होम / Beneficial Fruits For Health : सर्दियों में ज़रूर खाएं ये 6 फ्रूट्स, सेहत के लिए हैं बेहद फायदेमंद

Beneficial Fruits For Health : सर्दियों में ज़रूर खाएं ये 6 फ्रूट्स, सेहत के लिए हैं बेहद फायदेमंद

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 7, 2021, 11:06 am IST

Beneficial Fruits for Health : सर्दियों का मौसम सेहत के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है। यह मौसम शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए सबसे मुफीद रहता हैं। सर्दियों में आने वाले फल न सिर्फ खाने में काफी स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि यह स्वास्थ्य को बेहतर रखने में भी काफी मदद करते हैं। ठंड के मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फलों का सेवन काफी फायदेमंद होता है। कोरोना महामारी के इस दौर में बेहतर प्रतिरोधक क्षमता सभी के लिए जरूरी है। आप भी इन फलों को डेली डाइट में शामिल कर सेहत को बेहतर कर सकते हैं।

अमरूद (Beneficial Fruits for Health)

सर्दियों के शुरू होते ही बाजार में अमरूद की बहार आने लगती है। यह फल सर्दियों के पसंदीदा फलों में से एक है। अमरूद में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर के संक्रमण से लड़ता है और शरीर की कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है।

सेब (Beneficial Fruits for Health)

सेब सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है यही वजह है कि डॉक्टर्स भी रोजाना एक सेब खाने की सलाह देते हैं। यह इम्यून सिस्टम मजबूत करने के साथ ही शरीर में जलन और सूजन को कम करने में मदद करता है। इसमें विटामिन सी, फाइबर, पेक्टिन पाया जाता है।

संतरा (Beneficial Fruits for Health)

हम सभी जानते हैं कि संतरा विटामिन सी का एक बहुत बढ़िया स्त्रोत है। इसमें कैल्शियम भी पाया जाता है। संतरा खाने से मौसम में बदलाव से होने वाले संक्रमण को कम करने में मदद मिलती है। यह फल शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है।

कीवी (Beneficial Fruits for Health)

सर्दियों के मौसम में कीवी को खाना भी फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन की मात्रा काफी होती है। इससे ठंड में वसायुक्त चीजें ज्यादा खाने पर भी यह वसा को कम करने में मदद करता है। यह अच्छी नींद के लिए भी मददगार होता है।

अनार (Beneficial Fruits for Health)

अनार का सेवन काफी फायदेमंद होता है। सर्दियों में अनार खाने से शरीर का खून पतला होने में मदद मिलती है। यह ब्लड प्रेशर के साथ ही दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अनार खाने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

केला (Beneficial Fruits for Health)

सर्दियों में रोजाना केले का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी होता है। केला शरीर में ऊर्जा बढ़ाता है इसके साथ ही पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद होता है।

Also Read : How to Reduce Negative Stress : ज्यादा तनाव महसूस होने पर क्या करें, जानें नेगेटिव स्ट्रेस को कम करने का तरीका

Also Read : Health Benefits Of Wheat Tides ये है ग्रीन ब्लड, करता है खून की कमी को दूर

Also Read : Making Tips Of Oil Free Pakodas इसे भी आजमाएं, ऐसे बनेंगे आयल फ्री पकौड़े

Connact Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT