होम / Chickenpox Outbreak: केरल में तेजी से पैर पसार रहा चिकनपॉक्स, अब तक 9 लोगों की मौत  

Chickenpox Outbreak: केरल में तेजी से पैर पसार रहा चिकनपॉक्स, अब तक 9 लोगों की मौत  

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 18, 2024, 1:05 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Chickenpox Outbreak: साल की शुरुआत में तापमान बढ़ने के कारण केरल में चिकनपॉक्स तेजी से बढ़ रहा है। आधिकारिक रिपोर्टें चिंताजनक है। जिसके अनुसार अब 6,744 मामले आ चुके हैं वहीं 9 लोगों की जान जा चुकी है। 15 मार्च तक दर्ज किए गए ये आंकड़े स्वास्थ्य अधिकारियों के बीच चिंता पैदा करते हैं।
स्वास्थ्य सेवा निदेशालय द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, तुलनात्मक रूप से, पिछले साल राज्य भर में चार मौतों और चिकनपॉक्स के 26,363 मामलों के साथ कम मौतें देखी गईं। ऐसे में बचाव के लिए आपको क्या क्या करना चाहिए यहां आपको बताया गया है।

संकेत और लक्षण 

  • खरोंच
  • तेज़ बुखार
  • भूख में कमी
  • सिरदर्द
  • थकान
  • कमजोरी और समग्र रूप से खराब स्वास्थ्य

बुखार और दाने इस वायरस के कुछ पहले लक्षण और लक्षण हैं। शरीर पर दाने और उभार चिकनपॉक्स का सबसे आम लक्षण है जो बहुत असुविधाजनक और कभी-कभी दर्दनाक भी होता है। ये चकत्ते व्यक्ति के वायरस के संपर्क में आने के 2-3 सप्ताह बाद विकसित होते हैं। बुखार और सिरदर्द दाने के शुरुआती लक्षण हैं। चिकनपॉक्स के जोखिम को कम करने के लिए निवारक उपायचिकनपॉक्स एक अत्यधिक संक्रामक वायरल संक्रमण है जो वैरिसेला-ज़ोस्टर वायरस के कारण होता है।

Also Read: Oral Cancer: अगर शरीर में दिखने लगे ये 5 लक्षण तो समय पर हो जाएं सावधान, नहीं तो हो सकता है कैंसर

उपाय दिए गए हैं

टीकाकरण

चिकनपॉक्स से बचाव का सबसे प्रभावी तरीका टीकाकरण है। वैरिसेला वैक्सीन आमतौर पर बच्चों को दो खुराक में दी जाती है, आमतौर पर 12 से 15 महीने और 4 से 6 साल की उम्र के आसपास। जिन वयस्कों को चिकनपॉक्स नहीं हुआ है या टीका नहीं लगाया गया है, उन्हें भी टीका लगवाने पर विचार करना चाहिए।

संपर्क से बचें

ऐसे व्यक्तियों के साथ निकट संपर्क से बचें जिन्हें चिकनपॉक्स या दाद (उसी वायरस के कारण) है। चिकनपॉक्स दाने निकलने से लगभग 1-2 दिन पहले से लेकर सभी फफोले खत्म होने तक अत्यधिक संक्रामक होता है।

अच्छी स्वच्छता अपनाएं

बार-बार साबुन और पानी से हाथ धोएं, खासकर खांसने, छींकने या शौचालय का उपयोग करने के बाद। यदि साबुन और पानी उपलब्ध नहीं है, तो अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें।

खांसी और छींक को ढकें

श्वसन बूंदों के प्रसार को रोकने के लिए खांसते या छींकते समय मुंह और नाक को ऊतक या कोहनी से ढकने के लिए प्रोत्साहित करें।

Also Read: Tuberculosis: अधिकतर टीबी मरीजों में नहीं दिखें खांसी के लक्षण, जानें कैसे फ़ैल रहा संक्रमण

