होम / Benefits of Plums: डायबिटीज से एनीमिया तक, आलूबुखारा खाने से दूर होंगी कई खतरनाक बीमारियां, जान लें इसके चमत्कारी फायदें

Benefits of Plums: डायबिटीज से एनीमिया तक, आलूबुखारा खाने से दूर होंगी कई खतरनाक बीमारियां, जान लें इसके चमत्कारी फायदें

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 25, 2024, 8:02 pm IST

Benefits of Plums

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits of Plums: आलुबुखारा गुलाब परिवार का एक फल है। कई लोग इसे बेर भी कहते हैं। डायटीशियन के अनुसार, आलुबुखारा इम्यून पावर बढ़ाने में मददगार है। क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। अन्य पोषक तत्वों की बात करें तो बेर कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम, जिंक, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम जैसे कई तत्वों से भरपूर होता है। इस फल का सेवन करने से आपकी सेहत को कई फायदे हो सकते हैं।

वैसे तो आलुबुखारा एक मौसमी फल है, लेकिन सूखे मेवों की तरह सूखे आलुबुखारा को भी किसी भी मौसम में आराम से खाया जा सकता है और कुछ लोगों के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है। आलुबुखारा के सेवन से कब्ज से पीड़ित लोगों को काफी राहत मिलती है, इसके अलावा अपच, सीने में जलन, पेट फूलना जैसी समस्याएं भी कम होती हैं। तो यहां जान लें आलुबुखारा खाने के फायदे।

कब्ज से राहत

जिन लोगों को एनीमिया यानी खून की कमी है, उनके लिए आलुबुखाराका सेवन फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें आयरन भी होता है।

एनीमिया में फायदे

जिन लोगों को ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या है, उन्हें आलुबुखाराखाने से फायदा मिलता है, इसमें पोटैशियम होता है जो बीपी को नियंत्रित करने और दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

खराब Cholesterol को शरीर से बाहर निकाल देंगे ये 5 ग्रीन सुपरफूड, सिर्फ डाइट में कर लें शामिल – India News

ब्लड प्रेशर

आलुबुखाराकम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फल है और इसमें ऐसे यौगिक होते हैं जो ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देते, इसलिए यह डायबिटीज में फायदेमंद होता है।

डायबिटीज के फायदे

आलुबुखारा का सेवन आंखों, त्वचा, मांसपेशियों, हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह मौसमी बीमारियों से बचाने में मददगार होता है बीमारियों से बचाता है, क्योंकि इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

दिल को स्वस्थ रखता है

नियमित रूप से आलूबुखारे का सेवन करने से आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रित कर सकते हैं। हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने से आपका दिल का स्वास्थ्य बेहतर रहता है।

कैंसर से बचाव

आलूबुखारे में कैंसर रोधी गुण होते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार आलूबुखारे का अर्क स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक होता है। शोध से पता चला है कि सूखे आलूबुखारे में फाइबर और पॉलीफेनॉल्स होते हैं, जो पेट के कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करते हैं।

Uric Acid से बनी पथरी को तोड़ देंगी ये 3 ताकतवर चीजें, जान लें इनके चमत्कारी फायदे- India News

वजन कम करने में मददगार

आलूबुखारा मोटापे को नियंत्रित करने में फायदेमंद होता है। विशेषज्ञों के अनुसार, आलूबुखारे में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, जो आपके वजन को नियंत्रित करने में मददगार है। इसके अलावा, इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है

सूखे आलूबुखारे का सेवन करके आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं। इसे नियमित रूप से नाश्ते के तौर पर खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम किया जा सकता है।

हड्डियों को मजबूत बनाता है

आलूबुखारे में कैल्शियम होता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत रखने में मददगार होता है। सूखे आलूबुखारे का सेवन करके आप अपनी कमजोर हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं। इसके साथ ही इसका सेवन करके आप अपनी बोन मिनरल डेंसिटी को भी बेहतर बना सकते हैं।

आंखों को स्वस्थ रखता है

आंखों को स्वस्थ रखने में आलूबुखारा फायदेमंद हो सकता है। इसमें विटामिन ई और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। ये दोनों पोषक तत्व आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं। मोतियाबिंद जैसी समस्याओं से बचने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं।

नसों से Uric Acid उखाड़ फेकेंगे ये 5 हर्बल ड्रिंक्स, बस अपनी डाइट में कर लें शामिल – India News

इम्यूनिटी करे बूस्ट

आलूबुखारे में मौजूद विटामिन सी और विटामिन ए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर के ऊतकों की मरम्मत करने में कारगर होता है। इम्यूनिटी की क्षमता बढ़ाने में यह काफी कारगर है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Weather Today: महाराष्ट्र, तेलंगाना और ओडिशा के साथ इन राज्यों में भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी
छुट्टी के दिन इतना सस्ता हो गया Petrol-Diesel? अभी करें चेक 
Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
ADVERTISEMENT