होम / रोजाना गुड़ का सेवन इन बीमारियों से रखता है दूर?

रोजाना गुड़ का सेवन इन बीमारियों से रखता है दूर?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : August 29, 2022, 11:08 am IST

इंडिया न्यूज (Benefits of Jaggery)
चीनी से ज्यादा गुड़ फायदेमंद माना जाता है क्योंकि गुड़ में कैल्शियम, आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम, सेलेनियम, मैंगनीज, फास्फोरस, पोटेशियम, विटामिन बी 12 और विटामिन बी 6 जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ये सभी शरीर के लिए अलग-अलग तरह से लाभदायक हैं। दरअसल, गुड़ में पाए जाने वाला नेचुरल मिठास शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता है और कई समस्याओं को भी दूर करता है। डायबिटीज मरीजों और कुछ स्वास्थ्य स्थितियों को छोड़ दें तो गुड़ का सेवन हर किसी के लिए लाभदायक है। तो चलिए जानेंगे गुड़ किन बीमारियों से बचाता है।

हार्मोनल असंतुलन दूर करे: महिलाओं को गुड़ खाने से हार्मोनल असंतुलन को कम करने में मदद मिलती है। थायराइड और पीसीओएस जैसी बीमारियों से पीड़ित महिलाएं इसका सेवन आसानी से कर सकती हैं। गुड़ महिलाओं में एनीमिया की समस्या को दूर करने में मददगार होता है, जिस कारण महिलाओं में कमजोरी नहीं आती।

पीरियड्स की समस्या दूर करे: महिलाएं अगर नियमित गुड़ का सेवन करें, तो इससे पीरियड्स में होने वाले दर्द, ऐंठन और कम ब्लीडिंग जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। पीरियड्स से पहले होने वाले क्रैंप को दूर करने में गुड़फायदा पहुंचाता है।

ये भी पढ़ें: नमक का कम सेवन सेहत के लिए फायदेमंद, जानें कैसे?

पाचन में मददगार: रोज गुड़ खाने से पाचन बेहतर होता है। खाने के बाद एक टुकड़ा गुड़ खाने से भोजन आसानी से पच जाता है, जिस कारण डाइजेशन बेहतर होता है। गुड़ पेट में मल को जमा नहीं होने देता, जिस कारण पेट में कब्ज नहीं बनती। इसका नियमित सेवन मलत्याग के दौरान होने वाली परेशानी को दूर करने में मदद करता है।

हड्डियां मजबूत करे: महिलाएं अगर नियमित गुड़ को डाइट में शामिल करती हैं, तो हड्डियां मजबूत होती हैं। गुड़ में मौजूद कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता हैं। रोज खाना खाने के बाद एक छोटा टुकड़ा गुड़ खाने से फायदा मिलता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए: गुड़ में एंटीआॅक्सीडेंट्स और जिंक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। गुड़ रक्त में हीमोग्लीबीन को बढ़ाता है। जिस कारण गुड़ खाने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है। गुड़ खाने से शरीर में इंफेक्शन होने का खतरा कम होता है।

एनीमिया होने पर: कई महिलाएं अक्सर एनीमिया से पीड़ित होती हैं और इसलिए महिलाओं को पर्याप्त आयरन और फोलेट का सेवन करना चाहिए। गुड़ आयरन और फोलेट से भरपूर होता है और आमतौर पर किशोरों और गर्भवती महिलाओं को इसे लेने की सलाह दी जाती है। ऐसे में एक टुकड़ा गुड़ और गुनगुना पानी का सेवन इस समस्या को दूर करता है।

ये भी पढ़ें: इन घरेलु नुस्खों की मदद से दाद, खाज, खुजली से पाएं राहत, जानें कैसे

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT