होम / इन 8 फलों को जी भर के खा सकते है डायबिटिक पेशेंट भी, मिठास है ऐसी की पूरी हो जाएंगी सभी शुगर क्रेविंग्स?

इन 8 फलों को जी भर के खा सकते है डायबिटिक पेशेंट भी, मिठास है ऐसी की पूरी हो जाएंगी सभी शुगर क्रेविंग्स?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 21, 2024, 5:30 pm IST

Healthy Fruits For Diabetic Patients: कम शुगर वाले ये फल न सिर्फ आपके शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मददगार होते हैं, बल्कि ये अन्य पोषण तत्व भी प्रदान करते हैं जो शरीर की संपूर्ण सेहत के लिए आवश्यक हैं।

India News (इंडिया न्यूज), Healthy Fruits For Diabetic Patients: स्वस्थ जीवनशैली के लिए संतुलित आहार बेहद जरूरी है, और फलों का इसमें खास स्थान होता है। कुछ फल ऐसे होते हैं जो न सिर्फ विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं, बल्कि उनमें शुगर की मात्रा भी कम होती है। ये फल मधुमेह जैसी बीमारियों के जोखिम को कम करने के साथ-साथ शरीर को अन्य पोषण तत्व भी प्रदान करते हैं। आइए जानते हैं ऐसे कुछ महत्वपूर्ण फलों के बारे में, जो शुगर नियंत्रण में मददगार साबित हो सकते हैं।

1. एवोकाडो

पोषक तत्व: एवोकाडो एक सुपरफूड के रूप में जाना जाता है। इसमें फाइबर, विटामिन A, C, E, K, B6 जैसे महत्वपूर्ण विटामिन्स के साथ-साथ पोटेशियम और कॉपर भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।
स्वास्थ्य लाभ: एवोकाडो न केवल शुगर नियंत्रण में मदद करता है, बल्कि दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद है। इसमें हेल्दी फैट्स होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने और वजन नियंत्रण में सहायक होते हैं।

2. चकोतरा (Grapefruit)

पोषक तत्व: चकोतरा, जिसे अंग्रेजी में ग्रेपफ्रूट कहा जाता है, संतरे की तरह दिखने वाला एक फल है। यह संतरा और नींबू की प्रजाति का हिस्सा है।
स्वास्थ्य लाभ: चकोतरा में शुगर की मात्रा कम होती है और यह वजन घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी अच्छा होता है। इसे डायबिटीज के मरीज भी आसानी से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

बड़े ही चाव से खाते हैं हिन्दू लोग ये चीज बिना ये सोचे की किस जानवर की चमड़ी से किया जाता हैं इसे तैयार?

3. अमरूद

पोषक तत्व: अमरूद एक हाई फाइबर और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फल है। दिलचस्प बात यह है कि इसमें संतरे से भी ज्यादा विटामिन C पाया जाता है।
स्वास्थ्य लाभ: अमरूद न केवल पाचन क्रिया को सुधारता है, बल्कि यह टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को भी कम करता है। इसके अलावा, इसका सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

4. कीवी

पोषक तत्व: कीवी एक उत्कृष्ट विटामिन C और फाइबर से भरपूर फल है। एक मीडियम साइज कीवी में सिर्फ 6 ग्राम शुगर होती है।
स्वास्थ्य लाभ: कीवी का सेवन पाचन के लिए अच्छा होता है और यह शरीर की इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है। कम शुगर होने के कारण इसे मधुमेह के मरीज भी आराम से खा सकते हैं।

रोज सुबह उठते ही खाते है आप भी ये चीज, लेकिन क्या जानते भी है किस जानवर के मांस से किया जाता है तैयार?

5. पपीता

पोषक तत्व: पपीता एक लो सोडियम, लो शुगर फल है, जिसमें विटामिन A, C, प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं।
स्वास्थ्य लाभ: पपीता पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करता है और त्वचा की चमक बढ़ाने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।

6. स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी

पोषक तत्व: इन दोनों फलों में कम शुगर होती है। 100 ग्राम स्ट्रॉबेरी या ब्लैकबेरी में केवल 6 ग्राम शुगर होती है।
स्वास्थ्य लाभ: स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं जो शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। ये फल ब्लड शुगर के स्तर को तेजी से नहीं बढ़ाते हैं, इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए भी अच्छे होते हैं।

कई बार अमृत नहीं जहर भी बन जाता हैं नारियल पानी…इन लोगों के लिए जानलेवा तक साबित हो सकता है इसका सेवन?

7. तरबूज

पोषक तत्व: तरबूज एक लो शुगर फल है। 100 ग्राम तरबूज में 6 ग्राम शुगर होती है।
स्वास्थ्य लाभ: तरबूज गर्मियों में हाइड्रेशन के लिए सबसे अच्छा फल माना जाता है। इसमें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के कारण ब्लड शुगर लेवल तेजी से नहीं बढ़ता, जिससे यह शुगर कंट्रोल के लिए भी अच्छा विकल्प है।

8. आड़ू (Peach)

पोषक तत्व: आड़ू में विटामिन C, A, पोटेशियम, फाइबर और प्रोटीन जैसे तत्व होते हैं। यह एक लो कैलोरी फल है।
स्वास्थ्य लाभ: आड़ू का सेवन ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है और इसमें कम कैलोरी होने के कारण यह वजन नियंत्रण में सहायक होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर की संपूर्ण सेहत को सुधारते हैं।

क्या उम्र से पहले आपके भी बाल हो रहे हैं सफेद? बस एक बार जो कर लिया ये उपाय तो हफ़्तों में होते नजर आएंगे काले बाल?

निष्कर्ष

कम शुगर वाले ये फल न सिर्फ आपके शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मददगार होते हैं, बल्कि ये अन्य पोषण तत्व भी प्रदान करते हैं जो शरीर की संपूर्ण सेहत के लिए आवश्यक हैं। डायबिटीज या ब्लड शुगर की समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए ये फल एक बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं। नियमित रूप से इन फलों को अपने आहार में शामिल करके आप स्वस्थ जीवनशैली को अपना सकते हैं।

किसी साइलेंट किलर से कम नहीं है ये लिवर सड़ाने वाली बीमारी, एकदम करती है अटैक?

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

खूनी बवासीर को जड़ से खत्म करगा ये पौधा, बस जान लें इसके इस्तेमाल करने का सही तरीका
UP Accident News: मथुरा-बरेली हाइवे पर दर्दनाक हादसा! मौके पर 1 मासूम की मौत 4 घायल
Saharsa News: CM नीतीश कुमार के जाते ही लूट ली गई मछलियां, देखते रह गए अधिकारी; वीडियो Viral
Bihar Pitru Paksha:बागेश्वरधाम बाबा के लेकर ये क्या बोल गए बिहार के पंडित! कहा-भक्तों के साथ इतना बड़ा
Lebanon Serial Blasts:पेजर हमलों के पीछे था इस लड़की का हाथ, बोलती है 5 भाषाएं, खुलासे के बाद पूरी दुनिया हैरान
कौन थी दशानन रावण की बेटी? जिसे रामभक्‍त हनुमान से हो गया था प्यार
किसकी कंजूसी के चक्कर में बदनाम हुआ तिरुपति मंदिर का प्रसाद? आखिर खुल ही गया 300 साल से छिपाया गया ये गहरा राज?
ADVERTISEMENT