होम / इस Karva Chauth की सरगी में ये ड्राई फ्रूट करें शामिल, शरीर में दिन भर बनी रहेगी तंदरुस्ती

इस Karva Chauth की सरगी में ये ड्राई फ्रूट करें शामिल, शरीर में दिन भर बनी रहेगी तंदरुस्ती

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 11, 2022, 9:38 pm IST

What Should Eat in Karva Chauth Sargi: हिंदू धर्म में करवा चौथ के व्रत का बहुत अधिक महत्व है। बता दें कि ये व्रत पति की लंबी उम्र के लिए रखा जाता है। करवा चौथ का व्रत इस साल 13 अक्‍टूबर को रखा जाएगा। निर्जला रहकर रखे जाने वाले इस व्रत की शुरुआत सुबह सूरज उगने से पहले सरगी खाकर की जाती है। आपको बता दें कि सरगी सास अपनी बहू को देती है। सरगी की थाली में 16 श्रृंगार की सारी चीजों के अलावा मिठाइयां, फल, ड्राइ फ्रूट्स, दूध, दही जैसे कई सामान मौजूद होते हैं। इन चीजों को खाकर करवा चौथ का व्रत शुरू किया जाता है। अगर सरगी की थाली में इस एक ड्राई फ्रूट को शामिल कर दिया जाए तो ये दिनभर आपको कोई कमजोरी नहीं होने देता है।

सरगी में शामिल करें अंजीर

आपको बता दें कि जब भी सास अपनी बहू को सरगी की थाली दे तो उसमें अंजीर को शामिल करना न भूलें। साथ ही बता दें कि अंजीर कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, फाइबर, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे अन्य जरूरी न्यूट्रीएंट्स का अच्छा सोर्स है। अंजीर में जरूरी शुगर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

व्रत में अंजीर के फायदे

व्रत के दौरान पेट ज्यादा देर के लिए खाली रहता है। इस दौरान ब्लड शुगर लेवल में काफी उतार–चढ़ाव होता है। इस वजह से ब्लड प्रैशर लो हो सकता है। आपको बता दें कि अंजीर में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं।

गट हेल्थ के लिए होता है बेहतर

अंजीर प्रीबायोटिक्स का अच्छा सोर्स माना जाता है। ये पाचन और आंत के सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। अंजीर खाने का सबसे सही तरीका है कि रात में इसे दूध के साथ भीगो दें और सुबह उसी दूध के साथ इसे डाइट में शामिल करें। इसके साथ अंजीर को स्नैक्स के तौर पर भी खाया जा सकता है।

 

ये भी पढ़े:- Indian Traditional Outfits: इस Festive Season साड़ी के अलावा इन आउटफिट्स को जरुर करें ट्राय – India News

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT