होम / Panic Attack Treatment: क्या अक्सर आते हैं पैनिक अटैक, ऐसे करें कंट्रोल 

Panic Attack Treatment: क्या अक्सर आते हैं पैनिक अटैक, ऐसे करें कंट्रोल 

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 31, 2024, 12:41 pm IST

Panic Attack Treatment:

India News (इंडिया न्यूज), Panic Attack Treatment: पैनिक अटैक अगर आप या आपके आस पास के लोग इससे परेशान हैं तो आपके लिए हम लेकर आए हैं राम बाण कंट्रोल ट्रिक। यह एक डर, घबराहट या चिंता का एक अचानक और तीव्र प्रकरण है जो भारी और दुर्बल करने वाला हो सकता है। वे आम तौर पर अचानक और बिना किसी स्पष्ट कारण के घटित होते हैं। किसी को सांस लेने में तकलीफ, चक्कर आना, दिल की धड़कन बढ़ना, कंपकंपी और मांसपेशियों में तनाव हो सकता है। हालांकि पैनिक अटैक का शारीरिक प्रभाव कुछ मिनटों से लेकर आधे घंटे तक रह सकता है लेकिन भावनात्मक प्रभाव कुछ घंटों तक रह सकता है।

पैनिक अटैक के लक्षण

पैनिक अटैक के लक्षणों में पसीना आना, ठंड लगना, सांस लेने में तकलीफ या गले में जकड़न, मतली, गर्म चमक, पेट में ऐंठन, सीने में दर्द, सिरदर्द और चक्कर आना शामिल हैं। आपको आसन्न विनाश या खतरे का आभास भी हो सकता है और आपको अपने हाथों और पैरों में झुनझुनी सनसनी के साथ-साथ नियंत्रण खोने या मृत्यु का डर भी हो सकता है।
जब आपको घबराहट का दौरा पड़ता है, तो आपको स्थिति पर नियंत्रण रखने और लक्षणों को प्रबंधित करने की आवश्यकता होती है। कुछ युक्तियों और तकनीकों का पालन करने से आपको स्थिति से निपटने में मदद मिल सकती है और इसे बदतर होने से भी रोका जा सकता है।

ऐसे करें कंट्रोल

गहरी सांस लें- धीमी, गहरी सांसों पर ध्यान केंद्रित करें। अपनी नाक से सांस लें, चार तक गिनती गिनें, एक सेकंड के लिए अपनी सांस रोकें और फिर अपने मुंह से सांस छोड़ें। यह आपकी तेज़ सांस को रोकने में मदद करता है और आपके तंत्रिका तंत्र को शांत कर सकता है।

अटैक को पहचानें- यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने पैनिक अटैक को पहचानें। ऐसा करने से आपको स्थिति पर नियंत्रण पाने में मदद मिल सकती है। अपने आप को याद दिलाएं कि आप पैनिक अटैक का सामना कर रहे हैं और यह गुजर जाएगा। जो हो रहा है उसे समझने से डर कम हो सकता है।

Yoga Asanas: वर्किंग वुमन के लिए ये योगासन है वरदान, शारीरिक-मानसिक संतुलन में मिलेगी मदद

किसी वस्तु पर ध्यान केंद्रित करें-अपनी दृष्टि के भीतर एक वस्तु चुनें और उसके बारे में सब कुछ नोट करना शुरू करें। यह आपका ध्यान पैनिक अटैक से हटाने और आपके दिमाग को स्थिर करने में मदद कर सकता है।

मांसपेशियों को आराम देने की तकनीकें-आप मांसपेशी विश्राम तकनीकों को अपना सकते हैं जहां आप अपने शरीर के कुछ मांसपेशी समूहों को आराम देते हैं और तनाव देते हैं। यह अंततः पैनिक अटैक के दौरान होने वाले तनाव और विश्राम का प्रतिकार कर सकता है।

शांत वातावरण-आप एक शांत वातावरण या ऐसी जगह की कल्पना भी कर सकते हैं जहां आप खुश और आराम महसूस करते हैं। विज़ुअलाइज़ेशन आपके दिमाग को घबराहट से विचलित करने और शांति लाने में भी मदद कर सकता है।
एक स्थान पर रहें।

Cholesterol: भारत के युवाओं में क्यों तेज़ी से बढ़ रहा काॅलेस्ट्राॅल? जानें वजह

जब आपको घबराहट का दौरा पड़े, तो एक विशेष स्थान पर रहें। जब आप कोई जगह छोड़ते हैं, तो इससे आपके मन में डर की भावना बढ़ सकती है और स्थिति और भी बदतर हो सकती है। हालाँकि, जब आप किसी विशेष स्थान पर रहते हैं, तो आप स्थिति को संभाल सकते हैं और हमले के लक्षणों को नियंत्रित कर सकते हैं।

हल्का व्यायाम-आप पैदल चल सकते हैं या किसी प्रकार का हल्का व्यायाम कर सकते हैं। यह एंडोर्फिन के स्राव में मदद करता है, जो आपके मूड में सुधार कर सकता है और पैनिक अटैक की आगे की घटनाओं को भी रोक सकता है।

कैफीन और अल्कोहल सीमित करें-कैफीन और अल्कोहल जैसे उन पदार्थों का सेवन कम करना फायदेमंद हो सकता है जो पैनिक अटैक को ट्रिगर या बढ़ा सकते हैं। आप पानी या हर्बल चाय चुन सकते हैं जो आपको आराम देने में मदद करती है।

सुबह खाली पेट जीरा अजवाइन के पानी का सेवन करती हैं Katrina Kaif, मिलते है ये ढेरों फायदे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Weather Today: महाराष्ट्र, तेलंगाना और ओडिशा के साथ इन राज्यों में भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी
छुट्टी के दिन इतना सस्ता हो गया Petrol-Diesel? अभी करें चेक 
Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
ADVERTISEMENT