होम / ठंड आते ही बढ़ जाता है जोड़ों में दर्द तो ये घरेलू नुस्खे करना ना भूलें

ठंड आते ही बढ़ जाता है जोड़ों में दर्द तो ये घरेलू नुस्खे करना ना भूलें

Rizwana • LAST UPDATED : November 17, 2022, 4:27 pm IST

(इंडिया न्यूज़): भारत में काफी संख्या में लोग जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं. हालांकि, ये अनियमित खान-पान और जीवनशैली की वजह से होता है. वहीं, बढ़ती उम्र के साथ ही इस परेशानी की शुरुआत हो जाती है. बुढ़ापे की यह बड़ी कष्टदायक बीमारी है. इससे चलने-फिरने और बार-बार उठने बैठने में काफी  दिक्कत होती है. इस वजह से शरीर में और भी कई और बीमारियां पैदा हो जाती हैं. आए दिन जोड़ों के दर्द से परेशान लोग आपको डॉक्टर के चक्कर लगाते दिख जाएंगे. बता दें कि बढ़ती उम्र में मांसपेशियों में खिंचाव होने लगता है, जिस वजह से जोड़ों के आसपास की नसों में सूजन आने लगती है. इससे अकड़न महसूस होने लगती है और जोड़ों में दर्द बढ़ने लगता है. आज हम आपको यहां कुछ उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

एक कप दूध सेहत से भरपूर

एक कप दूध में एक छोटा चम्मच पिसी हल्दी, चौथाई छोटा चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक और चुटकी भर काली मिर्च डालकर उबाल लें. गैस बंद करके इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं और गुनगुना होने पर दूध पी लें. रोजाना इस दूध को पीएं जोड़ों का दर्द धीरे-धीरे दूर होने लगेगा.

ये फल जोड़ों के दर्द के लिए होते हैं फायदेमंद 

नींबू और संतरा जैसे फल जिनमें विटामिन सी पाया जाता है, इनका सेवन करें. ये जोड़ों के दर्द को कम कर सकते हैं. इसके अलावा ये फल हमारे इम्युन सिस्टम को मजबूत करते हैं.

घुटनों और कमर के दर्द में अदरक से मिलेगी राहत 

अदरक में जिंजरॉल होता है जो जोड़ों के दर्द के अलावा मांसपेशियों में खिंचाव को कम करने में सहायक है. रोज इसके रस के सेवन से से दर्द से निजात मिलेगी. अदरक के रस में एक नींबू का रस और आधा चम्मच शहद मिलाकर पिएं. घुटनों और कमर के प्रभावित हिस्से की अदरक के तेल से मालिश करने से दर्द में राहत मिलेगी.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Commentary Panel: ICC ने किया टी20 विश्व कप के लिए कमेंटेटर्स का एलान, दिनेश कार्तिक समेत 4 भारतीय पैनल में शामिल -India News
Rafah Attack: राफ़ा में तुरंत रोकें सैन्य आक्रमण, इजरायल को विश्व न्यायालय ने दिया आदेश -India News
Money Vastu Tips: इस समय पर भूलकर भी पैसों का ना करें लेनदेन, वरना झेलने पड़ सकते हैं यह भारी नुकसान -Indianews
पोर्शे दुर्घटना मामले में बड़ा अपडेट, वरिष्ठ नागरिकों को समय पर सूचित नहीं करने पर 2 पुलिसकर्मी निलंबित
क्या चुनाव आयोग को अनिवार्य रूप से पोलिंग के 48 घंटे के अंदर कुल वोटिंग का ब्योरा देना चाहिए ? जानें जनता की राय -India News
Skin Care: गर्मियों में पिंपल्स से सन-टैन जैसी दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए तुलसी का ऐसे करें इस्तेमाल -Indianews
Mango Kulfi: गर्मियों में घर पर ही बनाएं मैंगो कुल्फी, इस आसान तरीके से लें आम का मज़ा -Indianews
ADVERTISEMENT