आपके स्कैल्प से डैंड्रफ दूर होता है। साथ ही आपको इंफेक्शन से भी राहत मिलती है। बालों के लगातार गिरने का एक बड़ा कारण स्कैल्प में जमी पपड़ी होती है, जिसे साफ कर आप अपने बालों की ग्रोथ में सुधार ला सकते है।

घर पर बना सकते हैं पैक

हेयर फॉल कंट्रोल करने में तुलसी का हेयर पैक आपकी सबसे ज्यादा मदद कर सकती है। आप इसे आसानी से घर पर तैयार कर सकते है। पैक को बनाने के लिए आप सबसे पहले तुलसी के पत्तों को अच्छे से धोकर सूखा लें। फिर इसमें तेल और आंवले के पाउडर को अच्छे से मिलाकर अपने स्कैल्प पर लगाकर सुखने दें, सूखने पर बालों को अच्छे से धो लें इससे आपके स्कैल्प की अच्छे से सफाई हो जाऐगी।

Also Read:

Canada: कनाडा में बैन हो सकता है स्वस्तिक, जस्टिन ट्रूडो ने कही यह बात

Health News : कोरोना की दोबारा शुरूआत, एक दिन…

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Texas Tornado Tracker: टेक्सास में खतरनाक बवंडर ने मचाया आतंक, वीडियो वायरल- indianews
दिल्ली पुलिस ने Gurucharan Singh के लापता होने का किया खुलासा, एक्टर के लिए कही ये बात -Indianews
Lok Sabha Election: भाजपा ने रायबरेली में राहुल के उम्मीदवारी को लेकर किया कटाक्ष, जानें क्या कहा-Indianews
Salman Khan के आरोपी का हुआ पोस्टमार्टम, पुलिस कस्टडी में किया था सुसाइड -Indianews
IPL 2024, SRH vs RR: राजस्थान की 1 रन से हार के बाद संजू सैमसन ने दिया बयान, कहा- इन खिलाड़ियों को जाता है जीत का श्रेय-Indianews
Act of Mischief: मुख्यालय को बम की धमकी देने वाले का खुलासा, दिल्ली पुलिस ने एक किशोर को किया गिरफ्तार- indianews
अस्पताल में भर्ती हुई कॉमेडियन Bharti Singh, रोते हुए वीडियो किया शेयर -Indianews
ADVERTISEMENT