होम / Health News : ये आदतें आप पर पड़ सकती हैं भारी, आज ही छोड़ दें वरना…

Health News : ये आदतें आप पर पड़ सकती हैं भारी, आज ही छोड़ दें वरना…

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : October 18, 2023, 3:52 pm IST

India News (इंडिया न्यूज) Health News : कई बार हमारी कुछ आदते ऐसी होती है। जो हमे नुकसान पहुंचाती है। और हमें उन का पता भी नहीं होता है। वहीं ये आदतें धीरे-धीरे हमारी लत बन जाती है और ये हमारे दिमाग और शरीर दोनों को प्रभावित करती है। बता दें कि ऐसी आदतों से बचना बहुत ही जरूरी है, नहीं तो इन की आदत लग जाएगी। ऐसी आदतों से बचना बहुत ही जरूरू है नहीं तो ये आदतें हमारे शरीर और स्वास्थ को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए इन आदतों को पहुंचानें और उन्हें छोड़ना बहुत ही जरूरी है। साथ ही अच्छी आदतों को अपनाना चाहिए जिससे की आपकी लाइफ खुशहाल और स्वस्थ रहे।

इन आदतों से हमारी सेहत पर प्रभाव

फास्ट फूड और ज्यादा खाना हमरी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे मोटापा और उच्च रक्तचाप और दिल से संबधित बिमारियों का खतरा बढ़ सकता है। वहीं यह हमारें शरीर और दिमाग दोनों को ही खोखला कर सकता है।

आज के समय में फोन और लैपटॉप करना काफी बढ़ गया है। और साथ ही काफी आसान भी हो गया है। वहीं ज्यादा लैपटॉप और फोन का इस्तमाल करने से हमारे स्वस्थ के साथ-साथ हमारे दिमाग पर काफी प्रभाव पड़ता है। जिससे की हमारे सोचने की क्षमता कम होने लगती है और इसी के साथ ही सिरदर्द की समस्या भी होने लगती है। इसलिए लैपटॉप और फोन का कम इस्तमाल करना बहुत ही जरूरी है।

वहीं देर रात तक जागने से नींद पूरी नहीं हो पाती है, हमारे स्वस्थ को प्रभावित करती है। यह हमारे कार्य करने की क्षमता को कम और ऊर्जा को प्रभावित करती है। जिससे की नींद आना और चिड़चिड़ापन जैसी समस्याएं होने लगती है। इसलिए रात को समय पर सोना और सुबह समय से उठने की आदत डाल लेनी चाहिए।

जीवन की भागदौड़ में हम छोटी-छोटी बातों को लेकर बहुत तनाव लेने और चिंता करने लगते हैं। यह एक ऐसी आदत बन जाती है, जिससे हमारा मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य बुरी तरह प्रभावित होने लगता है।

Also Read :

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

एक्टिंग छोड़ सेल्स-वुमन बनी Shraddha Kapoor, अपनी पहली बिक्री का अमाउंट किया शेयर -Indianews
HC ने मनीष सिसोदिया को दी खुशखबरी, जांच एजेंसियों से मांगा जवाब
ICC Ranking: ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट चैम्पियनशिप में हासिल किया पहला स्थान, जानें अंक तालिका में शामिल टॉप 10 टीम-Indianews
कोविशील्ड की खुराक लेने वाले घबराहट को करें दूर, डॉक्टर ने गिनाए वैक्सीन के कई फायदे
Murder in Mahim Trailer: आशुतोष राणा और विजय राज की मर्डर इन माहिम का ट्रेलर हुआ जारी, इस दिन रिलीज होगी फिल्म -Indianews
पांच साल के अंदर इतनी फीसदी बढ़ी हेमंत सोरेन की संपत्ति, रिपोर्ट में खुलासा-Indianews
Heeramandi ने तोड़े रिकॉर्ड, संजय लीला भंसाली की वेब सीरीज़ इंटरनेशनल लीग में हुई शामिल -Indianews
ADVERTISEMENT