बीमार व्यक्तियों को अलग रखें

चिकनपॉक्स से पीड़ित व्यक्तियों को दूसरों से अलग रखें, विशेषकर उन लोगों को जिन्हें जटिलताओं का अधिक खतरा है, जैसे कि गर्भवती महिलाएं, नवजात शिशु और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्ति।

साफ सतहें

आमतौर पर छुई जाने वाली सतहों और वस्तुओं, जैसे दरवाज़े के हैंडल, खिलौने और काउंटरटॉप्स को नियमित रूप से साफ और कीटाणुरहित करें, खासकर अगर घर में कोई बीमार हो।

खुजलाने से बचें

यद्यपि यह कठिन हो सकता है, द्वितीयक जीवाणु संक्रमण और घाव को रोकने के लिए चिकनपॉक्स के फफोले को खुजलाने से हतोत्साहित करने का प्रयास करें। संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए नाखूनों को छोटा और साफ रखें।

घर पर रहें

यदि आपको या आपके बच्चे को चिकनपॉक्स है, तो वायरस को दूसरों तक फैलने से रोकने के लिए काम, स्कूल या बच्चे की देखभाल से तब तक घर पर रहना जरूरी है जब तक कि सभी छाले खत्म न हो जाएं।

प्रतिरक्षा को बढ़ावा दें

एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने के लिए संतुलित आहार, नियमित व्यायाम, पर्याप्त नींद और तनाव प्रबंधन के साथ एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें।

Also Read: Vitamin D Deficiency In Women: महिलाओं को विटामिन डी की कमी से हो सकती हैं यें बीमारियां, जाने क्या हैं इसके लक्षण

बड़ो को भी खतरा 

चिकनपॉक्स, अत्यधिक संक्रामक होने के कारण, संक्रमित व्यक्तियों के साथ शारीरिक संपर्क से फैलता है और वायुजनित कणों के माध्यम से भी फैल सकता है। उनके बयानों के अनुसार, विशिष्ट जनसांख्यिकीय समूहों को गंभीर जटिलताओं का सामना करने की बढ़ती संवेदनशीलता का सामना करना पड़ता है। उन्होंने टिप्पणी की, “शिशुओं, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले और गर्भवती महिलाओं सहित कुछ व्यक्ति, भ्रूण के संभावित खतरों के कारण विशेष रूप से असुरक्षित हैं।” “गंभीर मामलों में, जटिलताएँ घातक साबित हो सकती हैं,” उन्होंने आगाह किया।

चिकनपॉक्स के लक्षण और लक्षणचिकनपॉक्स, जिसे वैरिसेला भी कहा जाता है, वैरिसेला-जोस्टर वायरस (वीजेडवी) के कारण होने वाला एक अत्यधिक संक्रामक वायरल संक्रमण है। यह मुख्य रूप से बच्चों को प्रभावित करता है, लेकिन यह उन वयस्कों में भी हो सकता है जो पहले इस वायरस से संक्रमित या टीका नहीं लगाए गए हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pakistan Judiciary: ISI कर रहा पाकिस्तान की न्यायिक व्यवस्था में दखल, जानिए SC जज ने क्या कहा? -India News
गर्मियों में पीना चाहते हैं चिल्ड पानी, तो महज 399 रुपए में घर लाएं ये डिवाइस- Indianews
Taliban Regime: अफगानी महिलाओं के लिए पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने कहीं बड़ी बात, शिक्षा को बताया महत्वपूर्ण मुद्दा -India News
Prachi Nigam: यूपी बोर्ड टॉपर प्राची के लिए शेविंग कंपनी का विज्ञापन विवादों में, कार्रवाई की हुई मांग-Indianews
Mahindra XUV 3XO: महिंद्र के इस गाड़ी का माइलेज और स्पीड देख रह जाएंगे दंग, जल्द होगी लॉन्च- Indianews
Uttarakhand local food: नैनीताल घूमने का है प्लान, तो इन 5 स्ट्रीट फूड को जरूर करें टेस्ट- Indianews
Samsung S24 के बाद सिर्फ 25 हजार में मिल रहा ये 70 का फोन, यहां से करें ऑर्डर-Indianews
ADVERTISEMENT