होम / Benefits Of Nasal Drops विटामिन ए वाली नेजल ड्रॉप के मिलते हैं जबर्दस्त फायदे

Benefits Of Nasal Drops विटामिन ए वाली नेजल ड्रॉप के मिलते हैं जबर्दस्त फायदे

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 11, 2021, 5:13 am IST

Benefits Of Nasal Drops : ब्रिटिश शोधकर्ताओं का मानना है कि कोरोना संक्रमण के बाद खुशबू महसूस करने की क्षमता को फिर से प्राप्त किया जा सकता है और ये संभव होगा विटामिन ए वाली नेजल ड्रॉप से। गौरतलब है कि संक्रमण से ठीक होने के बाद मरीजों को सूंघने और स्वाद की क्षमता प्रभावित होती है।

किसी शख्स में खुशबू महसूस करने की आंशिक या पूरी तरह खत्म होने की क्षमता को मेडिकल की भाषा में ‘एनोस्मिया’ कहा जाता है और ये इस बात का संकेत होता है कि किसी शख्स में कोविड-19 का लक्षण है। ये स्थिति लंबे समय तक रह सकती है, करीब 5 फीसद कोविड-19 रोगी संक्रमित होने के एक साल बाद खुशबू महसूस करने की क्षमता से उबर नहीं पाते हैं। (Benefits Of Nasal Drops)

कोरोना की वजह से खत्म हो गई है सूंघने की क्षमता (Benefits Of Nasal Drops)

बेहतर तरीके से समझने के लिए इस्ट एंजिलिया यूनिवर्सिटी की टीम 12 सप्ताह तक ट्रायल करेगी, उस दौरान सूंघने की क्षमता खो चुके संक्रमित लोगों का विटामिन ए वाली नेजल ड्रॉप से इलाज किया जाएगा। परीक्षण का आधार जर्मन रिसर्च पर आधारित है। रिसर्च में विटामिन के संभावित फायदे दिखे थे। नई रिसर्च में देखा जाएगा कि कैसे ये इलाज कोरोना वायरस के कारण क्षतिग्रस्त नाक के टिश्यू को रिपेयर करने में मदद करता है। दरअसल, संक्रमण के बाद कोरोना वायरस नाक के टिश्यू को नुकसान पहुंचाता है। उसकी वजह से खुशबू के एहसास की क्षमता प्रभावित होती है।

विटामिन ए वाली नेजल ड्रॉप से इलाज की उम्मीद (Benefits Of Nasal Drops)

शोधकर्ताओं की टीम को उम्मीद है कि इलाज एक दिन दुनिया भर में गंध के नुकसान से पीड़ित लाखों लोगों की जिंदगी को सुधारने में मदद कर सकता है और ये उनकी पांचवीं इंद्रियों को बहाल कर करेगा। मानव परीक्षण की शुरुआत दिसंबर में होने जा रही है। विटामिन ए शरीर के इम्यून सिस्ट का समर्थन करने में मदद करता है और साथ में स्किन और नाक को हेल्दी रखता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि विटामिन ए के शानदार स्रोतों में पनीर, अंडे, ऑयली फिश शामिल हैं। हालांकि, डाइट में बहुत ज्यादा विटामिन ए का इस्तेमाल नुकसानदायक हो सकता है और बाद की जिंदगी में आपकी हड्डी की सेहत को खराब कर सकता है। (Benefits Of Nasal Drops)

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Also Read : Healthy Liver Diet बीमारियों से बचाएंगे ये 5 फूड, लिवर रहेगा एकदम चुस्त दुरुस्त

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi: दिल्ली के जहांगीरपुरी में लड़के ने 35 वर्षीय महिली पर चलाई गोली, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
नायक में अनिल कपूर के किरदार पर ये क्या बोल गए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री Eknath Shinde, फिल्मों पर कही ये बात -Indianews
JSSC प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा 2024 आज, यहां जानें जरुरी डीटेल- indianews
ऐश्वर्या राय-सुष्मिता सेन की अखबारों से तस्वीरें काटती थी Priyanka Chopra, कॉम्पिटिशन पर कही ये बात -Indianews
Bahrain:1 साल से थी लापता थाई मॉडल, यहां मिली लाश; जानें पूरा मामला-Indianews
ये हैं लोकसभा 2024 का सबसे अमीर उम्मीदवार, इस पार्टी और स्टेट से लड़ेगा चुनाव -Indianews
Uttarakhand Forest Fire: उत्तराखंड के जंगलों में लगी भीषण आग, नैनीताल भी चपेट में; सेना तैनात- indianews
ADVERTISEMENT