होम / Causes of pimples on face: चेहरे पे कील-मुंहासें शरीर की इन गड़बड़ीयों की ओर देते है सकेंत

Causes of pimples on face: चेहरे पे कील-मुंहासें शरीर की इन गड़बड़ीयों की ओर देते है सकेंत

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : October 11, 2023, 5:47 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Causes of pimples on face: चेहरे पर कील-मुंहासे होना हर किसी को परेशान करता है। अनुमन जब हम 12 से 22 की उम्र में होते हैं तो  हमारे चेहरे पर एक्ने और मुंहासे की समस्या बढ़ जाती है। लेकिन अगर ये समस्या उम्र के साथ बढ़ती ही चली जाए तो ये एक चिंता का विषय है। इसीलिए आज हम अपने शरीर की उन स्थितियों को समझने की कोशिश करेंगें जिसकी वजह से हमारे चेहरे पर  कील-मुंहासे जैसी समस्यां उत्पन्न होती है।

हार्मोनल गड़बड़ होने पर

आपने अक्सर सुना होगा जैसे-जैसे उम्र बड़ती है वेसे-वेसे शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन जैसे कुछ हार्मोनों का हमारे शरीर में बदलाव होने लगता है। जिसका असर सिधे-तौर पर हमारी त्वचा पर होता हैं। दुसरी तरफ हमें ये भी समझना होगा कि हमारा शरीर संतुलन बनाए रखने के लिए कुछ हार्मोन के साथ काम करता है, इसीलिए अगर एक भी हार्मोन हमारे शरीर में असंतुलित होती है, तो आप देखेगें कि आपकी स्किन पर  धिरे-धिरे ड्राइनेस, मुंहासे, फाइन लाइन्स, और झुर्रियाों जैसी कई समस्याएं देखने मिल सकती हैं। यानी कि अगर आपके चहरे पर ज्यादा कील-मुंहासे आ रहे हैं तो इसका सिधा मतलब है आपके शरीर का हार्मोन असंतुलित है।

अधिक स्ट्रेस लेना

स्ट्रेस ना लेने की सलाह आपको अक्सर मिली होगी। लेकिन क्या आपको पता है अधिक स्ट्रेस लेने की आपकी आदत आपकी स्किन पर एक्ने और मुंहासे को ला सकता हैं। दरअसल, जब हम अधिक स्ट्रेस ले लेते हैं तो हमारे शरीर में कार्टिसोल हार्मोन बढ़ता है जिस्से स्किन में ऑयल प्रोडक्शन बढ़ जाती है। फिर गंदगी से स्किन पोर्स ब्लॉक होने लगते हैं और कील-मुंहासों जैसी समस्या बढ़ जाती है।

स्किन की बीमारी

फॉलिकुलिटिस ,रोसैसिया , स्टैफ  और स्किन कैंसर जैसी गभीर बिमारी आपकी स्किन पर कील-मुंहासे जैसी समस्यां ला सकती है। और स्किन की इन परेशानियों का सामना आपको बार-बार करना पड़ सकता है। इसके अलावा इन्हें ठीक होने में भी नार्मल से ज्यादा का वक्त लग सकता है। इसके अलावा ये घाव धिरे-धीरे हमारे चेहरे पर गहरे हो जाते हैं।

उपर बताये गए इन तमाम बातों का ध्यान रखकर आपको अपने एक्सपर्ट को दिखाना चाहिए।

Also Read:

Diabetes care tips: अगर आपको भी है डायबिटीज तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान, नही बढ़ेगा शुगर लेवल! 

Turmeric Lemon Water Benefits : बदलते मौसम में नींबू और पानी को मिलाकर पीने से सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Texas Tornado Tracker: टेक्सास में खतरनाक बवंडर ने मचाया आतंक, वीडियो वायरल- indianews
दिल्ली पुलिस ने Gurucharan Singh के लापता होने का किया खुलासा, एक्टर के लिए कही ये बात -Indianews
Lok Sabha Election: भाजपा ने रायबरेली में राहुल के उम्मीदवारी को लेकर किया कटाक्ष, जानें क्या कहा-Indianews
Salman Khan के आरोपी का हुआ पोस्टमार्टम, पुलिस कस्टडी में किया था सुसाइड -Indianews
IPL 2024, SRH vs RR: राजस्थान की 1 रन से हार के बाद संजू सैमसन ने दिया बयान, कहा- इन खिलाड़ियों को जाता है जीत का श्रेय-Indianews
Act of Mischief: मुख्यालय को बम की धमकी देने वाले का खुलासा, दिल्ली पुलिस ने एक किशोर को किया गिरफ्तार- indianews
अस्पताल में भर्ती हुई कॉमेडियन Bharti Singh, रोते हुए वीडियो किया शेयर -Indianews
ADVERTISEMENT