होम / Christmas Tree: क्या है क्रिसमस ट्री सिंड्रोम? ये कर सकता हैं आपकी नाक में दम

Christmas Tree: क्या है क्रिसमस ट्री सिंड्रोम? ये कर सकता हैं आपकी नाक में दम

Babli • LAST UPDATED : December 9, 2023, 12:47 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Christmas tree, दिल्ली: क्रिसमस बस आने ही वाला हैं, इस दौरान क्रिसमस ट्री को सजाना हममें से कई लोगों को काफी पसंद हैं। जबकि कुछ लोग छुट्टियों का आनंद लेने के लिए एनवायरमेंट फ्रेंडली तरीके से नकली पेड़ो का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, वहीं कुछ लोग असली पेड़ की तलाश करते हैं। लेकिन कुछ लोग जो असली पेड़ लेने का फैसला लेते हैं, उन्हें ठंड जैसे लक्षणों का अनुभव होने लगता है। हालाँकि कई लोग इन लक्षणों को केवल सर्दी के लक्षण मानते हैं। लेकिन असल में ये क्रिसमस ट्री सिंड्रोम होते हैं।

क्रिसमस ट्री सिंड्रोम के बारे में ?

क्रिसमस ट्री सिंड्रोम में क्रिसमस पेड़ों पर रहने वाले एलर्जी कारकों के कॉन्टैक्ट में आने से उत्पन्न होने वाली कई स्वास्थ्य समस्याएं शामिल हैं। जो लोग एलर्जी से सेंसिटिव हैं, उनके लिए असली क्रिसमस पेड़ों के लंबे समय तक कॉन्टैक्ट में रहने से सांस और स्किन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। क्रिसमस ट्री सिंड्रोम के मुख्य लक्षणों में बंद या बहती नाक, छींक आना, आंखों में जलन, खांसी, घरघराहट और गले में खुजली शामिल हैं। अस्थमा के लक्षण भी खराब हो सकते हैं। त्वचा में लालिमा, सूजन और खुजली शामिल हो सकते हैं।

एलर्जी पैदा कर सकता हैं क्रिसमस ट्री

यह घटना असली पेड़ों की पारिस्थितिकी के वजह से होती है, जो पॉलन और फंगी समेत कई माइक्रोऑर्गेनिज्म को ले जाते हैं। पॉलन, एक ऐसी आउटडोर एलर्जेन हैं जो हमारे घरों में प्रवेश कर सकती है, जबकि फंगस ठंडे, नम क्रिसमस ट्री खेतों में एक आरामदायक घर की खोज में रहता है। असली क्रिसमस पेड़ों पर भी फफूंद लग सकती है। खास तौर से, एक अकेला क्रिसमस ट्री फफूंद की 50 से ज्यादा प्रजातियों की मेजबानी कर सकता है, जिससे इन छोटे लेकिन संभावित रूप से परेशान करने वाले जीवों के लिए एक घर तैयार हो सकता है। पेड़ों पर पाई जाने वाली फफूंद की कई किस्में एलर्जी पैदा करने की सबसे ज्यादा संभावना रखती हैं, जिनमें एस्परगिलस, पेनिसिलियम और क्लैडोस्पोरियम शामिल हैं।

तेजी से घर में बढ़ती है फफूंद की संख्या

रिसर्च में असली क्रिसमस पेड़ों वाले कमरों में फफूंद की संख्या को भी बारीकी से मापा है। पहले तीन दिनों के दौरान जब पेड़ घर के अंदर होता है, तो फफूंद बीजाणु की संख्या प्रति घन मीटर हवा में लगभग 800 बीजाणु मापती है। हालाँकि, चौथे दिन, बीजाणुओं की संख्या बढ़ने लगती है। और देखते ही देखते दो हफ्ते के अंदर 5,000 बीजाणु प्रति घन मीटर तक पहुँच जाती है। फफूंदी गर्म, गीली और नम कंडीशन में सबसे अच्छी तरह बढ़ती है। इसलिए जब पेड़ को घर के अंदर लाया जाता है, तो गर्म जलवायु में फफूंदी का उत्पादन काफी बढ़ जाता है।

दुसरी एलर्जी कारकों से घर में आ सकता हैं

जब क्रिसमस पेड़ों की बात आती है तो पाइनपॉलन एलर्जी से पीड़ित लोगों के लिए कोई बड़ा मुद्दा नहीं है। लेकिन क्रिसमस के पेड़ बढ़ते समय दुसरी एलर्जी कारकों के संपर्क में आ सकते हैं, जो बाद में घर में आ सकते हैं। उदाहरण के लिए, घास का पॉलन वसंत के दौरान क्रिसमस ट्री के रस से चिपक सकता है। फिर, जब पेड़ को काटा जाता है और घर के अंदर लाया जाता है, तो रस सूख जाता है, और फंसे हुए परागकण हवा में निकल जाते हैं।

क्रिसमस ट्री सिंड्रोम के लक्षण

कुछ लोगों को क्रिसमस ट्री सिंड्रोम का अनुभव होने का अधिक खतरा होता है। अस्थमा या क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी सिंड्रोम से पीड़ित लोग एलर्जी से ज्यादा सेंसिटिव हो सकते हैं – और ये एलर्जी खांसी और घरघराहट जैसे लक्षणों को भी बढ़ा सकते हैं। जो लोग एलर्जी से पीड़ित हैं, उन्हें भी ज्यादा जोखिम होता है – जांच से पता चलता है कि 7% एलर्जी पीड़ितों ने लक्षणों में तब वृद्धि का अनुभव किया जब उनके घर में क्रिसमस का पेड़ था। त्वचा संबंधी समस्याओं (जैसे खुजली) वाले लोगों को भी ताजा क्रिसमस पेड़ों के आसपास उनके लक्षण बिगड़ते दिख सकते हैं।

क्रिसमस ट्री सिंड्रोम से बचाव

क्रिसमस ट्री सिंड्रोम के प्रभाव को कम करने के लिए लक्षणों की समय पर पहचान जरुरी है। इसलिए अलग आप एलर्जी से पीड़ित हैं, तो आप यहां क्या कर सकते हैं:

अपने पेड़ का चयन सावधानी से करें: कम एलर्जेनिक वाली किस्मों का चयन करें।

अपने पेड़ का जांच करें: पेड़ को घर के अंदर लाने से पहले कवक के लक्षणों के लिए सावधानीपूर्वक निरीक्षण करें। क्रिसमस पेड़ों पर पाया जाने वाला सबसे आम साँचा एस्परगिलस है, जो सतह पर काला दिखता है और नीचे आमतौर पर सफेद या पीला दिखता है।

प्रॉपर रखरखाव: डिहायड्रेशन को रोकने के लिए जीवित पेड़ों को पानी दें, क्योंकि इससे फफूंदी का विकास हो सकता है। एक अच्छी तरह से हाइड्रेटेड पेड़ में फंगस लगने की संभावना भी कम होती है।

सीधा संपर्क कम से कम करें: पेड़ को सजाते समय बहुत अधिक सीधे संपर्क से बचने की कोशिश करें। दस्ताने पहनना जोखिम को कम करने का एक तरीका हो सकता है।

आर्टिफिशियल पेड़ लाए: आर्टिफिशियल पेड़ों पर विचार करें। ये एलर्जी के जोखिम को खत्म करते हैं और इनका पुन: उपयोग किया जा सकता है।

 

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT