होम / असहनीय सिर दर्द को न ले हल्के में, माईग्रेन होने के हो सकते हैं ये 3 लक्षण!- India News

असहनीय सिर दर्द को न ले हल्के में, माईग्रेन होने के हो सकते हैं ये 3 लक्षण!- India News

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : June 5, 2024, 3:04 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), 5 Symptoms Can Be Of Migraine इन दिनों लोगो की लाइफस्टाइल में कई तरह के बदलाव होते जा रहे हैं। जिसके बीच इंसान ने अपनी हीथ पर ध्यान देना तो मानो छोड़ ही दिया हैं जिसकी वजह से उसकी ज़िन्दगी में दिन प्रतिदिन तनाव भी बढ़ता जा रहा हैं। किसी के शरीर में दर्द रहता हैं तो किसी के जोड़ो में और सबसे ज़्यादा तनाव की वजह से देखने मिलता हैं सिर का दर्द जिसकी वजह से वह धीरे-धीरे माइग्रेन में भी तब्दील होने लग जाता हैं, जिससे आजकल ज्यादातर लोग प्रभावित है।

लोकसभा चुनाव 2024 की जीत के बाद आग की बंदूक के साथ जश्न मनाते दिखीं Hema Malini, देखें वायरल वीडियो -IndiaNews

5 Symptoms Can Be Of Migraine

यह हैं तो एक प्रकार का सिरदर्द ही। लेकिन इसका असर इतना भनायक होता हैं कि व्यक्ति इसके दर्द में होने पर अपना सिर तक पटक ने को तैयार हो जाता हैं। इंसानी शरीर के लिए इसका दर्द कई बार बर्दाश के भी बाहर जाने को हो जाता हैं इसका कोई विशेष इलाज नहीं है, इसलिए जीवनशैली में बदलाव और कुछ दवाओं की मदद से इसे कई हद्द तक कंट्रोल भी किया जा सकता हैं साथ ही इसके अलावा कुछ ऐसे मुख्य कारण भी हैं, जिनकी पहचान कर आप माइग्रेन पेन पर रोकथाम कर सकते हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं माइग्रेन के लिए जिम्मेदार कुछ प्रमुख इन कारणों के बारे में-

माइग्रेन होने के मुख्य 3 लक्षण

नींद में रुकावट

5 Symptoms Can Be Of Migraine

जी हाँ…! माइग्रेन का सबसे पहला कारण हैं नींद में खलल जिसकी वजह से आपको माइग्रेन का दर्द हो सकता हैं हालाँकि आज के बिज़ी लाइफस्टाइल के बीच में ऐसा तो अमूमन सभी के ही साथ होता हैं लेकिन धीरे धीरे आपको माइग्रेन की ओर ले जाता हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 की जीत के बाद आग की बंदूक के साथ जश्न मनाते दिखीं Hema Malini, देखें वायरल वीडियो -IndiaNews

तनाव

5 Symptoms Can Be Of Migraine

इसका एक कारण आपके जीवन में होने वाला तनाव भी हैं। काम कस प्रेशर के बीच तो लोग अक्सर तनाव भरी ज़िन्दगी से जूंझते हैं जिसकी वजह से व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक दोनों ही हेल्थ पर गहरा असर भी पड़ता हैं। इसकी वजह से अक्सर लोग तनाव और डिप्रेशन का शिकार होना शुरू हो जाते हैं, जो माइग्रेन की शुरुआत में योगदान कर सकते हैं।

Kawasaki Ninja ZX-4RR Limited Edition हुई लॉन्च, जानिए इस बाइक की कीमत और स्पेसिफिकेशन-Indianews

हार्मोन्स में डिस्बैलेंस

5 Symptoms Can Be Of Migraine

हार्मोन्स हमारी ज़िन्दगी पर भी बेहद गहरा असर डालते हैं हमारे मूड का सही होना खराब होना सब हमारे हार्मोन्स पर ही निर्भर करता हैं। जिसकी वजह से कई पर व्यक्ति चिड़चिड़ा भी होना शुरू हो जाता हैं। एस्ट्रोजन में उतार-चढ़ाव माइग्रेन पेन में योगदान कर सकता है। और इस परेशानी से खासतौर पर सबसे ज़्यादा महिलाओ को ही सफ़र करना पड़ता हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT