होम / Dandruff and hair fall: आपके डैंड्रफ को खुरच के साफ कर देगा आपके गली में लगा ये पौधा, हेयर फॉल की समस्या से भी मिलेगा छुटकारा 

Dandruff and hair fall: आपके डैंड्रफ को खुरच के साफ कर देगा आपके गली में लगा ये पौधा, हेयर फॉल की समस्या से भी मिलेगा छुटकारा 

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 22, 2024, 6:55 pm IST

Neem

India News (इंडिया न्यूज),Dandruff and hair fall:आजकल बहुत से लोग बाल झड़ने और रूसी जैसी समस्याओं से परेशान हैं। इसे ठीक करने के लिए लोग आजकल कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, इसके अलावा कुछ लोग हेयर ट्रीटमेंट भी करवाते हैं ताकि उनके बाल मुलायम और चमकदार हो जाएं। लेकिन कई कोशिशों के बाद भी रूसी और बाल झड़ने जैसी समस्याओं से छुटकारा पाना संभव नहीं हो पाता। ऐसे में आपके घर में मौजूद प्राकृतिक चीजें इन बालों की समस्याओं को कम करने में मददगार साबित हो सकती हैं। नीम के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। इसलिए ये रूसी और बालों की समस्याओं को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। इसके लिए आप नीम के पत्तों को कई तरह से बालों में लगा सकते हैं।

नीम के पत्तों का पानी

एक कप नीम के पत्ते लें और इसे अच्छी तरह से धो लें। एक पैन में चार से पांच कप पानी डालें और पानी को तब तक उबालें जब तक पानी का रंग हरा न हो जाए। जब ​​पानी ठंडा हो जाए तो इसे छान लें। अब इस नीम के पानी को साफ बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं। इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें, फिर पानी से धो लें।

नीम हेयर पैक

इसके लिए सबसे पहले नीम की कुछ पत्तियां लें और उन्हें अच्छे से धो लें। इसके बाद उन्हें पीसकर चिकना पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को एक कटोरी में डालें और अब इसमें 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल डालकर अच्छे से मिला लें और पेस्ट बना लें। जब इस पेस्ट का रंग बदलने लगे तो इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट तक लगाने के बाद अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।

MP News: इंदौर से आज दिल्ली की उड़ान निरस्त, यात्रियों को दिया रिबुकिंग और रिफंड का विकल्प

नीम और आंवला

बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाने के लिए आप नीम और आंवला को एक साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले 3 से 4 चम्मच नीम पाउडर में 3 चम्मच आंवला पाउडर मिलाएं और इसे गुनगुने पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और बालों पर लगाएं। इस मास्क को बालों पर 15 से 20 मिनट तक लगाएं और फिर बालों को धो लें।

नीम का तेल

आप बालों पर नीम के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए इसे नारियल के तेल में मिलाकर अपने स्कैल्प पर मसाज करें और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।

अगर आप इसे पहली बार इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप पेस्ट को टेस्ट भी कर सकते हैं। साथ ही, अगर आप बालों की देखभाल से जुड़ा कोई भी उपचार करवा रहे हैं, तो बिना विशेषज्ञ की सलाह के इस उपाय को न आजमाएं।

इधर हिजबुल्लाह तो उधर हमास इजरायल ने हर तरफ मचाई तबाही…अब गाजा में किया ये बड़ा काम, आप भी कहेंगे ऐसा कैसे कर रहा है ये यहूदी देश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

‘ये है पांडवों का अंतिम पड़ाव’…महाभारत युद्ध की समाप्ति के बाद आखिर क्यों श्रीकृष्ण ने अर्जुन से कह दी थी इतनी बड़ी बात?
मोहम्मद यूनुस को सताने लगा शेख हसीना जैसी बगावत का डर? पुर्व पीएम के दुश्मनों से की दोस्ती
Israel नहीं इस वजह से देर रात जलने लगा इरान…,विस्फोट इतना तेज की दहले कई मुस्लिम देश, जमीन से 700 मीटर नीचे फंसे हैं इरानी
Chhattisgarh News: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 1 बच्चे की मौत, 8 हुए घायल
इस स्त्री के चक्कर में श्री कृष्ण से खफा हो गया था उन्ही का भाई, कभी किसी को नहीं बताता था अपने रिश्ते की सच्चाई?
PM Modi in US:पीएम मोदी ने बाइडेन को गिफ्ट की चमकती हुई ये सफेद चीज…, खासियत और कीमत जान उड़ जाएंगे होश
Bihar Flood: पटना के कई श्मशान घाट बाढ़ में डूबे, अंतिम संस्कार में हो रही भारी परेशानी
ADVERTISEMENT