होम / हमेशा पैरों में होने वाला ऐसा दर्द High Cholesterol का भी हो सकता हैं साइन? बस जान ले कैसे करें ठीक पहचान!

हमेशा पैरों में होने वाला ऐसा दर्द High Cholesterol का भी हो सकता हैं साइन? बस जान ले कैसे करें ठीक पहचान!

Prachi Jain • LAST UPDATED : August 24, 2024, 9:01 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Leg Pain Sign Of High Cholesterol: पैरों में बार-बार होने वाला दर्द केवल मांसपेशियों की थकान या उम्र बढ़ने का परिणाम नहीं हो सकता। कभी-कभी यह दर्द हाई कोलेस्ट्रॉल (उच्च कोलेस्ट्रॉल) का भी संकेत हो सकता है, जो आपके हृदय और संचार प्रणाली के लिए गंभीर खतरा उत्पन्न कर सकता है। इसलिए, पैरों में हो रहे दर्द को नजरअंदाज न करें, क्योंकि यह आपके शरीर में कुछ और गहरा संकेत दे रहा हो सकता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल और पैरों का दर्द: कैसे जुड़े हैं?

हाई कोलेस्ट्रॉल का मतलब है कि आपके रक्त में वसा का स्तर अधिक है। यह अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल धमनियों में जमा होकर उन्हें संकुचित कर सकता है, जिससे रक्त का प्रवाह धीमा हो जाता है। जब रक्त प्रवाह कम हो जाता है, तो आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों, विशेष रूप से पैरों में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति में कमी हो जाती है। इससे पेरिफेरल आर्टरी डिजीज (PAD) जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है, जिसमें पैरों की धमनियां संकुचित हो जाती हैं और पैरों में दर्द, भारीपन, या ऐंठन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। यह दर्द सामान्य रूप से चलने या शारीरिक गतिविधि के दौरान बढ़ता है और आराम करने पर कम हो जाता है।

गेंहू के आंटे में मिला ले बस ये एक चीज, हमेशा के लिए Cholesterol से पा लेंगे मुक्ति बंद नसों को भी देगा खोल?

हाई कोलेस्ट्रॉल से जुड़े पैर दर्द की पहचान कैसे करें?

  1. दर्द का स्थान और प्रकार: हाई कोलेस्ट्रॉल से जुड़े दर्द का अनुभव आमतौर पर पैरों के निचले हिस्से, विशेष रूप से पिंडली और टांगों में होता है। यह दर्द तीव्र और मांसपेशियों में ऐंठन जैसा हो सकता है, जो चलने या सीढ़ियां चढ़ने पर बढ़ जाता है।
  2. आराम करने पर दर्द में सुधार: अगर यह दर्द शारीरिक गतिविधि के दौरान बढ़ता है और आराम करने पर कम हो जाता है, तो यह संकेत हो सकता है कि आपके पैरों में रक्त प्रवाह बाधित हो रहा है।
  3. शीतलता और सुन्नता: उच्च कोलेस्ट्रॉल के कारण धमनियों में रुकावट होने से पैरों में ठंडक और सुन्नता का अनुभव हो सकता है, विशेष रूप से पैरों और उंगलियों में।
  4. गहरे रंग के नाखून और धीमा घाव भरना: धमनियों में रुकावट के कारण पैरों में घाव जल्दी नहीं भरते और नाखूनों का रंग भी गहरा हो सकता है।
  5. मांसपेशियों में कमजोरी: हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण लंबे समय तक रक्त प्रवाह में रुकावट से पैरों की मांसपेशियों में कमजोरी और थकान महसूस हो सकती है।

आपके दिमाग को अंदर से खोखला कर रही हैं Vitamin B12 की कमी, तुरंत डाइट में शामिल करें ये 5 शाकाहारी फूड्स…..

क्या करें?

अगर आप इन लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें। एक साधारण रक्त परीक्षण आपके कोलेस्ट्रॉल स्तर की जांच कर सकता है। हाई कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए जीवनशैली में बदलाव, जैसे कि स्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम, और धूम्रपान छोड़ना, अत्यंत आवश्यक है। डॉक्टर द्वारा सुझाई गई दवाइयों का सेवन भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार हो सकता है।

याद रखें, पैरों का दर्द सिर्फ एक संकेत हो सकता है कि आपके शरीर में कुछ और गंभीर हो रहा है। समय पर पहचान और उपचार से आप अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं।

Uric Acid: यूरिक एसिड में किसी जहर से कम नहीं है ये दाल, आज ही सेवन करें बंद नहीं तो हो जाएगा प्यूरीन

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पहले बचाई जान… फिर मार दी गोली, पैगंबर मोहम्मद की बेअदबी पर Pakistan में पुलिस का अमानवीय चेहरा आया सामने
मां संग लालबाग गणपति पंडाल पहुंची एक्ट्रेस, बाउंसर ने की बदतमीजी, सोशल मीडिया पर वीडियो ने मचाया बवाल
Ajmer Accident: भयंकर हादसा! तेज रफ्तार कार ने युवक को कुचला, जानें पूरा मामला
‘नौकरी बांट रहे हैं या मौत?’, उत्पाद सिपाही भर्ती में कहां चूक गएं हेमंत सोरेन, कैंडिडेट्स की मृत्यू पर धधक उठी राजनीति   
Delhi Crime News: जिम मालिक की गोली मारकर हत्या, बदमाशों ने की ताबड़तोड़ फायरिंग
UP Weather: भारी बारिश से सावधान! जिलों में बढ़ेगा जलस्तर, IMD की चेतावनी
Dholpur Accident: बारिश बनी जानलेवा! 2 मासूम सहित 4 की मौत, कई घायल
ADVERTISEMENT