होम / Symptoms Of Heart Attack: हार्ट अटैक आने से एक महीने पहले ही दिखने लगते हैं ये लक्षण, न करें इग्नोर

Symptoms Of Heart Attack: हार्ट अटैक आने से एक महीने पहले ही दिखने लगते हैं ये लक्षण, न करें इग्नोर

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : November 2, 2022, 1:42 pm IST

Symptoms Of Heart Attack: हार्ट अटैक को लेकर ऐसा कहा जाता है कि ये हमेशा अचानक से ही आता है। मगर डॉक्टर्स और विशेषज्ञों का इसे लेकर कुछ और कहना है। उनके अनुसार अटैक के अधिकतर केसे अचानक नहीं होते हैं बल्कि कुछ दिन पहले ही शरीर में उसके लक्षण दिखाई देने लगते हैं, जिन्हें हम गंभीरता से नहीं लेते हैं। इन मामूली से दिखने वाले लक्षणों को अधिकतर लोग इग्नोर कर देते हैं। जैसे- एसीडिटी होना, खाना नहीं पचना, हार्ट बर्न होना, पीठ में लगातार एक साइड दर्द होना ऐसी कई कारण से लक्षण हार्ट अटैक के हो सकते हैं।

Harvard Health के मुताबिक

बता दे कि हार्ट अटैक के कई मामलों में देखा गया है कि छोटे-छोटे संकेत देती है पर लोग इसे पूरी तरह से इग्नोर कर देते हैं। Harvard Health ने एक रिसर्च किया। यह रिसर्च उन्होंने महिलाओं पर किया, जिसमें 95% महिलाओं ने बताया कि दिल का दौरा पड़ने के एक महीने पहले से ही कुछ ठीक नहीं था। इस रिसर्च में यह भी खुलासा किया गया है कि दो सबसे मामूली से दिखने वाले संकेत होते हैं जो अक्सर लोग इग्नोर कर देते हैं। जैसे हमेशा थकान महसूस करना और नींद नहीं आना।

अटैक आने से पहले दिखते हैं ये लक्षण
  • रिसर्च के मुताबिक सांस की तकलीफ, कमजोरी, रात के वक्त पसीना आना, चक्कर और उल्टी आना दिल का दौरा पड़ने के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं।
  • ‘हार्वर्ड हेल्थ’ की रिसर्च के मुताबिक- महिलाओं को अत्यधिक थकान, परेशान, नींद, या सांस की तकलीफ लगातार रहती है तो यह दिल का दौरा पड़ने की शुरुआती लक्षण हो सकते हैं।
  • हार्वर्ड हेल्थ के मुताबिक जिन महिलाओं को सीने में दर्द की शिकायत, सांस की तकलीफ, थकान, ठंडा पसीना, चक्कर आना और मतली जैसे लक्षण शरीर में दिखते हैं तो तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

Also Read: सर्दियों में अपने Lungs को हैल्दी रखने के लिए डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल, मिलेगा फायदा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT