होम / Benefits of Banana Peels: केले से ज्यादा उसके छिलके फायदेमंद, वजह जान रह जाएंगे हैरान

Benefits of Banana Peels: केले से ज्यादा उसके छिलके फायदेमंद, वजह जान रह जाएंगे हैरान

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 15, 2024, 4:12 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Benefits of Banana Peels: केला कई लोगों का पसंदीदा फल है. इसे खाना भी सबसे आसान है, क्योंकि अन्य फलों की तरह इसे खाने के लिए किसी चाकू या चम्मच की जरूरत नहीं पड़ती. आप इसका सेवन घर या बाहर, कहीं भी और कभी भी बिना हाथ गंदे किए कर सकते हैं।

ऐसे में केला खाने की बात चल रही है. अब बताइए क्या आप भी इसके छिलके कूड़े में फेंकते हैं? चौंकिए मत, क्योंकि ज़्यादातर लोग ऐसा ही करते हैं। आइए आज हम आपको इसके 5 ऐसे इस्तेमाल बताते हैं, जिन्हें जानकर आप इसे फेंकने की गलती कभी नहीं करेंगे।

प्राकृतिक उर्वरक

क्या आप जानते हैं कि केले के छिलके की मदद से आप अपने पेड़-पौधों को पोषण दे सकते हैं। इसके लिए आपको या तो इन्हें धूप में सुखाकर पाउडर बना लेना है या फिर छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर पानी की बोतल में डाल देना है और 10 दिन के लिए भूल जाना है। इन दोनों तरीकों से पौधों के लिए अच्छी खाद तैयार की जा सकती है, जिससे पौधे लंबे समय तक हरे-भरे रहते हैं।

कील-मुंहासों को करता है दूर

अगर आपको भी गर्मी के मौसम में पिंपल्स की समस्या रहती है तो केले के छिलके बहुत फायदेमंद हो सकते हैं। इसके लिए आपको केले के छिलके की अंदरूनी सतह को पिंपल वाली जगह पर बहुत हल्के से रगड़ना होगा। इससे ना सिर्फ फोड़े-फुंसियों की लालिमा दूर होती है बल्कि खुजली से भी राहत मिलती है।

Dangerous Tourist Destinations: दुनिया के 13 सबसे खतरनाक पर्यटन स्थल, यहां जानें नाम

दांत चमकाने के लिए

आजकल गलत खान-पान और मुंह की साफ-सफाई ठीक से न रखने के कारण कई लोगों को पीले दांतों की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि केले के छिलके इन्हें चमकाने में मदद कर सकते हैं? जी हां, इसके लिए आपको इसकी अंदरूनी सतह को कुछ मिनट तक अपने दांतों पर रगड़ना होगा। छिलके में मौजूद खनिज आपके दांतों के पीलेपन को धीरे-धीरे काफी हद तक कम कर सकते हैं।

झुर्रियों से राहत दिलाएं

उम्र बढ़ने के साथ झुर्रियों को दूर रखने में केले के छिलके का इस्तेमाल बहुत कारगर है। इनमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं, जिसके कारण ये त्वचा की लोच बनाए रखने में काफी मदद करते हैं। अगर आप इसके अंदरूनी हिस्से को महीन रेखाओं वाली जगह पर मसाज करते हैं और कुछ देर रखने के बाद धो देते हैं तो इससे झुर्रियों की समस्या से राहत मिलती है।

चांदी की वस्तुओं को चमका देगा छिलका

आपको जानकर हैरानी होगी कि जिन केले के छिलकों को लोग कूड़ा समझकर फेंक देते हैं, उनकी मदद से आप चांदी की चीजों को चमका सकते हैं। इसके लिए आपको इसके छिलकों का पेस्ट बनाना होगा और इसे चांदी के गहनों या बर्तनों आदि पर रगड़ना होगा। कुछ मिनटों के बाद जब आप इस पेस्ट को कपड़े की मदद से रगड़ेंगे तो आप पाएंगे कि इस पर प्राकृतिक पॉलिश बन गई है।

Lemon-Ginger Water: गर्मियों में नहीं आएंगे चक्कर, ये है नींबू-अदरक के पानी के फायदें – Indianews

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ये शानदार Powerbank एक बार चार्ज करने पर घंटों तक चलेंगे घर के TV और फ्रिज, कूलर-Indianews
Mumbai Terror Attacks: ‘कांग्रेस मुंबई आतंकी हमले का आरोप भगवा पर…’, पीएम मोदी का यूपीए सरकार पर बड़ा आरोप -India News
क्या ‘राक्षस’ फिल्म में नजर आएंगे Ranveer Singh? निगेटिव रोल में दिख सकते हैं एक्टर- Indianews
Mustard Oil: आपके घर का सरसों तेल असली है या नकली? इन खास तरीकों से करें पहचान-Indianews
Musafa The Lion King Teaser: ‘मुफासा’ का टीजर रिलीज, इस दिन सिनेमाघरों में देख सकते हैं ‘द लायन किंग’ का प्रीक्वल- Indianews
Isreal-Hamas War: हमास को चालीस दिन के युद्धविराम की पेशकश, ब्रिटेन के विदेश सचिव ने किया खुलासा -India News
Soviet-era Combat: अमेरिका ने उठाया बड़ा कदम, रूस के सहयोगी से खरीदे 81 सोवियत काल के लड़ाकू विमान -India News
ADVERTISEMENT