होम / Benefits of Millets सर्दियों में डाइट में जरूर शामिल करें बाजरा, मिलेंगे कई सारे फायदे

Benefits of Millets सर्दियों में डाइट में जरूर शामिल करें बाजरा, मिलेंगे कई सारे फायदे

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 27, 2021, 11:18 am IST

Benefits of Millets जाड़े का मौसम शुरू हो चुका है। इस दौरान लोग हेल्दी रहने के लिए काफी कुछ चीजों को डाइट में शामिल करते हैं और काफी कुछ चीजों को डाइट से बाहर भी करते हैं। इस बार आप सर्दी के इस मौसम में बाजरे को अपनी डाइट में शामिल करें तो ये आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद  हो सकता है। बाजरे का सेवन आप रोटी, पराठे, खिचड़ी और लड्डू जैसी चीजों के जरिये आसानी से कर सकते हैं।

बता दें कि बाजरे की तासीर गर्म होती है, साथ ही इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम, मैगनीज, फास्फोरस, फाइबर, विटामिन बी, मैग्नीशियम और कई तरह के एंटीआक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जो सेहत को एक नहीं बल्कि कई तरह के फायदे पहुंचाने में मदद करते हैं। आइये जानते हैं कि बाजरे को डाइट में शामिल करने से आपकी सेहत को क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं। (Benefits of Millets)

डाइजेशन सही रहता है

बाजरे से बनी रोटी, पराठे या कोई भी डिश को डाइट में शामिल करने से डाइजेशन बेहतर बना रहता है। बाजरे में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। ये डाइजेशन को सही  बनाये रखने में मदद करता है। (Benefits of Millets)

ब्लड शुगर लेवल ठीक रहता है

बाजरे को अपनी डाइट में शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल ठीक बना रहता है। इसी वजह से डायबिटीज के मरीजों को बाजरे का आटा खाने की सलाह दी जाती है।

पोषण और ऊर्जा मिलती है

बाजरे में काफी मात्रा में कैल्शियम, मैगनीज, फास्फोरस, फाइबर, विटामिन बी, मैग्नीशियम और कई तरह के एंटीआक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इसी वजह से बाजरे को अपनी डाइट में शामिल करने से आपके शरीर को पोषण और ऊर्जा मिलती है। (Benefits of Millets)

हड्डियां मजबूत होती हैं

बाजरे में काफी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। जो हड्डियों को मज़बूत बनाने में मददगार साबित होता है।

शरीर को गर्माहट देता है

बाजरे को डाइट में शामिल करने से ये शरीर को गर्माहट देता है। यह शरीर के तापमान को मेंटेन रखने में मदद करता है। जिसकी वजह से सर्दी, खांसी जैसी दिक्कतों को दूर रखने में मदद मिलती है। (Benefits of Millets)

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

बाजरे में नियासिन नाम का विटामिन भी पाया जाता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। जिससे दिल की बीमारी होने का खतरा भी कम होता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है

बाजरे में काफी मात्रा में पोटैशियम और मैग्नीशियम भी पाया जाता है। जिसकी वजह से ये ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी सहायता करता है। (Benefits of Millets)

Also Read : How To Make Healthy And Tasty Sandwiches जानिए किस तरह के सैंडविच हो सकते है हेल्दी और टेस्टी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT