होम / क्या बर्तन में मौजूद डिटर्जेंट भी बन सकता हैं कैंसर का कारण, कैसे दिखते है इसके लक्षण?

क्या बर्तन में मौजूद डिटर्जेंट भी बन सकता हैं कैंसर का कारण, कैसे दिखते है इसके लक्षण?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 13, 2024, 2:44 pm IST

Detergent Present In Utensils Also Cause Cancer: बर्तन धोने वाले साबुन का सही तरीके से इस्तेमाल न केवल आपके बर्तनों को साफ करता है, बल्कि आपके स्वास्थ्य की सुरक्षा भी करता है।

India News (इंडिया न्यूज़), Detergent Present In Utensils Also Cause Cancer: आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति को हर एक काम तेजी में पसंद आता हैं। वह चाहता है कि सोच में आये और काम फटाफट हो जाये। लेकिन ऐसा करना उसकी सेहत को कई मामलो में हानि भी पंहुचा बैठता हैं।

आजकल की तेज-तर्रार जिंदगी में हर काम जल्दी में होता है, लेकिन यह जल्दीबाज़ी हमारे स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाल सकती है। हाल ही में, ‘यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैलिफोर्निया’ के रिसर्चरों ने एक महत्वपूर्ण मुद्दे पर प्रकाश डाला है—बर्तन धोने वाले साबुन के संभावित कैंसरकारी प्रभावों पर।

ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल कर ली जो ये 6 चीजें तो कुछ ही दिनों में दिख जाएगा फायदा

बर्तन धोने वाले साबुन और कैंसर का जोखिम

अगर आप बर्तन धोने के बाद भी उन बर्तनों का इस्तेमाल खाने के लिए करते हैं और बर्तन में साबुन के अवशेष रह जाते हैं, तो इससे आपके स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है। डिटर्जेंट में मौजूद रसायन, अगर शरीर के अंदर चले जाएं, तो यह कैंसर का जोखिम बढ़ा सकते हैं।

कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट का खतरा

कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट में विभिन्न प्रकार के रसायन होते हैं, जैसे कि सर्फेक्टेंट, एंजाइम, और सुगंध। इन रसायनों का शरीर पर असर पड़ सकता है, विशेष रूप से अगर डिटर्जेंट का अवशेष त्वचा के संपर्क में आता है। हालांकि, अधिकांश कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट को सामान्य परिस्थितियों में कार्सिनोजेनिक नहीं माना जाता है, लेकिन यह त्वचा पर जलन और एलर्जी का कारण बन सकते हैं।

इन 5 मुख्य कारणों की वजह से आती हैं आपके पेशाब से बेहद बदबू, इनमे से कुछ तो होते हैं जानलेवा तक?

डिटर्जेंट और आंतरिक अंगों का खतरा

हाल ही में हुए रिसर्च के अनुसार, बर्तन धोने वाले डिटर्जेंट के अवशेष, अगर गलती से शरीर के अंदर चले जाएं, तो यह आंत, लिवर, किडनी और बड़ी आंत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। यह रक्त में मौजूद व्हाइट ब्लड सेल्स को कमजोर कर सकते हैं और विभिन्न बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

बर्तन धोते समय सावधानी

बर्तन धोते समय कुछ खास सावधानियां बरतना बेहद आवश्यक है:

  • साफ पानी का उपयोग करें: बर्तन धोने के बाद अच्छी तरह से पानी से धो लें ताकि डिटर्जेंट के अवशेष पूरी तरह से निकल जाएं।
  • सही मात्रा में साबुन का उपयोग करें: अधिक साबुन का उपयोग करने से बर्तन पर अधिक अवशेष रह सकते हैं।
  • धोने की विधि का ध्यान रखें: बर्तन को अच्छे से स्क्रब करें ताकि साबुन पूरी तरह से हट जाए।
  • ध्यान से रिन्स करें: बर्तन धोने के बाद कम से कम दो बार पानी से धोना सुनिश्चित करें।

क्या दांत निकलवाने से आ सकता है हार्ट अटैक…ह्दय रोगियों को तो इससे ज्यादा निकलवाने ही नहीं चाहिए दांत?

निष्कर्ष

बर्तन धोने वाले साबुन का सही तरीके से इस्तेमाल न केवल आपके बर्तनों को साफ करता है, बल्कि आपके स्वास्थ्य की सुरक्षा भी करता है। छोटी सी लापरवाही से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए बर्तन धोते समय विशेष सावधानी बरतें और हमेशा सुनिश्चित करें कि बर्तन पूरी तरह से साफ हो जाएं।

स्वस्थ जीवन के लिए सही आदतें अपनाएं और अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें।

Uric Acid में इस प्रकार जो कर लिया इस पत्ते का सेवन, तो शरीर को मरते दम तक भी छू नहीं पाएगी ये बीमारी

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT