होम / सुबह खाली पेट जीरा अजवाइन के पानी का सेवन करती हैं Katrina Kaif, मिलते है ये ढेरों फायदे

सुबह खाली पेट जीरा अजवाइन के पानी का सेवन करती हैं Katrina Kaif, मिलते है ये ढेरों फायदे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : March 30, 2024, 8:13 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Jeera Ajwain Water Benefits: अजवाइन और जीरा दो ऐसे मसालें हैं, जो हर घर की रसोई में मिलते हैं। इसका उपयोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। अजवाइन का उपयोग पेट दर्द, बदहजमी, अपच, पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और ऐंठन को कम करने के लिए किया जाता है। साथ ही, एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर जीरा का उपयोग खाने के टेस्ट को बढ़ाने के साथ-साथ दर्द और वजन को नियंत्रित रखने के लिए किया जाता है।

ऐसे में इन दोनों को मिक्स करके उसके पानी का खाली पेट सेवन हमारे शरीर के लिए कई तरह से लाभदायक होता है। अजवाइन और जीरे का पानी पीने से बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल में रखने के साथ-साथ कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। तो यहां जानिए इसके सेवन से क्या फायदे मिलते हैं।

Hair Growth: स्ट्रेस बढ़ने के कारण झड़ रहें हैं बाल, तो पिएं बायोटिन रिच स्मूदी – India News

जीरा अजवाइन के पानी पानी के फायदे

  1. जीरा अजवाइन का सुबह खाली पेट सेवन हमारे शरीर में एक नेचुरल क्लिंजर की तरह काम करता है। ये हमारे शरीर को अंदर से डिटोक्सीफाई करता है, जिससे लिवर हेल्थ को बढ़ावा मिलता है और ये स्वस्थ रहते हैं।
  2. जीरा अजवाइन का पानी पीने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर यह ड्रिंक किसी भी तरह के इन्फेक्शन के खिलाफ ढाल की तरह काम करता है।
  3. एंटी-ऑक्सीडेंट्स और कई तरह के मिनरल व अन्य पोषक तत्वों से भरपूर यह ड्रिंक बालों को पोषण देता है। इसने सेवन से बाल मजबूत बनते हैं। साथ ही, यह बालों की ग्रोथ में भी मदद करता है। इसके अलावा, यह टूटे और झड़े हुए बालों के उगने में भी मदद करता है।

Katrina Kaif की तरह पाना चाहते हैं परफैक्ट निखार, तो फॉलो करें उनका ये खास स्किन केयर रुटीन – India News

4. अपने औषधीय गुणों से भरपूर यह ड्रिंक, व्यक्ति के पाचन शक्ति को दुरूस्त करने में मदद करता है, जिससे गैस, अपच, बदहजमी और सूजन को कम करने में मदद मिलती है। इसलिए नियमित तौर से सुबह खाली पेट इसका सेवन करना फायदेमंद होता है।

5. स्वांस प्रणाली से संबंधी परेशानियों में भी यह ड्रिंक फायदेमंद साबित होता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो सर्दी, जुकाम,खांसी और अस्थमा जैसी बीमारियों की समस्या को कम करने और इससे राहत दिलाने में मदद करता है।

6. इन मसालों में मौजूद औषधीय गुण ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में भी मदद करते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Muzaffarnagar News: निकाह के बाद दूल्हे को कमरे में बंद किए लड़की वाले, शादी होते ही जंगल के रास्ते भागे बाराती-Indianews
Afghan Diplomat Steps Down: मुंबई में अफगान महावाणिज्य दूत ने दिया इस्तीफा, सोने की तस्करी करते पकड़ी गई -India News
Balvatika Bus: अहमदाबाद में शुरु हुई देश की पहली बालवाटिका स्कूल बस, गरीब बच्चों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा-Indianews
Passport बनवाना अब हुआ आसान, बिना डॉक्यूमेंट लेकर जाए होगा काम, जानें ये नया नियम–Indianews
Godhra Train Fire: ‘लालू यादव ने गोधरा ट्रेन आगजनी…’, पीएम मोदी ने लगाया बड़ा आरोप -India News
Government Apps: बिना झंझट के होगा आपका सरकारी काम, बस फोन में होने चाहिए ये ऐप- Indianews
GT vs RCB: गुजरात टाइटंस को RCB ने 4 विकेट से हराया, विराट और प्लेसिस ने की ताबड़तोड़ बैटिंग -India News
ADVERTISEMENT