होम / आलू-चावल खाकर भी नहीं बढ़ेगी Diabetes, बस इन बातों का रखना होगा खास ख्याल

आलू-चावल खाकर भी नहीं बढ़ेगी Diabetes, बस इन बातों का रखना होगा खास ख्याल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 16, 2024, 8:09 pm IST

Diabetics Can Eat Rice Potatoes

India News (इंडिया न्यूज़), How Diabetics Can Eat Rice Potatoes: अक्सर शुगर के मरीजों को आलू और चावल का सेवन बहुत कम करने की सलाह दी जाती है। माना जाता है कि अगर डायबिटीज (Diabetes) में इनका सेवन जरूरत से ज्यादा किया जाए तो ये ब्लड शुगर लेवल में उछाल का कारण बन सकते हैं। यह बात काफी हद तक सही भी है। ऐसा इसलिए क्योंकि आलू और चावल दोनों ही कार्ब्स से भरपूर होते हैं और पचाने में काफी आसान होते हैं। पचने के बाद ये बहुत जल्दी ग्लूकोज में मेटाबोलाइज हो जाते हैं। ऐसे में ब्लड शुगर के अचानक बढ़ने का खतरा बहुत ज्यादा होता है।

लेकिन आमतौर पर ऐसा तब होता है, जब आप आलू और चावल जैसी चीजों का सेवन गलत तरीके से करते हैं। बता दें कि अगर आप इनका सेवन सही तरीके से करते हैं तो आप अपने ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।

अगर आपको भी डायबिटीज के मरीज है और आप आलू और चावल जैसे अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों का आनंद लेना चाहते हैं, तो आपको बस इनका सेवन करते समय कुछ जरूरी सावधानियां बरतनी होंगी। अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखते हुए इनका सेवन करते हैं, तो आपका ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ेगा।

डायबिटीज रोगी आलू या चावल कैसे खा सकते हैं?

संयमित मात्रा में खाएं

अगर आप चावल या आलू खाने के शौकीन हैं, तो सबसे पहले आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपको इनका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। इन्हें हर दिन खाने से बचें, सीमित मात्रा में और बहुत कम मात्रा में ही इनका सेवन करें।

भारत में 10 करोड़ से ज्यादा लोग Diabetes का है शिकार, यंगस्टर्स की इन आदतों की वजह से बढ़ रही है ये गंभीर बीमारी – India News

भीगे हुए चावल खाएं

चावल खाते समय कोशिश करें कि बचे हुए चावल को पानी में भिगोकर अगले दिन खाएं। इससे चावल में अच्छे बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ जाती है।

अनाज बदलें

कोशिश करें कि साधारण चावल की जगह कोदो चावल खाएं। अगर आप रोटी खाते हैं, तो गेहूं की जगह जौ या रागी की रोटी खाने की कोशिश करें। इसके अलावा आप ज्वार की रोटी भी खा सकते हैं।

चाय के साथ न खाएं

कई लोग चाय के साथ तले हुए आलू या चावल खाते हैं। लेकिन इससे बचना चाहिए। चाय के साथ ऐसी चीजों का सेवन कभी न करें।

सिर्फ शहद में काली किशमिश डुबोकर खाने से पुरुषों को मिलते है इन 5 बड़ी परेशानियों से छुटकारा, जान लें सेवन का सही तरीका – India News

तनाव न लें

अगर आप बहुत ज़्यादा तनाव लेते हैं, तो इसकी वजह से आप ज़रूरत से ज़्यादा चीज़ों का सेवन कर सकते हैं। तनाव आपकी सेहत के लिए बहुत घातक साबित हो सकता है। ऐसे में इससे बचना ही समझदारी है।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

19 सितंबर को सस्ता हुआ Petrol-Diesel के दाम? जानें कच्चे तेल का हाल
इजरायली रक्षा मंत्री के इस बयान ने मिडिल ईस्ट में मचाया बवाल, जानिए उसने ऐसा क्या कहा जिससे थर-थर कांपेगा हिजबुल्लाह और हमास?
Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
नीतीश सरकार ने दादा-परदादा की ज़मीन पर लागू किया ये नया नियम, जानिए क्या है ये 5 मुख्य प्रावधान
क्या है वात्सल्य योजना? इसमे कैसे मिलेगी बच्चों को पेंशन, जानिए निर्मला सीतारमण का पूरा प्लान
मोदी सरकार क्यों लाना चाहती है ‘One Nation One Election’ कानून? एक साथ चुनाव में क्या हैं चुनौतियां
ADVERTISEMENT