होम / शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है बार-बार गर्म पानी पीना,ये है 5 बड़े नुकसान

शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है बार-बार गर्म पानी पीना,ये है 5 बड़े नुकसान

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : January 8, 2023, 4:01 pm IST

(इंडिया न्यूज़,Drinking hot water can be dangerous for the body): इस समय भारत के काफी हिस्सों में जबरदस्त की ठंड पड़ रही है। इस कड़ाके की सर्दी से बचने के लिए कई लोग बार-बार गर्म पानी पी रहे हैं ताकि वो ठंडी हवा से बच पाएं। हालांकि, डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार गर्म पानी पीना अच्छा होता है लेकिन काफी ज्यादा गर्म पानी पीना हानिकारक हो सकता है।

बॉडी में पानी की कमी

गर्म पानी पीने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है और डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकता है। होंठ भी सूखने के साथ ही पैरों में दर्द भी हो सकता है।

खराब हो जाता है पेट

गुनगुना पानी हमारे पाचन तंत्र के लिए अच्छा होता है लेकिन अगर एक हद से ज्यादा गर्म पानी पीना बॉडी के लिए नुकसानदेह हो सकता है। जब ज्यादा गर्म पानी पीते हैं तो यह पाचन क्रिया के डाइजेस्टिव एंजाइम्स को साफ कर सकता है। यह पेट के पीएच और गुड बैक्टीरिया खत्म करता है जिसकी वजह से जिससे पेट की डाइजेस्टिव सिस्टम भी खराब हो सकता है।

इसोफेगस पर असर

गर्म पानी पीने से सबसे ज्यादा असर इसोफेगस पर होता है. यह हमारी खाने वाली नली है जो मुंह और पेट को जोड़ती है. बार-बार गर्म पानी पीने से इस नली में दाने निकलने लगते हैं। इसके साथ ही इसमें जलन भी होने लगती है। आपको यह दर्द और जलन लंबे समय तक रह सकता है।

ठोस मल

गर्म पानी पीने से मल ठोस हो हो जाता है जिसकी वजह से कब्ज की समस्या हो जाती है। आप जब भी ज्यादा गर्म पानी पीते हैं तो यह पेट को गर्म कर देती है इसकी वजह से स्टूल सूख जाता है। इस वजह से बवासीर की समस्या भी हो जाती है।

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT