होम / Chickpeas Sprouts in Winters: सर्दियों में हरे चने के स्प्राउट्स खाने से मिलते है कई फायदे, जाने किस समय करें इसका सेवन

Chickpeas Sprouts in Winters: सर्दियों में हरे चने के स्प्राउट्स खाने से मिलते है कई फायदे, जाने किस समय करें इसका सेवन

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 25, 2024, 5:37 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits of Green Chickpeas Sprouts in Winters: सर्दियों में कई तरह की हरी सब्जियां आती हैं। इन्हीं सब्जियों में से एक है हरा चना। हरा चना स्वाद और सेहत का खजाना माना जाता है। हरे चने में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बीमारियों से बचाव करते हैं। लेकिन जब हरा चना खाने की बात आती है तो ज्यादातर लोग इसे कच्चा या सब्जी बनाकर ही खाते हैं। लेकिन बता दें कि इस तरह की गलती बिलकुल भी ना करें। इससे ज्यादा फायदेमंद हरे चने को सब्जी या कच्चा न खाकर स्प्राउट्स बनाकर खाया जाने पर मिलता है। ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। तो यहां जानिए सर्दियों में हरे चने का स्प्राउट्स खाने के फायदे।

सर्दियों में हरे चने के स्प्राउट्स खाने के ये फायदे

  1. हरे चने में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। यह हृदय रोग, कैंसर, मधुमेह जैसी बीमारियों से बचाव करता है।
  2. हरा चना सभी स्प्राउट्स यानी कि अंकुरित अनाजों में सबसे ज्यादा पौष्टिक और फायदेमंद माना जाता है। यह एक ऐसा सुपरफूड है जिसमें कई जरूरी विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं।
  3. हरा चना हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। यह अपनी उच्च फाइबर मात्रा के कारण पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। हरे चने में करीब 16 ग्राम फाइबर प्रति 100 ग्राम होता है। यह फाइबर हमारे आहार में कब्ज जैसी समस्या को दूर करता है।
  4. हरा चना हमारे हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसमें मौजूद फोलिक एसिड, विटामिन K और अन्य पोषक तत्व हृदय रोगों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं।
  5. जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए हरा चना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह वजन नियंत्रण के लिए काफी प्रभावी है, क्योंकि इसमें कम कैलोरी होती है और साथ ही यह फाइबर से भरपूर होता है। हरे चने में केवल 44 कैलोरी प्रति 100 ग्राम होती है जो बहुत कम है।
  6. फोलिक एसिड रक्त में होमोसिस्टीन के स्तर को कम करके धमनियों को साफ रखता है। इससे रक्तचाप कंट्रोल में रहता है। विटामिन K रक्त गतिकी को सुधार कर दिल की बीमारियों से बचाव करता है।

हरे चने का स्प्राउट्स खाने का समय

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि हरे चने का स्प्राउट्स या कोई भी अन्य स्प्राउट्स का सेवन सुबह नाश्ते में करना चाहिए। स्प्राउट्स एनर्जी का सोर्स होते हैं, इसलिए इन्हें नाश्ते में ही खाना चाहिए।

 

Also Read: 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

इस वजह से ‘ये रिश्ता क्या कहलाता हैं’ से बाहर हुई थी Hina Khan, सालों बाद मेकर्स ने खोला राज -Indianews
Muslims Use Most Condoms Fact: मुस्लिम सबसे ज्यादा कंडोम इस्तेमाल करते हैं! सरकारी आकड़े ने खोल दी ओवैसी के इस दावे की पोल-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस में न दिशा बची है न ही…, शिवराज सिंह चौहान ने विपक्ष को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews
Arijit Singh के कॉन्सर्ट में झूमी पाक एक्ट्रेस Mahira Khan, पोस्ट शेयर कर लिखी ये बात -Indianews
Surat: शख्स ने कामकाजी महिला से शादी करने पर कहा कुछ ऐसा, अब हो रहा ट्रोल
Heatwave: कोलकाता में गर्मी ने तोड़ा 44 साल का रिकॉर्ड, सदी की सबसे लंबी लू ने बढ़ाई टेंशन – indianews
बच्चों के पासपोर्ट को लेकर परेशान हुई Sushmita Sen, एयरपोर्ट ऑफिसर से की बहस -Indianews
ADVERTISEMENT