होम / Breast cancer: इस वजह से पुरुषों को हो सकता है स्तन कैंसर, जानें

Breast cancer: इस वजह से पुरुषों को हो सकता है स्तन कैंसर, जानें

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : February 26, 2024, 9:42 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Breast cancer: रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र का कहना है कि भले ही पुरुषों के स्तन दूध पैदा करने वाले नहीं होते हैं, लेकिन उनमें वसायुक्त ऊतक, नलिकाएं और स्तन कोशिकाएं होती हैं जो कैंसर का कारण बन सकती हैं। कैंसर तब विकसित होता है जब इन ऊतकों में कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ती हैं, जिससे ट्यूमर बनता है।

पुरुष स्तन कैंसर के प्रकार

विशेषज्ञों के अनुसार, कैंसर आपके स्तन नलिकाओं में बनने की सबसे अधिक संभावना है, जो नलिकाएं हैं जो लोब्यूल्स नामक ग्रंथियों को आपके निपल से जोड़ती हैं। पुरुषों में इस कैंसर के कुछ प्रकार शामिल हैं।

आक्रामक डक्टल कार्सिनोमा

डॉक्टरों का कहना है कि लगभग 90 प्रतिशत पुरुष स्तन कैंसर आक्रामक डक्टल कार्सिनोमा होते हैं जो इसे स्तन कैंसर का सबसे आम प्रकार बनाते हैं। कैंसर आपके स्तन नलिकाओं में शुरू होता है और आपके स्तन के अन्य भागों में फैल जाता है क्योंकि कैंसर कोशिकाएं उत्परिवर्तित होती रहती हैं।

ये भी पढ़ें-IVF ट्रीटमेंट करवाने से पहले जानें ये जरूरी बातें, भूलकर भी न करें ये भूल

डक्टल कार्सिनोमा इन सीटू

इस प्रकार में, कैंसर कोशिकाएं आपके स्तन नलिकाओं की परत में बढ़ती हैं, हालांकि, वे आपके स्तन के अन्य हिस्सों या आपके शरीर के बाकी हिस्सों में नहीं फैलती हैं।

लोब्यूलर स्तन कैंसर या आक्रामक लोब्यूलर कार्सिनोमा

जब कैंसर कोशिकाएं इनवेसिव डक्टल कार्सिनोमा की तरह लोब्यूल्स में बनती हैं, तो लोब्यूलर स्तन कैंसर आपके शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है। इसके अलावा, पुरुष स्तन कैंसर के कुछ दुर्लभ प्रकारों में सूजन संबंधी स्तन कैंसर और पैगेट रोग शामिल हैं।

पुरुषों के लिए जोखिम कारक क्या हैं?

विशेषज्ञों ने कई कारकों की पहचान की है जो स्तन कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं, जिसका निदान ज्यादातर 60 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों में होता है।

परिवार के इतिहास

एक पुरुष के रूप में, यदि आपके माता-पिता, भाई-बहन या बच्चे को स्तन कैंसर है तो आपको अधिक खतरा है।

ये भी पढ़ें- Dieting करके भी पेट की चर्बी पर नहीं पड़ रहा कोई असर? आज ही बनाएं इन चीजों से दूरी

आनुवंशिक मुद्दे

आपके जीन में उत्परिवर्तन या परिवर्तन स्तन कैंसर के विकास की संभावना को अत्यधिक बढ़ा सकते हैं इनमें से कुछ में बीआरसीए जीन  बीआरसीए 1 और बीआरसीए 2 शामिल हैं। स्तन कैंसर से जुड़े कम आम जीन उत्परिवर्तन काउडेन सिंड्रोम जैसी स्थितियों में भी होते हैं एक असामान्य ऑटोसोमल प्रमुख बीमारी जो त्वचा, श्लेष्म झिल्ली, मस्तिष्क, स्तन, थायरॉयड और जठरांत्र संबंधी मार्ग के कई हैमार्टोमा द्वारा विशेषता है।

ऐसी स्थितियाँ जो एस्ट्रोजन बढ़ाती हैं

अध्ययनों में कहा गया है कि रक्त में एस्ट्रोजन का उच्च स्तर  जिसे एस्ट्राडियोल के नाम से जाना जाता है, 45 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों में स्तन कैंसर के बढ़ते खतरे से जुड़ा हुआ है। यह मोटापा और यकृत के सिरोसिस का कारण बनने में भी सहायक है।

वृषण संबंधी समस्याएं

विशेषज्ञों के अनुसार यदि आपको अंडकोष संबंधी कोई बीमारी हुई है या सर्जरी हुई है जिसके कारण सूजन होती है, तो इससे स्तन कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

विकिरण चिकित्सा

यदि आपने पहले विकिरण थेरेपी ली है, जो ज्यादातर आपकी छाती या धड़ पर केंद्रित है, तो आपको स्तन कैंसर होने की अधिक संभावना है।

पुरुषों में स्तन कैंसर के लक्षण और लक्षण

आपके स्तन क्षेत्र में शारीरिक परिवर्तनों के अलावा स्तन कैंसर के कुछ अन्य उल्लेखनीय लक्षण शामिल हैं

  • आपके स्तन क्षेत्र में, आपके निपल के पीछे, या आपकी बगल में एक ठोस, दर्द रहित गांठ।
  • आपकी छाती की त्वचा जो गड्ढायुक्त या गड्ढों वाली दिखती है
  • आपकी छाती पर या आपके निपल के पास लाल, परतदार या पपड़ीदार त्वचा
  • आपके सीने में दर्द या कोमलता
  • निपल से साफ़ या खूनी स्राव

ये भी पढ़ें- Sadabahar Plant: कई बीमारियों का रामबाण है ये फूल, चुटकी में दिलाए राहत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT