होम / Beauty Tips : पिंपल्स के दौरान ये गलतियां बढ़ा सकती हैं आपकी परेशानी

Beauty Tips : पिंपल्स के दौरान ये गलतियां बढ़ा सकती हैं आपकी परेशानी

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 1, 2021, 5:48 am IST

Beauty Tips : पिंपल्स की समस्या अधिकतर टीनएज पर होती है क्योंकि इस समय शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं। इसके अलावा अधिक तीखा, ऑयली और मसालेदार भोजन की वजह से भी ऐसा होता है। वहीं जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है, उनको भी अक्सर पिंपल्स की समस्या हो जाती है।

पिंपल्स चेहरे की पूरी खूबसूरती को खराब कर देते हैं. साथ ही दर्द भी करते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए कई बार लोग अपने चेहरे को बार बार धोते हैं, ताकि चेहरे का एक्सट्रा ऑयल निकल जाए। लेकिन इससे समस्या कम नहीं होती, बल्कि बढ़ जाती है। जानिए कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में जो हम अंजाने में करते हैं और अपनी समस्या को कम करने की बजाय बढ़ा लेते हैंष

ये गलतियां बिल्कुल न करें (Beauty Tips)

  • बार-बार फेस वॉश करना
    जिन लोगों को ऑयली स्किन की वजह से मुंहासे की समस्या होती है, वे अक्सर चेहरे को बार बार धोने की गलती करते हैं। लेकिन बार-बार फेस वॉश से स्किन में ऑयल ज्यादा निकलता है। चेहरे पर मौजूद एक्सट्रा ऑयल साफ करने के लिए सॉफ्ट टिश्यू या वेट फेस वाइप्स का इस्तेमाल करें।
  • तकिए का कवर कई दिनों तक न बदलना
    आप सोच रहे होंगे कि तकिए का कवर न बदलने का मुंहासों से क्या संबन्ध है। लेकिन ये सच है कि अगर आप गंदा तकिया रोज इस्तेमाल करते हैं तो आपके पिंपल्स की समस्या कहीं ज्यादा बढ़ जाएगी क्योंकि स्किन व बालों से तेल निकलकर तकिए पर जम जाता है। इसकी वजह से बैक्टीरिया पनपते हैं। जब हम रोजाना उसी तकिए का इस्तेमाल करते हैं तो पिंपल्स का रिस्क बढ़ जाता है। इसलिए अपने तकिए के कवर को तीन से चार दिनों पर बदलें।
  • पिंपल्स को बार-बार छूना
    अगर आप अपने पिंपल्स को बार-बार छूते हैं, नोचते हैं तो इस आदत को बदल दीजिए। इससे आपकी समस्या बढ़ जाती है। हाथों को अच्छे से धोने के बाद ही चेहरे को हाथ लगाएं। इसके अलावा पिंपल्स अगर सूख रहे हैं और उन पर पपड़ी जम रही है, तो उसे छीलें नहीं।
  • गलत प्रोडक्ट यूज करना
    किसी से सुनकर या देखकर कोई भी प्रोडक्ट स्किन पर इस्तेमाल न करें। गलत प्रोडक्ट के इस्तेमाल से चेहरे पर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं जो परेशानी को बढ़ा सकते हैं। एक्सपर्ट की सलाह से अपनी स्किन टाइप के मुताबिक ही प्रोडक्ट इस्तेमाल करें।
  • स्टीम लेने की गलती न करें
    कुछ लोगों का मानना है कि स्टीम लेने से मुंहासे की समस्या कम होती है, लेकिन ये गलत है। स्टीम से आपके स्किन पोर्स बड़े हो जाते हैं। ऐसे में स्किन ज्यादा ऑयली हो जाती है और परेशानी बढ़ जाती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Read Also : How To Get Rid Of Gas Constipation कब्ज, गैस और दस्त से बचाव

Connect With Us:-  Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT