होम / सुबह उठते ही पीएं इस सब्जी का पानी, तुरंत पिघल कर पेशाब के साथ बाहर निकल जाएगा खतरनाक Uric Acid

सुबह उठते ही पीएं इस सब्जी का पानी, तुरंत पिघल कर पेशाब के साथ बाहर निकल जाएगा खतरनाक Uric Acid

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 21, 2024, 7:00 pm IST

Raw Papaya For Uric Acid

India News (इंडिया न्यूज़), Raw Papaya For Uric Acid: गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल के कारण आजकल लोग कई गंभीर समस्याओं का शिकार हो रहे हैं। इसमें हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) की समस्या भी शामिल है। बता दें कि शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने से जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या हो जाती है। कई बार ये समस्या इतनी बढ़ जाती है कि व्यक्ति को चलने-फिरने में भी दिक्कत होने लगती है। अगर लंबे समय तक हाई यूरिक एसिड की समस्या रहे तो अर्थराइटिस, गाउट और किडनी से जुड़ी बीमारियां भी हो सकती हैं। शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) के लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

हाई यूरिक एसिड की समस्या में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जो प्यूरीन को बाहर निकालने में मदद कर सकें। इन्हीं चीजों में कच्चा पपीता भी शामिल है। जी हां, कच्चे पपीते का सेवन करने से यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। यहां जान लें यूरिक एसिड की समस्या में कच्चा पपीता के फायदेमंद और इसका सही इस्तेमाल।

यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में कच्चे पपीते के फायदे

जानकारी के अनुसार, यूरिक एसिड के मरीजों के लिए कच्चा पपीता किसी औषधि से कम नहीं है। इसमें विटामिन-सी, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो यूरिक एसिड की समस्या को कम कर सकते हैं। कच्चे पपीते में पपेन नामक तत्व पाया जाता है, जो रक्त में यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत दिला सकते हैं। कच्चे पपीते के नियमित सेवन से हाई यूरिक एसिड की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इसके अलावा, यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और वजन कम करने में भी मददगार साबित हो सकता है।

दिल सड़ने पर शरीर में नजर आते है ये खतरनाक लक्षण, हो जाए सावधान, 2 दिन में आ सकता है हार्ट अटैक – India News

  • यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए कच्चे पपीते का ऐसे करें सेवन
  • हाई यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए सबसे पहले कच्चे पपीते के बीज निकाल लें और फिर उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
  • अब एक बर्तन में 2 लीटर पानी गर्म करें। इसमें पपीते के टुकड़े डालकर करीब 5-10 मिनट तक उबालें। इसके बाद गैस बंद कर दें।
  • थोड़ा ठंडा होने के बाद इसे छान लें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।
  • आप चाहें तो स्वाद के लिए इसमें शहद या नींबू का रस भी मिला सकते हैं।
  • नियमित रूप से कच्चे पपीते के जूस का सेवन करने से यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में काफी मदद मिल सकती है।

अगर गलत तरीके से खाई ये ताकतवर चीज तो शराब से भी ज्यादा बन जाता है खतरनाक, सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने बताया सही तरीका – India News

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT