होम / Avocado Benefits: एवोकाडो के ये फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप, शिशुओं के लिए माना जाता है अच्छा आहार

Avocado Benefits: एवोकाडो के ये फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप, शिशुओं के लिए माना जाता है अच्छा आहार

Kumar Anjesh • LAST UPDATED : March 2, 2022, 6:46 pm IST

इंडिया न्यूज़ डेस्क।
Avocado health benefits for infants: शिशुओं का शरीर तेजी से बढ़ता है और इसलिए उन्हें पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। ऐसे में एवोकाडो शिशुओं के लिए एक अच्छा आहार हो सकता है। इस लेख में शिशुओं को एवोकाडो(Avocado) से प्राप्त होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है।

हर व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त पोषण मिलना जरूरी होता है। हालांकि, छोटे बच्चों का शरीर बेहद नाजुक होता है और उन्हें सही डाइट न मिलने पर वे बीमार पड़ जाते हैं। साथ ही बच्चों के शरीर को सही तरीके से विकसित होने के लिए उन्हें पर्याप्त पोषक तत्वों (Nutrition for kids) की आवश्यकता पड़ती है।

Also read: https://indianews.in/health/medicine-red-strip/

अक्सर पेरेंट्स के सामने सबसे बड़ी दिक्कत यह भी होती है, कि बच्चे घर ही हेल्दी चीजों को छोड़कर बाहर की अनहेल्दी चीजें खाना पसंद करते हैं। यदि आप भी इसी बात से परेशान हैं, तो आपके लिए भी एक खुशखबरी है। आज हम आपको ऐसी चीज के बारे में बता रहे हैं, जो टेस्टी होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर भी है।

स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर फल है Avocado
एवोकाडो (Avocado) अनेक स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर फल होता है, जो बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक हो सकता है। कैलोरी, कार्ब और फाइबर होने के साथ-साथ इसमें अनेक प्रकार के विटामिन भी पाए जाते हैं। साथ ही इसमें पोटेशियम, आयरन और मैग्नीशियम भी पाया जाता है, जो बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास में काफी मदद करते हैं। इस लेख में एवोकाडो से शिशुओं को मिलने वाले प्रमुख लाभों के बारे में बताया गया है।

आंखों को स्वस्थ बनाए रखता है Avocado
शिशुओं को एवोकाडो देने उनकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक हो सकता है। यदि आपको भी लगता है कि आपके बच्चे को नजर संबंधी समस्या हो सकती है या चश्मा लग सकता है, तो एवोकाडो को उनके आहार में जरूर शामिल करें।

एनीमिया जैसे रोगों को रखता है दूर
अक्सर बच्चों में एनीमिया की कमी देखी जाती है, जो कई बार गंभीर रोगों का कारण बन सकता है। एवोकाडो आयरन का अच्छा स्रोत है, जिसकी मदद से एनीमिया संबंधी कई रोग होने से बचाव किया जा सकता है।

शरीर को भरपूर न्यूट्रिशन देता है Avocado
जिन शिशुओं का शारीरिक वजन सामान्य से कम है, उनके लिए एवोकाडो((Avocado) ) अत्यंत लाभदायक आहार है। इसमें पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी को दूर किया जा सकता है।

Also read: If You Also Have Typhoid Then Learn Home Remedies आपको भी है टाइफाइड तो सीखें घरेलू उपचार

बच्चो के मस्तिष्क को बनाता है तेज
एवोकाडो में विशेष प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को मजबूत बनाते हैं। यदि आप अपने बच्चे के दिमाग को तंदुरुस्त बनाना चाहते हैं, तो उसे आज ही एवोकाडो को देना शुरू करें।

Also readVegetable Juice For Good Health वजन घटाने में मिल सकती है मदद

 

Avocado पाचन को करता है दुरुस्त
एवोकाडो को इसमें मौजूद फाइबर की प्रचुर मात्रा के लिए भी जाना जाता है, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं। जिन बच्चों को कब्ज या अपच से संबंधी कोई अन्य समस्या है, तो उनके आहार में एवोकाडो शामिल करना अच्छा विकल्प हो सकता है।

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

एक क्रिकेट के जूते की क्या होती है किमत? Virat Kohli के जूतों का प्राइस जान रह जांएगे दंग
MP News: मध्य प्रदेश में शाही पनीर खाना पड़ा मंहगा! बिल को लेकर होटल में हुआ पथराव
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी कम है PM Narendra Modi की सैलेरी, जाने भारत के सबसे बड़े राजनेताओं का मासिक वेतन
आसमान से मौत बरसने से पहले लोगों को मिली ये दो चेतावनीयां, तबाह हो गई बसी-बसाई दुनिया, Video देख कांप जाएगी रुह
श्री कृष्ण ने पहले ही बोल दी थी कलयुग को लेकर ये बात…आज हर एक बात होती नजर आ रही है सच?
UP News: पटाखा गोदाम में भीषण विस्फोट, 1 आरोपी मुठभेड़ में पकड़ा गया
गंजी चांद पर भी उगा देता है लाखो बाल सिर्फ इस एक फल का सेवन…बालों को काला और जड़ों से मजबूत रखने में भी होता है बेहद कारगर!
ADVERTISEMENT