Friday, December 3, 2021
HomeHealthBenefits of Tea and Coffee : स्ट्रोक और डिमेंशिया का रिस्क कम...

Benefits of Tea and Coffee : स्ट्रोक और डिमेंशिया का रिस्क कम कर सकती है चाय-कॉफी की चुस्की

Benefits of Tea and Coffee : अक्सर ये देखने में आया है कि लोग चाय-कॉफी से होने वाले नुकसान के चलते इसके सेवन को लेकर सतर्कता बरतने को कहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय-कॉफी पीने से बड़ी मानसिक बीमारियों का खतरा भी कम हो सकता है? जी हां, चीन की तिआंजिन मेडिकल यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स की स्टडी में ये बात सामने आई है कि चाय-कॉफी की चुस्कियां स्ट्रोक और डिमेंशिया का जोखिम घटा सकती हैं। इस स्टडी को साइंस जर्नल पीएलओएस मेडिसिन में प्रकाशित कर किया गया है।

तिआंजिन मेडिकल यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स द्वारा जारी स्टडी के मुताबिक, जिन लोगों ने दिनभर में 2-3 कप कॉफी या 3 से 5 कप चाय या फिर दोनों के 4-6 कप पीए, उनमें स्ट्रोक और डिमेंशिया मतलब भूलने की बीमारी का जोखिम सबसे कम पाया गया। आपको बता दें कि रिसर्चर्स ने 10 से 14 साल की अवधि में 50 से 74 साल के 3.60 लाख प्रतिभागियों पर यह स्टडी की है। स्टडी में चाय और कॉफी का संतुलित सेवन करने वाले लोगों में डिमेंशिया का 28 फीसदी और आघात का 32 फीसदी कम जोखिम मिला। (Benefits of Tea and Coffee)

रोजाना कितने कप हैं जरूरी (Benefits of Tea and Coffee)

इससे पहले कुछ स्टडी ये भी बताया जा चुका है कि रोजाना तीन कप कॉफी पीना अल्जाइमर का खतरा घटा सकता है। हालांकि, एक दिन में छह कप से ज्यादा कॉफी पीने वालों में डिमेंशिया या मस्तिष्क विकारों का जोखिम बढ़ भी सकता है। शोधकर्ताओं को प्रतिभागियों की यह जानकारी ब्रिटेन के बायोबैंक से मिली, जिसे 2006 से 2014 के बीच किया गया। इस दौरान 5,079 प्रतिभागियों को डिमेंशिया और 10,053 को आघात यानी स्ट्रोक का सामना करना पड़ा। (Benefits of Tea and Coffee)

क्या है डिमेंशिया

डिमेंशिया को साधारण भाषा में भूलने की बीमारी कहते हैं, हालांकि ये बीमारी का नाम नहीं है, बल्कि एक बड़े लक्षणों के ग्रुप का नाम है। इसके भूलने के अलावा जो लक्षण होते हैं, वो इस तरह से हैं, नई बातें याद करने में दिक्कत होना, लॉजिक को समझ न पाना, लोगों से मिलने-जुलने में झिझक, इमोशंस को संभालने में दिक्कत, पर्सनैलिटी चेंज आदि। ये सभी लक्षण ब्रेन लॉस के कारण होते हैं, जिससे लाइफ में हर कदम दिक्कतों को सामना करना पड़ता है। (Benefits of Tea and Coffee)

Also Read : Home Remedies To Remove Freckles नाक की झाइयों को दूर करने के घरेलू उपाय

Also Read : PM’s Big Gift to Farmers गुरु नानक जंयती पर किसानों को बड़ी सौगात

Connect With Us:-  Twitter Facebook
SHARE

Sameer Sainihttp://indianews.in
Sub Editor @indianews | Quick learner with “can do” attitude | Have good organizing and management skills
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE