होम / Glowing Skin : दिवाली पर कैसे पाए हेल्दी और ग्लोइग स्किन, जानें

Glowing Skin : दिवाली पर कैसे पाए हेल्दी और ग्लोइग स्किन, जानें

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : November 8, 2023, 12:31 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Glowing Skin : दीपावली पर शॉपिंग और तमाम तैयारियों के बीच हम अपनी स्किन की देखभाल करना तो मानों भुल ही जाते है। घर की साफ-सफाई हो या शॉपिंग इन तमाम तरह की तेयारी के बिच धूल, और गंदगी हमारे चेहरे से होकर गुजरती है। जिसके वजह से हमारे चेहरे पर गंदगी जमने के साथ-साथ टैनिंग जैसी समस्या भी हो जाती है। दीपावली के शुभ अवसर अगर आपका चेहरा मुरझाया हुआ दिखे तो ये अच्छा नहीं लगता।

दीपावली जगमगाता हुआ रोशनी का त्योहार है, ऐसे में हर कोई चाहता है की इस त्योहार के दिन हर किसी का चेहरा हेल्दी, ग्लोइंग और खिला-खिला दिखे। तो आज हम आपको कुछ ऐसे होममेड फेस पैक के बारे में बतायेंगे जिससे आपका चेहरा तो चमकेगा ही साथ ही आपके चेहरे से टैनिंग की सम्सया भी दुर हो जाएगी। साथ ही आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना होगा की आपको अगर अपनी स्किन पर चमक लानी है तो, इसके लिए सिर्फ लीपापोती काम नहीं आएगा बल्कि आपको एक हेल्दी डाइट प्लान बनाकर पौष्टिक आहार को अपनाना होगा।

तो आइये जानते हैं हमारे किचन में ऐसी कौन सी चिजें हें जिनके इस्तेमाल से हम अपने चेहरे पर चमक ला सकते है।

एलोवेरा, नींबू से बना पैक

हम सबको पता है एलोवेरा मुहांसे रोकने में कितनी कारगर साबित होती है। ऐसे में अगर इसमें नींबू और शहद को मिला दिया जाये तो, ये हमारी स्‍किन पर गजब का ग्‍लो लाने का काम करता है। इससे हमारी स्किन मॉइस्चराइज भी होती है और धिरे-धिरे हमारे स्किन से रिलेटेड कई सारी बीमारिया भी दूर होती है।

टमाटर लाए ग्लो

टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते है। जो हमारी स्किन को डैमेज होने के साथ-साथ डैमेज होने से भी बचाता है। शहद स्किन में नमी प्रदान करता है। नींबू स्किन को क्लीन करने का काम भी करती है। इसलिए आप इन सभी चीजों को एक साथ मिलाकर एक अच्छा सा पैक बना कर अपने चेहरे पर लगाएं कुछ ही दिनों में आपके स्किन पर ग्लो साफ नजर आयेगा।

शहद और नींबू है कारगर

शहद में विटामिन, मिनरल्‍स, अमीनो एसिड, होते हैं। वहीं नींबू में विटामिन C और साइट्रिक एसिड पाए जाते है जो हमारी स्‍किन को अंदर से साफ करने का काम करती हैं। इसलिए इस पैक को अगर आप रेगुलर यानी हफ्ते में 2 से 3 बार अपने चेहरे पर इस्तेमाल करते हें, तो इससे आपके मुहांसों भी धिरे-धिरे ठीक हो जाएंगे। साथ ही चेहरे पर इंस्‍टेंट ग्‍लो भी नजर आने लगेगा।

मुल्तानी मिट्टी और दही

हेल्दी स्किन पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी एक रामबाण उपाय है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, सोडियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम जैसे गुण पाए जाते है। जो आपके स्किन के रोमछिद्रों में जमी गंदगी को साफ करती है। तो वहीं दही में मौजूद कैल्शियम और बाकी गुणा मिलकर हमारी स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाने का काम करती है।

इन तमाम उपाय को अपनाकर आप अपनी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बना सकते है।

आपको इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए की, चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए आपको रोजाना अपनी डाइट में हेल्दी चिजों को शामिल करना होगा। जिससे आपका शरीर बाहर से ही नही ब्लकी अदंर से भी ग्लो बनेगा। अगर आप अपनी स्किन को अंदर से बनाना है तो आपको अपनी डाइट में संतरा, नींबू, आंवला, पनीर और मछली को शामिल करना होगा। साथ ही आप इस बात का ध्यान जरुर रखें कि आप हमेशा एक अच्छी निन्द लें हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए।

Also Read:Indonesia Earthquake Tremors:  इंडोनेशिया में तेज भूकंप के झटके, 7.1 तीव्रता 

Owaisi on Nitish Kumar: नीतीश कुमार के बयान पर ओवैसी-पूनावाला का वार, जानें क्या कहा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

इस वजह से ‘ये रिश्ता क्या कहलाता हैं’ से बाहर हुई थी Hina Khan, सालों बाद मेकर्स ने खोला राज -Indianews
Muslims Use Most Condoms Fact: मुस्लिम सबसे ज्यादा कंडोम इस्तेमाल करते हैं! सरकारी आकड़े ने खोल दी ओवैसी के इस दावे की पोल-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस में न दिशा बची है न ही…, शिवराज सिंह चौहान ने विपक्ष को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews
Arijit Singh के कॉन्सर्ट में झूमी पाक एक्ट्रेस Mahira Khan, पोस्ट शेयर कर लिखी ये बात -Indianews
Surat: शख्स ने कामकाजी महिला से शादी करने पर कहा कुछ ऐसा, अब हो रहा ट्रोल
Heatwave: कोलकाता में गर्मी ने तोड़ा 44 साल का रिकॉर्ड, सदी की सबसे लंबी लू ने बढ़ाई टेंशन – indianews
बच्चों के पासपोर्ट को लेकर परेशान हुई Sushmita Sen, एयरपोर्ट ऑफिसर से की बहस -Indianews
ADVERTISEMENT