होम / Health Tips: चाय पीने से पहले पानी पीना चाहिए या नहीं, जानें

Health Tips: चाय पीने से पहले पानी पीना चाहिए या नहीं, जानें

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : November 8, 2023, 5:26 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Health Tips: सुबह-सुबह हर घर की शुरुआत चाय से होती है। नुक्कड़ से लेकर चौराहे तक आपको हर जगह चाय की टपरी जरुर मिलेगी। भारत की संस्कृति में आप देखेगें कि घर आए मेहमान का स्वागत सबसे पहले चाय के साथ किया जाता है। भारत के लोग चाय के बहुत ही शौकीन होते है।

खाली पेट चाय पीना है गलत

हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि हमें कभी भी खाली पेट चाय नहीं पिनी चाहिए। ज्यादा चाय पीना भी हमारे सेहत के लिए नुकसानदायक शाबित होता है। कुछ लोग ऐसे भी होते है जिनको चाय पीने से पहले पानी पिने की आदत होती है।

पेट के लिए है खतरनाक

चाय और कॉफी दोनों आपके पेट के लिए खतरनाक साबित होते है। चाय और कॉफी दोनों आपके पेट में जाकर एसिड बनाती है। जहां चाय में पीएच वैल्यू 6 होती है तो वहीं कॉफी का पीएच वैल्यू 5 होता है। इसलिए जब आप चाय या कॉफी पीते हैं तो आपके शरीर में कई सारी खतरनाक बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है। ऐसे में अब सवाल उठता है कि जो लोग चाय-कॉफी पीने से पहले पानी पीते है, उन्हें क्या परेशानी होती है।

पानी पीना है फायदेमंद

चाय या कॉफी के लगातार सेवन से अल्सर और कैंसर जैसी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन अगर आप इसे पीने से पहले पानी पीने की आदत अपना लेते है तो एक हद तक इस जोखिम को कम किया जा सकता है। पानी पीने से आंत में एक लेयर बनती है जो आपको चाय और कॉफी से होने वाले नुकसान से बचाती है।

Also Read:

Terror Attack In Pakistan: पाकिस्तान में फिर आतंकी हमला, 2 पुलिसवालों की मौत

Mahadev App: महादेव ऐप मामले में भूपेश बघेल का बड़ा बयान, पीएम मोदी पर लगाया गंभीर आरोप

Benefits Of Neem Tea : सेहत के लिए नीम की चाय है बेहद फायदेमंद, जानें इसके बनाने का तरीका

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT