होम / छाती में कफ की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

छाती में कफ की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

Neha Goyal • LAST UPDATED : September 8, 2022, 4:36 pm IST

इंडिया न्यूज़, Home Remedies Chest Cuff : अपने देखा होगा की कुछ लोग रात को सोते सोते अचानक से जग जाते हैं ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उन्हें सही से सांस नहीं आता है। इसके पीछे कारण हो सकता है छाती में जमा कफ, छाती में जमा कफ के कारण लोग सही से साथ नहीं ले पाते हैं।

यही कारण है कि लोग मौसम बदलने पर लोग सर्दी-जुकाम, बुखार, मौसमी एलर्जी और अन्य मौसमी संक्रमणों की चपेट में बहुत जल्दी आ जाते हैं। इनमें सबसे आम है सर्दी-खांसी की समस्या, जिसका लोग सबसे ज्यादा सामना करते हैं और उन्हें बार-बार कफ या बलगम का भी सामना करना पड़ता है ऐसे में बता दें कि कुछ घरेलू उपायों के इस्तेमाल से छाती में जमा कफ को दूर किया जा सकता है। छाती में जमा कफ से परेशान हैं तो घरेलू उपाय इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

छाती में कफ जमने से क्या होता है?

यह भी एक कारण है। बलगम की वजह से छाती में कुछ जमा-जमा हुआ महसूस होता है। इस वजह से कई लोगों को सांस लेने में भी परेशानी हो जाती है। अगर लंबे समय तक छाती में कफ जमा रहता है तो इससे संक्रमण या सूजन की शिकायत भी हो सकती है। ऐसे में समय रहते कफ से निजात पाना बेहद जरूरी है।

बलगम को जड़ से खत्म कैसे करें?

अदरक-शहद को गले की खराश और कफ दूर करने में काफी मदद करता है। अगर आपकी छाती में बलगम जमा है तो आप प्याज और नींबू का रस इस्तेमाल कर सकते हैं। यह भी बहुत फायदेमंद होता है।

छाती में जमा कफ दूर करें

  • अगर आपकी छाती में कफ जना है तो छाती में जमा कफ को दूर करने में पुदीने का तेल काम आता है। ऐसे में गर्म पानी लें और उसमें पुदीने के तेल की कुछ बूंदें डालें। इस पानी की भाप लें। ऐसा करने से जमा कफ जल्दी ही निकल सकता है।
  • गुनगुने पानी में शहद और नींबू के सेवन से भी इस समस्या को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप एक गिलास गुनगुना पानी लें और उसमें एक चम्मच शहद और आधा नींबू डालें। अब बने मिश्रण को अच्छे से घोलकर सेवन करें। ऐसा करने से छाती में जमा कफ दूर हो सकता है। यह भी बहुत फायदेमंद होता है।
  • छाती में जमा कफ को दूर करने में नमक के गरारे भी आपके लिए बहुत फायदेमंद है। ऐसे में आप एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक डालें और उसके बाद गरारे करें। गरारा करते वक्त ध्यान रहे कि पानी पेट में ना जाए। ऐसा करने से भी कफ को बाहर निकाला जा सकता है।
  • भाप लेने से मिलेगी राहत कफ की दिक्कत को दूर करने में भाप लेना सबसे अच्छा उपाय होता है। भाप की गर्मी जब गले और नाक के रास्ते से शरीर में जाती है तो ये बलगम को तोड़ने में मदद करता है। यह भी बहुत फायदेमंद होती है।
  • छाती में जमे कफ को दूर करने में काली मिर्च का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले तत्व गले में खराश और सर्दी-जुकाम की परेशानी को दूर करने में मदद करते हैं। एक चम्मद कली मिर्च पाउडर में शहद डालकर सेवन करें। आप चाहें तो काली मिर्च से बना काढ़ा भी पी सकते हैं।
  • अदरक में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है। इसमें मौजूद तत्व शरीर में बैक्टीरिया और वायरस के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। गले में मौजूद बलगम को कम करने के लिए अदर के छोटे दुकड़े करके नींबू के रस में मिलाकर सेवन करें। इससे आपको आराम मिल सकता है।
  • आप तुलसी और अदरक की चाय भी पी सकते है। तुलसी और अदरक दोनों ही एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होती हैं। यह सर्दी-खांसी, जुकाम आदि में तुलसी और अदरक की चाय पीने से बहुत आराम मिलता है। आप चाहें तो दोनों का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं। इससे कफ आसानी से बाहर निकलता है।
  • कच्ची हल्दी का करें सेवन करने से भी कफ ठीक हो जाता है। सर्दी-जुकाम और कफ से निजात पाने के लिए आप कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करें। कच्ची हल्दी का रस चम्मच में निकालकर उसे मुंह में डाले और कुछ देर तक बैठे रहें। गले में जैसे-जैसे हल्दी का रस जाएगा वैसे ही गले को फायदा पहुंचेगा।

निष्कर्ष : छाती में जमे कफ से निजात पाने के लिए आप इन घरेलू उपायों को करें।

Disclaimer : आप इन उपाय को भी करें और डॉक्टर की सलाह भी लें। इन उपायों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : घुटनों के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये असरदार टिप्‍स

ये भी पढ़े : आंवला सेहत के लिए फायदेमंद होता है जानिए इसके फायदे

ये भी पढ़े : जिंदगी भर रहना चाहते हैं फिट और हेल्दी तो अपनायें ये आसान टिप्स

ये भी पढ़े : पेट या किडनी की पथरी से परेशान है तो आजमाएं यह असरदार घरेलू नुस्खे

ये भी पढ़े : गर्मियों में कैसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, करें यह घरेलू उपाय

ये भी पढ़े : नारियल पानी पीने से सेहत को मिलते है कई ढेर सारे फायदे

ये भी पढ़े : पेट फूलने या अफारे से परेशान हैं तो इन चीजों का सेवन न करें जल्द मिलेगी राहत और जानिए लक्षण

ये भी पढ़े : सिर दर्द से परेशान हैं तो करें यह उपाय दर्द से मिलेगी तुरंत राहत

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT